अब सदर बाजार नहीं न्यू रिवर व्यू साइट पर लगेगा संडे बाजार…- भारत संपर्क

0
अब सदर बाजार नहीं न्यू रिवर व्यू साइट पर लगेगा संडे बाजार…- भारत संपर्क

बिलासपुर में पिछले कुछ सालों से गोल बाजार और सदर बाजार क्षेत्र में हर रविवार को लगने वाले संडे बाजार के चलते सड़क पर चलना तक मुश्किल हो जाता था। इसे देखते हुए जिला प्रशासन ने नई व्यवस्था की है। अब सदर बाजार क्षेत्र के बजाय संडे बाजार न्यू रिवर व्यू साइट पर लगेगा। इस रविवार से इसकी शुरुआत हुई।

तेजी से विकसित होते छत्तीसगढ़ के सबसे बड़े दूसरे शहर बिलासपुर की भी अपनी जरूरत है। एक तरफ बड़े-बड़े शोरूम और मॉल है, जहां महंगे और ब्रांडेड कपड़े, जूते आदि एसेसरीज मिलते हैं तो वही जिनकी जेब इसकी इजाजत नहीं देती, उनके लिए हर रविवार को फुटपाथ पर संडे बाजार लगता है। इस संडे बाजार में बेहद कम कीमत पर महिला, पुरुष और बच्चों के कपड़ो से लेकर जूते, चूड़ी, बैग, चादर, तकिया, कंबल , रजाई, पर्दे और न जाने क्या कुछ बिकता है ।सस्ते होने की वजह से कम आय वर्ग के लोग, खासकर ग्रामीण हर रविवार को यहां बड़ी संख्या में खरीदारी के लिए पहुंचते हैं। इस वजह से सकरी सड़क जाम हो जाती है।

सड़क के दोनों ओर दुकान लगते हैं, लिहाजा चलना फिरना भी मुश्किल हो जाता है। त्योहार के समय यह समस्या और विकराल हो जाती, जिसे देखते हुए बिलासपुर नगर निगम और जिला प्रशासन ने संडे बाजार को सदर बाजार से शिफ्ट कर रिवर व्यू में स्थापित किया है। इस रविवार से इसकी शुरुआत हुई। अरपा पुराना पुल से लेकर इंदिरा सेतु तक बनी नई सड़क पर अब से संडे बाजार लगेगा। प्रशासन के इस फैसले का संडे बाजार के व्यापारियों ने भी स्वागत किया है। उनका कहना है कि यह हर लिहाज से उनके लिए फायदेमंद है। पहले जिन दुकानों के आगे वे फुटपाथ पर बैठते थे, वह मुफ्त नहीं थी। इसके लिए दुकानदारों को ₹3000 तक प्रतिदिन देने होते थे। इसके बावजूद उनसे बार-बार अपमानित भी होना पड़ता था। प्रशासन के इस फैसले से इस अभिशाप से मुक्ति मिलेगी , साथ ही बेहतर कारोबार की भी उम्मीद व्यापारियों ने जताई है।

पहले यहां लगता था संडे बाजार

जाहिर है जब किसी को मुनाफे में से बड़ा हिस्सा नहीं देना होगा तो छोटे व्यापारियों की भी आय बढ़ेगी। वहीं इससे ग्राहक भी आराम से खड़े होकर अपनी पसंद की खरीदारी कर पाएंगे। पहले उन्हें व्यस्त मार्ग में खड़े होकर हड़बड़ी में खरीदारी करनी पड़ती थी।
जिला प्रशासन ने बताया कि आगामी त्यौहारों को ध्यान में रखकर बिलासपुर के मार्ग को जाम मुक्त करने की दिशा में कई योजनाएं बनाई गई है। सदर बाजार के क्षेत्र को हर दिन शाम 4:00 बजे से वनवे किया गया है । इस दौरान चार पहिया और तीन पहिया वाहनों पर प्रतिबंध होगा। अब यहां से संडे बाजार शिफ्ट हो जाने से यातायात समस्या से भी निजात मिलेगी। यह सब के लिए फायदेमंद है ।

प्रशासन का यह फैसला एक तीर से कई निशाने साधते दिखते है। इससे बिलासपुर में एक स्थाई संडे बाजार बन सकेगा। सदर बाजार, गोल बाजार क्षेत्र को जाम मुक्त किया जा सकेगा, तो वही दुकान के सामने अपनी फेरी लगाने वालों से भी मुक्ति मिलेगी। ग्राहक भी आराम से अब यहां खरीदारी कर सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

दरभंगा में आई बाढ़ में 5 की मौत, एक अभी भी लापता… बागमती के जलस्तर पर…| महंगे शौक के लिए पति-पत्नी बन गए कर्जदार, चुकाने के लिए करने लगे लूट; पुलिस… – भारत संपर्क| हार्दिक पंड्या ने गेंद को देखे बिना पहुंचाया बाउंड्री पार, जिंदगी में कभी न… – भारत संपर्क| केवड़ाबाड़ी बस स्टैण्ड स्थिल भोजनालय में पुलिस की दबिश, 41 पाव देशी, अंग्रेजी शराब… – भारत संपर्क न्यूज़ …| Raigarh  News: मारवाड़ी ब्राम्हण महिला समिति ने किया शानदार गरबा का आयोजन, माता के… – भारत संपर्क न्यूज़ …