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वर्षों से नहीं जमा कर रहे बिजली बिल, कनेक्शन में जुटा विभाग, दो माह में 500 उपभोक्ताओं पर हुई कार्रवाई
कोरबा। बकाया बिजली बिल वसूलने विभाग अभियान चला रहा है। विभागीय अफसरों ने फरवरी माह से बकाया वसूली का काम शुरू किया। विभाग की ओर से टीम बनाया गया। टीम बकायादारों के घर पहुंची और कनेक्शन काटने का काम शुरू किया। प्रारंभिक रुप में एक लाख रुपए या उससे अधिक बकायादारों पर कार्रवाई की गई। इसके बाद 50 हजार रुपए से अधिक बकायादारों पर सख्ती बरती गई। इस दौरान टीम ने फरवरी माह में 157 बकायादार उपभोक्ताओं पर कार्रवाई की। इसमें से 63 लाख 56 हजार 573 रुपए के 130 बकायादार उपभोक्ताओं का बिजली कनेक्शन काट दिया गया। मार्च माह में एक करोड़ 47 लाख 46 हजार से अधिक रुपए बकायादार 343 उपभोक्ताओं का कनेक्शन हटा दिया गया है। जबकि 60 उपभोक्ताओं ने 14 लाख 85 हजार से अधिक रुपए का भुगतान किया है। विद्युत वितरण विभाग के शहरी क्षेत्र के तुलसीनगर, पाड़ीमार और दर्री जोन कार्यालय क्षेत्र अंतर्गत लगभग 95 हजार से अधिक उपभोक्ता हैं। इसमें से कुछ ऐसे भी उपभोक्ता हैं, जिन्होंने लंबे समय तक बिजली बिल का भुगतान नहीं किया है। इस कारण बकाया बिजली 250 करोड़ से अधिक पहुंच गई है। वित्तीय सत्र समाप्ति की ओर है। विभाग के अधिकारियों पर बिल का बकाया राशि वसूल करने का दबाव है। कई ऐसे बकायादार हैं, जिन्होंने बिजली की खपत किया। लेकिन लंबे समय से बिल का भुगतान नहीं किया। इस कारण बिजली बिल 50 हजार रुपए से एक लाख रुपए तक पहुंच गई है। कनेक्शन कटने के बाद उपभोक्ताओं को अवैध रुप से कनेक्शन जोडऩे पर कानूनी कार्रवाई की चेतावनी दी है। 27 उपभोक्ताओं ने कनेक्शन कटने के डर से बकाया राशि तीन लाख 19 हजार 933 रुपए का भुगतान किया।विद्युत विभाग की ओर से शिविर के नाम पर खानापूर्ति की जा रही है। उपभोक्ताओं का कहना है कि जिस स्थान पर तय किया जा रहा है। वहां पर कर्मचारी लगभग दो से तीन घंटे ही बैठ रहे हैं। ऐसे में जब तक उपभोक्ता शिविर में पहुंचते हैं। कर्मचारी उठकर चले जाते हैं। इसके बाद एक माह के भीतर शिविर में 109 उपभोक्ताओं ने बिजली बिल में गड़बड़ी की शिकायत की है। इससे बिल जमा करने में देरी हो रही है।
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250 करोड़ के पार पहुंचा बकाया
शहरी में क्षेत्र में विद्युत वितरण विभाग के बिजली बिल बकाया लगभग 250 करोड़ रुपए से अधिक पहुंच गई है। कई उपभोक्ताओं ने बिजली की खपत की, लेकिन बिल का भुगतान में कोताही बरती जा रही है। इन बकायादारों पर विभाग ने नकेल कसना शुरू कर दिया है। विभाग ने एक माह के भीतर 560 उपभोक्ताओं पर कार्रवाई की है। इससे लोगों की परेशानी बढ़ गई है।