आपको अपनी कार के लिए जीरो डेप्रिशियेशन इंश्योरेंस क्यों…- भारत संपर्क

0
आपको अपनी कार के लिए जीरो डेप्रिशियेशन इंश्योरेंस क्यों…- भारत संपर्क
आपको अपनी कार के लिए जीरो डेप्रिशियेशन इंश्योरेंस क्यों खरीदना चाहिए?

शून्य डेप्रिशियेशन कवर सबसे पॉ‍पुलर कार इंश्‍योरेंस ऐड-ऑन में से एक है.

जब आप कार इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदते हैं, तो आपके बीमा प्रदाता आपको ऐसे ऐड-ऑन के बारे में जानकारी देते हैं जो कवरेज को बढ़ा सकते हैं. शून्य डेप्रिशियेशन कवर ऐसे ही सबसे पॉपुलर कार इंश्योरेंस ऐड-ऑन में से एक है. जो यह सुनिश्चित करता है कि क्लेम के मामले में सभी हिस्सों का पूरा मूल्य चुकाया जाएगा, जिससे आप डेप्रिशियेशन के प्रभाव से बच जाएंगे. इसलिए, आपको अपने सबसे सबसे वैल्यूएबल असेट्स की सेफ्टी के लिए समझौता नहीं करना पड़ेगा. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर फोर व्हीकल इंश्योरेंस स्कीम के लिए जीरो डेप्रिशियेशन कवर का क्या अर्थ है, और आपको इसे क्यों खरीदना चाहिए?

कार इंश्योरेंस में जीरो डेप्रिशियेशन क्या है?

जब आपकी कार क्षतिग्रस्त हो जाती है, और आप दावा करते हैं, तो जो राशि आप प्राप्त करने के हकदार हैं, वह उम्र और उपयोग के कारण जमा हुए डेप्रिशियेशन के प्रभाव को कवर करने के लिए काट ली जाती है. आपकी कार के लिए डेप्रिशियेशन का प्रतिशत 5% से 50% तक, 0 से 6 महीने और 5 साल तक के लिए हो सकता है.

शून्य डेप्रिशियेशन कवर या दूसरे शब्दों में जिसे सिफर डेप्रिशियेशन कवर कहा जाता है, एक ऐड-ऑन है जो इस कटौती को कवर करता है और आपको लागू होने वाली पूर्ण कवरेज राशि प्राप्त करने में सक्षम बनाता है.

ये भी पढ़ें

इसलिए, शून्य डेप्रिशियेशन कार बीमा डेप्रिशियेशन के प्रभाव को नकारता है और आपकी कार बीमा पॉलिसी के कवरेज को बढ़ाता है.

6 कारण जिनकी वजह से आपको शून्य डेप्रिशियेशन बीमा खरीदना चाहिए

उन्नत कवरेज

शून्य डेप कवर वाला कार बीमा समग्र कवरेज को बढ़ाता है. यह मरम्मत व्यय की उच्च लागत को कवर करेगा ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि भारी क्षति के मामले में आप अपनी कार को उसकी मूल स्थिति में बहाल कर सकें.

जब इसे एक व्यापक कार बीमा पॉलिसी में जोड़ा जाता है, तो यह किसी भी स्तर की मरम्मत लागत को प्रभावी ढंग से संभालने के लिए व्यापक कवरेज प्रदान कर सकता है.

अधिक दावा राशि

चूंकि शून्य डेप्रिशियेशन बीमा डेप्रिशियेशन की लागत को कवर करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, आप उच्च दावा राशि के हकदार होंगे जो पूरी मरम्मत के खर्चों को कवर कर सकती है. यह कटौती के बिना पुर्जों के बदलाव की लागत को कवर कर सकता है जो डेप्रिशियेशन से संबंधित बीमाकृत घोषित मूल्य को कम कर सकता है.

जेब से होने वाले खर्च को कम करता है

कार बीमा दावे के मामले में, आपको पुर्जों के डेप्रिशियेशन मूल्य की लागत वहन करनी होगी. शून्य डेप्रिशियेशन कवर डेप्रिशियेशन के प्रभाव को समाप्त कर देता है और आपके जेब से होने वाले खर्च को काफी कम कर देता है.

किफायती

शून्य डेप्रिशियेशन कवर एक ऐड-ऑन है, जो अतिरिक्त लेकिन किफायती प्रीमियम पर उपलब्ध है. इसके अलावा, जब आप अपनी कार की पूरी मरम्मत या लंबी अवधि के दौरान पुर्जों को बदलने की लागत पर विचार करेंगे तो आपको एहसास होगा कि यह भुगतान की गई राशि के उपयुक्त है.

तेज़ दावा निपटान

जब आपके पास शून्य डेप्रिशियेशन कवर होता है, तो आप मानक कार बीमा पॉलिसियों की तुलना में तेज़ और आसान दावा प्रक्रिया का अनुभव कर सकते हैं. चूंकि दावा राशि की गणना से डेप्रिशियेशन की अवधारणा समाप्त हो जाती है, इसलिए मूल्यांकन या बातचीत की कोई आवश्यकता नहीं है जो प्रक्रिया को लंबा बनाती है.

मन की शांति

यह जानने के बाद कि आपकी कार डेप्रिशियेशन के वित्तीय प्रभावों से सुरक्षित है, आप अपनी कार आत्मविश्वास और स्वतंत्रता के साथ स्थानों का पता लगाते हुए चला सकते हैं. चूँकि कार के क्षतिग्रस्त होने पर अधिकांश खर्च डेप्रिशियेशन के कारण होगा, एक वित्तीय ढाल जो खर्चों को कवर कर सकती है, आपको गाड़ी चलाते समय ध्यान केंद्रित रखने में मदद करेगी.

शून्य डेप्रिशियेशन बीमा खरीदने पर किसे विचार करना चाहिए?

शून्य डेप्रिशियेशन बीमा खरीदना प्रत्येक कार मालिक के लिए फायदेमंद हो सकता है. हालाँकि, यह निम्नलिखित श्रेणियों के लोगों के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है.

नए कार मालिक

यदि आपने हाल ही में कार खरीदी है, तो आप पूरी क्षति की स्थिति में भी अपनी कार को उसके मूल मानकों पर बनाए रखने के लिए शून्य डेप्रिशियेशन कवर खरीद सकते हैं.

उच्च मूल्य वाली कारों के मालिक

यदि आपके पास उच्च मूल्य वाली कार है, तो भारी क्षति की स्थिति में कार के हिस्सों को बदलने में काफी लागत लग सकती है. ऐसे परिस्थिति में शून्य डेप बीमा पूरी मरम्मत लागत को कवर कर सकता है.

सिटी कार ड्राइवर

यदि आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जो शहर की भीड़-भाड़ वाली सड़कों पर अपनी कार चला रहे हैं, जहाँ दुर्घटनाएं होती रहती हैं, तो आपको निश्चित रूप से शून्य डेप्रिशियेशन कवर खरीदने पर विचार करना चाहिए.

जब आप शून्य डेप्रिशियेशन बीमा खरीदने पर विचार कर रहे हैं, तो आपको अपनी कार की उम्र, ऐड-ऑन की लागत, प्रदान की गई कवरेज और दावों की संख्या की सीमा जैसे कारकों पर विचार करना होगा.

Tata AIG जैसे सुस्थापित और ग्राहक-केंद्रित कार बीमा प्रदाता किफायती दर पर पर्याप्त कवरेज लाभ के साथ शून्य डेप्रिशियेशन बीमा प्रदान करते हैं. आप उनके ऑनलाइन कार बीमा प्रीमियम कैलकुलेटर का उपयोग करके Tata AIG शून्य डेप्रिशियेशन बीमा की कुल लागत निर्धारित कर सकते हैं और बुद्धिमान वित्तीय निर्णय ले सकते हैं.

समापन

कार के पुर्जों को बदलने की बढ़ती लागत के साथ, डेप्रिशियेशन के क्रमिक ह्रास के प्रभावों के खिलाफ व्यापक सुरक्षा सर्वोपरि हो जाती है. शून्य डेप्रिशियेशन कवर के साथ, आप किफायती दर पर त्वरित दावा प्रक्रियाओं के साथ मरम्मत और बदलाव लागत के लिए पूर्ण कवरेज सुनिश्चित कर सकते हैं. और यह लक्जरी या स्पोर्ट्स कार मालिकों और नए कार मालिकों के लिए निस्संदेह जरूरी है.
हालाँकि, शून्य डेप्रिशियेशन बीमा खरीदने के विकल्प पर विचार करते समय, समय पर लाभ सुनिश्चित करने के लिए अपनी कार की उम्र, कवर की लागत, छोड़े गए मद और लागू दावों की संख्या की सीमा का ध्यान रखें!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

World Heart Day: बच्चे दिल की बीमारियों से रहेंगे दूर, एक्सपर्ट की इन बातों को…| मुख्यमंत्री के निर्देश बादलखोल अभ्यारण के कलिया से जोराजाम सड़क, रांझामुड़ा…- भारत संपर्क| मध्य प्रदेश के मैहर में बस-ट्रक की भीषण टक्कर, 9 लोगों की मौत, 24 घायल – भारत संपर्क| भोरमदेव मंदिर का हो रहा केमिकल ट्रीटमेंट एवं सुदृढ़ीकरण – भारत संपर्क न्यूज़ …| IPL 2025 Rules: विदेशी खिलाड़ियों पर BCCI ने कसा शिकंजा, IPL में किया ये का… – भारत संपर्क