151 मीटर लंबी चुनरी के साथ निकली माता की भव्य चुनरी यात्रा…- भारत संपर्क

0
151 मीटर लंबी चुनरी के साथ निकली माता की भव्य चुनरी यात्रा…- भारत संपर्क

बिलासपुर। देवरी खुर्द, 4 अक्टूबर – देवरी खुर्द में शुक्रवार को निकली भव्य चुनरी यात्रा में सैकड़ों श्रद्धालुओं ने माता की पूजन-अर्चन कर क्षेत्र के लिए मंगल कामनाएं की।  दोपहर 4 बजे देवरी खुर्द के गदा चौक से आरती के उपरांत चुनर यात्रा का शुभारभ हुआ। श्रद्धालुओं ने माता की आरती के बाद पूरे जोश और उत्साह के साथ यात्रा में भाग लिया।
एक-एक करके सभी श्रद्धालुओं ने माता की आरती उतारी इस दौरान उपस्थित पूर्व मंत्री डॉ कृष्णमूर्ति बांधी ने भी माता की आरती कर उनका आशीर्वाद लिया।

यात्रा देवरी खुर्द के प्रमुख स्थानों से होकर गुज़री। सबसे पहले चुनरी यात्रा नायक मोहल्ला होते हुए खालहेपारा पहुंची, जहां श्रद्धालुओं ने माता की आराधना की। इसके बाद यात्रा सतबहानियां मन्दिर पहुंची ,जहां आरती सजाकर खड़े श्रद्धालुओं ने माता की आरती उतारी । इस दौरान धर्म जागरण समन्वय बीपी सिंह ने मां सत बहिनिया की आरती कर उनका आशीर्वाद लिया। इस के बाद यात्रा देवरीखुर्द मेन रोड होते हुए दुर्गा मंदिर, अटल आवास पहुंची, जहां मां दुर्गा की पूजा अर्चना कर पुनः गदा चौक पहुंची, जहां विधिवत पूजन-अर्चन और भोग वितरण के बाद यात्रा का समापन हुआ। यात्रा के दौरान जगह-जगह श्रद्धालुओं ने माता की आरती की और माता के जयकारे लगाते हुए आगे बढ़े।

यात्रा में श्रद्धालुओं के लिए विशेष व्यवस्था की गई थी। प्रमुख स्थलों जिसमे खाल्हेपारा में फल वितरण, और अन्य सुविधाओं का ध्यान रखा गया था ताकि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की असुविधा न हो। लगभग 1,000 से अधिक श्रद्धालु, जिनमें महिलाएं और पुरुष दोनों शामिल थे, यात्रा में भाग लेने पहुंचे। यात्रा में शामिल श्रद्धालुओं का उत्साह देखते ही बन रहा था। हर कोई माता के जयकारे लगाते हुए श्रद्धा के साथ यात्रा में शामिल हुआ।

यात्रा में विशेष रूप से मस्तूरी के पूर्व विधायक और पूर्व मंत्री डॉ.कृष्णामूर्ति बांधी ने हिस्सा लिया। उन्होंने यात्रा में भाग लेकर माता का आशीर्वाद लिया और क्षेत्रवासियों के लिए मंगल कामनाएं की। उनके साथ धर्म जागरण प्रदेश सह संयोजक अभय सिंह , विभाग संयोजक भृगु अवस्थी, सहित बड़ी संख्या में वार्ड वासी और महिलाएं भी यात्रा में शामिल हुई। इस अवसर पर क्षेत्र के प्रमुख नागरिकों ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।

यात्रा के दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम थे, ताकि किसी प्रकार की अव्यवस्था न हो। आयोजन समिति के सदस्यों ने भीड़ को नियंत्रित करते हुए यात्रा के सफल आयोजन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। श्रद्धालुओं ने माता के आशीर्वाद के साथ यात्रा को सफलतापूर्वक संपन्न किया।
यात्रा प्रमुख धर्म जागरण के बी पी सिंह ने सभी का आभार व्यक्त किया और बताया कि चुनरी यात्रा से क्षेत्र में धार्मिक माहौल बनता है और क्षेत्र में सकारात्मक वातावरण बनता है लोगों उत्साह और ऊर्जा का संचार होता है ।

यात्रा में ब्रम्हकुमारी की जीवंत झांकी रही मुख्य आकर्षण

चुनर यात्रा के दौरान ब्रह्माकुमारी द्वारा जीवंत झांकी ने सबका मन मोह लिया ब्रह्माकुमारी की तरफ से माता के रूप में बी के मोनिता ने मां के रुप में झांकी में अपनी उपस्थिति दी जो मुख्य आकर्षण का केंद्र रही। इस दौरान भक्तो ने जीवंत मां के रुप में विराजी माता की आरती की और आशिर्वाद लिया।

चुनरी यात्रा का यह कार्यक्रम पूरे क्षेत्र में चर्चा का विषय रहा। श्रद्धालुओं की भारी संख्या और उनके उत्साह ने इसे एक दम अलग बना दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

मांड में मछली मारने के दौरान युवक डूबा, गोताखोरों की टीम खोजबीन में जुटी – भारत संपर्क न्यूज़ …| मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने एक पेड़ मां के नाम अभियान के अंतर्गत लगाया केसर आम का पौधा – भारत संपर्क न्यूज़ …| स्टूडेंट की मोटरसाइकिल चोरी कर भर रहा था फर्राटे, पुलिस ने…- भारत संपर्क| देवी दर्शन के लिए निकले नेता प्रतिपक्ष व सांसद- भारत संपर्क| ONGC Apprentice Recruitment 2024: ओएनजीसी में अप्रेंटिस के 2 हजार से भी अधिक…