गगनयान ने चमकाई सरकारी कंपनी की किस्मत, झटके में हुआ 3 हजार…- भारत संपर्क

0
गगनयान ने चमकाई सरकारी कंपनी की किस्मत, झटके में हुआ 3 हजार…- भारत संपर्क
गगनयान ने चमकाई सरकारी कंपनी की किस्मत, झटके में हुआ 3 हजार करोड़ का फायदा

गगनयान मिशन का काउंटडाउन शुरू होते ही एचएएल के शेयरों में तेजी देखने को मिली है.

गगनयान मिशन का काउंटडाउन शुरू हो चुका है. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को उन चार एस्ट्रोनॉट्स को सामने लाकर खड़ा कर दिया. जो इस मिशन में स्पेस मतें जाएंगे. जब पीएम मोदी इस काम कर रहे थे, तो देश की सरकारी कंपनी की किस्मत चमक रही थी. जी हां, ये कोई और कंपनी नहीं बल्कि हिंदुस्तान एयरनोटिक्स लिमिटेड है. जिसके शेयरों में करीब डेढ़ फीसदी की तेजी देखने को मिली और कंपनी के मार्केट कैप में 3 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का इजाफा देखने को मिला. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर एचएएल के शेयरों में कितना इजाफा देखने को मिला और मौजूदा समय में किस लेवल पर आ गए हैं.

एचएएल के शेयर में इजाफा

चंद्रयान मिशन के बाद अब देश की सरकार और इसरो का फोकस गगनयान मिशन की ओर चला गया है. जिसकी वजह से डिफेंस और स्पेस स्टॉक्स भी फोकस में आ गए हैं. आज हिंदुस्तान एयरोनॉक्टिस लिमिटेड के शेयरों में डेढ़ फीसदी का इजाफा देखने को मिला. जिसकी वजह से कंपनी के शेयर 3095.15 रुपए पर बंद हुए. खास बात तो ये है कि कंपनी के शेयर 3125 रुपए के साथ दिन के हाई पर भी पहुंच गए हैं. इसका मतलब है कि कंपनी के शेयरों में कारोबारी सत्र के दौरान ढाई फीसदी तक का इजाफा देखने को मिला है. वैसे कंपनी का शेयर 3049 रुपए पर ओपन हुआ था.

3 हजार करोड़ रुपए का फायदा

कंपनी के शेयर में इजाफे की वजह से मार्केट कैप में भी तेजी देखने को मिली है. बीएसई के आंकड़ों के अनुसार एक दिन पह​ले कंपनी का मार्केट कैप 2,03,969.68 करोड़ रुपए था. जो आज बाजार बंद होने तक 2,06,985.86 करोड़ रुपए हो चुका है. इसका मतलब है कि कंपनी के मार्केट कैप में 3,016.18 करोड़ रुपए की बढ़ोतरी देखने को मिल चुकी है. वैसे चंद्रयान मिशन के बाद से कंपनी के मार्केट कैप में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है.

ये भी पढ़ें

ताबड़तोड़ कमाई करा रहा है एचएएल

वैसे एचएएल का शेयर बीते 6 महीनों में निवेशकों को 58 फीसदी का रिटर्न दे चुका है. जबकि मौजूदा साल में यह रिटर्न 10 फीसदी का देखने को मिला है. बीते एक साल में एचएएल ने निवेशकों को कमाई कराने में कोई कसर नहीं छोड़ी है. इस दौरान कंपनी ने निवेशकों को 140 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दिया है. बीते 5 साल की बात करें तो कंपनी निवेशकों को 822 फीसदी का रिटर्न दे चुका है. जानकारों की मानें तो आने वाले सालों में कंपनी के शेयरों में और इजाफा देखने को मिल चुका है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नियम कायदों को ताक पर रखकर हो रहा राखड़ परिवहन, पुलिस और…- भारत संपर्क| भोपाल की जेल में क्यों नहीं रहना चाहते सिमी के आतंकी? कोर्ट में लगाई साबरमत… – भारत संपर्क| जगतगुरु शंकराचार्य स्वामी श्री निश्चलानंद सरस्वती जी महाराज…- भारत संपर्क| IIFA Awards 2024: हेमा मालिनी ने बांधे शाहरुख खान की तारीफों के पुल, सुपरस्टार… – भारत संपर्क| *” विष्णु के सुशासन में महिलाओं को मिल रहा आर्थिक संबल “*- भारत संपर्क