जनसंख्या रोकने के लिए बनेगी कमेटी, बजट में मोदी सरकार का…- भारत संपर्क

0
जनसंख्या रोकने के लिए बनेगी कमेटी, बजट में मोदी सरकार का…- भारत संपर्क
जनसंख्या रोकने के लिए बनेगी कमेटी, बजट में मोदी सरकार का ऐलान

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

सरकार ने जनसंख्या रोकने के लिए कमेटी बनाने की घोषणा की है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को संसद में बजट पेश करते हुए इसका ऐलान किया. उन्होंने कहा कि सरकार तेजी से जनसंख्या वृद्धि और जनसांख्यिकीय परिवर्तनों से उत्पन्न चुनौतियों पर गौर करने के लिए एक समिति बनाएगी. संसद में अंतरिम बजट 2024-2025 पेश करते हुए उन्होंने कहा कि समिति को ‘विकसित भारत’ के लक्ष्य के संबंध में इन चुनौतियों से व्यापक रूप से निपटने के लिए सिफारिशें करने का काम सौंपा जाएगा.

वित्त मंत्री ने कहा कि विकसित भारत के लक्ष्य को प्राप्त करने के संबंध में इन चुनौतियों पर समग्रता से काम करने के बारे में सिफारिशें देने के लिए यह समिति गठित की जाएगी. उन्होंने कहा कि मातृत्व एवं शिशु स्वास्थ्य देखभाल संबंधी योजनाओं को एक समग्र कार्यक्रम के अंतर्गत लाया जाएगा ताकि इनके क्रियान्वयन में बेहतर तालमेल हो सके. सीतारमण ने कहा, सक्षम आंगनबाड़ी एवं पोषण-2.0 के तहत आंगनबाड़ी केंद्रों के उन्नयन के काम में तेजी लायी जाएगी ताकि पोषण आपूर्ति, शीघ्र शिशु देखभाल एवं विकास को बेहतर किया जा सके.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना से अपने हुनर को निखारकर आत्मनिर्भरता प्राप्त…- भारत संपर्क| 10 करोड़ की मानहानि का मामला, शिवराज की याचिका पर फैसला सुरक्षित – भारत संपर्क| सहायक राजस्‍व निरीक्षक सस्‍पेंड, बार-बार मिल रही शिकायतों पर विभाग ने की कार्रवाई – भारत संपर्क न्यूज़ …| पैदल चलते समय पहाड़ से गिरा शख्स, कैमरे में रिकॉर्ड हुआ खौफनाक पल; देखें VIDEO| एनटीपीसी लारा में मनाया जा रहा है स्वच्छता ही सेवा अभियान 2024 – भारत संपर्क न्यूज़ …