देश को मिलेंगे 1,000 नए विमान, उड़ सकेगा भारत का हर नागरिक |…- भारत संपर्क

0
देश को मिलेंगे 1,000 नए विमान, उड़ सकेगा भारत का हर नागरिक |…- भारत संपर्क
देश को मिलेंगे 1,000 नए विमान, उड़ सकेगा भारत का हर नागरिक

देश को मिलेंगे 1,000 नए विमान

एविएशन सेक्टर के लिए यह बजट ठीक-ठाक रहा है. सरकार ने इस सेक्टर के अभी के हालात पर चर्चा की है और बताया है कि इसकी ग्रोथ के लिए सरकार क्या करने जा रही है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बृहस्पतिवार को एविएशन सेक्टर के पिछले 10 वर्षों में तेजी से आगे बढ़ने का जिक्र करते हुए कहा कि मौजूदा हवाई अड्डों का विस्तार और नए हवाई अड्डों का निर्माण तेजी से जारी रहेगा. सीतारमण ने वित्त वर्ष 2024-25 का अंतरिम बजट पेश करते हुए कहा कि पिछले 10 वर्षों में देश के भीतर हवाई अड्डों की संख्या दोगुनी होकर 149 हो गई है.

हवाई यातायात में तेजी से हो रही बढ़ोतरी

भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ते नागर एविएशन बाजारों में से एक है और घरेलू हवाई यात्री यातायात लगातार बढ़ रहा है. मौजूदा हवाई अड्डों का विस्तार और नए हवाई अड्डों का विकास तेजी से जारी रहेगा. वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में कहा कि उड़ान योजना के तहत टियर-टू और टियर-थ्री शहरों के लिए हवाई संपर्क का व्यापक विस्तार हुआ है. देश में 517 नए हवाई मार्गों पर 1.3 करोड़ यात्रियों का आवागमन हो रहा है.

ये भी पढ़ें

देश को मिलेंगे 1,000 नए विमान

उन्होंने कहा कि भारतीय विमानन कंपनियों ने सक्रिय रूप से 1,000 से अधिक नए विमानों के लिए ऑर्डर दिए हैं. तीन घरेलू विमानन कंपनियों- एयर इंडिया, इंडिगो और अकासा एयर – ने मिलकर एक साल से भी कम समय में कुल 1,120 विमानों का ऑर्डर दिया है. पिछले महीने अकासा एयर ने 150 बोइंग 737 मैक्स विमानों के ऑर्डर की घोषणा की थी. पिछले साल एयर इंडिया और इंडिगो ने मिलकर बोइंग और एयरबस को कुल 970 विमानों का ऑर्डर दिया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

रायगढ़ के युवा उद्योगपतियों और सामाजिक महिलाओं को प्रदेश के कई नगरों में मिला… – भारत संपर्क न्यूज़ …| जिम बिना जाए पेट हो जाएगा अंदर, घर पर करें ये पांच एक्सरसाइज| सड़क पर खड़ी ट्रक से बाइक की हुई टक्कर, चालक घायल, ट्रक चालक गाड़ी छोड़ हुआ फरार – भारत संपर्क न्यूज़ …| *प्रियंवदा सिंह जूदेव बनी राज्य महिला आयोग की सदस्य, मुख्यमंत्री विष्णुदेव…- भारत संपर्क| आर्मी बेस वर्कशॉप में बड़ा हादसा, कर्मचारी पर गिरा बोफोर्स तोप का भारी भरकम… – भारत संपर्क