WITT Satta Sammelan: दिल्ली में सबसे कम क्यों है महंगाई?…- भारत संपर्क

0
WITT Satta Sammelan: दिल्ली में सबसे कम क्यों है महंगाई?…- भारत संपर्क
WITT Satta Sammelan: दिल्ली में सबसे कम क्यों है महंगाई? अरविंद केजरीवाल ने पूरी कहानी बताई

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का कहना है कि देश में सबसे कम महंगाई दर दिल्ली के अंदर है. वह यहां TV9 न्यूज नेटवर्क के ‘WITT सत्ता सम्मेलन’ में बोल रहे थे. उन्होंने केंद्र सरकार के आंकड़ों के आधार पर दावा किया कि दिल्ली में इंफ्लेशन रेट देश में सबसे कम है.

अगर केंद्र सरकार के सांख्यिकी मंत्रालय के आंकड़ों को देखें तो फरवरी में दिल्ली की रिटेल महंगाई दर सिर्फ 2.56 प्रतिशत रही है. ये देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश में महंगाई दर का सबसे निचला स्तर है. जबकि देश में सबसे अधिक महंगाई दर ओडिशा में 7.55 प्रतिशत है.

इसके अलावा देश में गुजरात, हरियाणा, तेलंगाना और कर्नाटक ऐसे राज्य हैं जहां रिटेल महंगाई दर फरवरी में 6 प्रतिशत से अधिक रही है. वहीं देश में ओवर ऑल रिटेल इंफ्लेशन रेट फरवरी के महीने में 5.10 प्रतिशत रहा है. भारतीय रिजर्व बैंक को देश में महंगाई दर 4 प्रतिशत पर रखने का निर्देश दिया गया है. हालांकि इसकी मैक्सिमम लिमिट 6 प्रतिशत तक जा सकती है.

ये भी पढ़ें

दिल्ली में महंगाई कम होने की सच्चाई

अरविंद केजरीवाल ने ‘सत्ता सम्मेलन’ में कहा कि दिल्ली में महंगाई दर कम होने की एक बड़ी वजह उनकी सरकार के काम हैं. उन्होंने दिल्ली में बिजली, पानी, शिक्षा, इलाज और महिलाओं के लिए बस फ्री कर दी है. हाल में उन्होंने एक सर्वे कराया जिससे पता चला कि सरकार के इन कामों की वजह से आम आदमी को हर महीने 10,000 रुपए तक की बचत हो रही है.

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इस बचत का फायदा ये है कि दिल्ली के लोगों के हाथ में ज्यादा पैसा पहुंच रहा है. इस ज्यादा पैसे का फायदा इकोनॉमी को मिलता है, क्योंकि इससे अर्थव्यवस्था में डिमांड पैदा होती है. उन्होंने कहा कि सब कुछ मुफ्त देने के बाद भी दिल्ली सरकार का बजट फायदे में है, घाटे में नहीं.

देश के नंबर-1 न्यूज नेटवर्क TV9 ने 3 दिन के What India Thinks Today कॉन्क्लेव का आयोजन किया है. इसमें शुरुआत के 2 दिन News9 Global Summit हुई. इसमें देश-विदेश के कई दिग्गजों ने शिरकत की और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इसे संबोधित किया. इस कार्यक्रम के अंतिम दिन ‘सत्ता सम्मेलन’ का आयोजन किया गया, जिसमें सरकार और विपक्ष के कई लोग शामिल हुए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Khatron Ke Khiladi 14: करणवीर मेहरा बने रोहित शेट्टी के शो के विनर, ट्रॉफी और… – भारत संपर्क| मुरैना में मिला विलुप्त प्रजाति का जानवर, गांववाले देख कर भागे… फिर हुआ र… – भारत संपर्क| *छत्तीसगढ़ में खुले शासकीय नौकरियों के द्वार, छत्तीसगढ़ शासन के विभिन्न…- भारत संपर्क| IND vs WI T20 World Cup: गेंदबाजों ने दिलाई टीम इंडिया को जीत लेकिन बुरी तर… – भारत संपर्क| फिजिक्स पढ़ाते-पढ़ाते टीचर पर चढ़ा भूत? भरी क्लास में करने लगा ऐसी हरकतें…देखें…