What India Thinks Today: दूध हो, मकान हो या ब्यूटी का सामान,…- भारत संपर्क

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What India Thinks Today: दूध हो, मकान हो या ब्यूटी का सामान,…- भारत संपर्क
What India Thinks Today: दूध हो, मकान हो या ब्यूटी का सामान, स्टार्टअप ऐसे बदल रहे भारत की पहचान

दूध हो, मकान हो या ब्यूटी का सामान, स्टार्टअप ऐसे बदल रहे भारत की पहचानImage Credit source: File Image/ TV9 bharatvarsh

देश के नंबर-1 न्यूज नेटवर्क टीवी9 के व्हाट इंडिया थिंक्स टुडे के ग्लोबल समिट का आज दूसरा दिन है. समिट के दूसरे दिन स्टार्टअप इंडिया: स्केलअप एंड सस्टेन के सेशन में अमूल के जयन मेहता, मामाअर्थ की गजल अलघ, 108 कैपिटल फाउंडिंग पार्टनर सुषमा कौशिक, नोब्रोकर के सीटीओ अखिल गुप्ता ने मंच पर अपनी बात रखी. चर्चा की शुरुआत अमूल के एमडी जयन मेहता से हुई. उन्होंने कहा कि मक्खन हो या दूध अब आसानी से लोगों को मिल रहा है. आइए आपको बताते हैं दूध, मकान ब्यूटी और कैपिटल के जरिए भारत की पहचान कैसे बदल रही है.

दुनिया का 1/4 दूध भारत से आता है

1946 में छोटी सी शुरुआत आज देश का नंबर-1 ब्रांड बन चुका है. अमूल के एमडी जयन मेहता ने व्हाट इंडिया थिंक्स टुडे के मंच पर बताया कि भारत का दूध देश ही नहीं बल्कि विदेश में भी अपनी पहचान बना रहा है. उन्होंने बताया कि भारत के दूध के सबसे बड़े खरीदार विदेशी हैं. दुनिया का 1/4 दूध भारत से ही आता है. वहीं, पशुपालकों को भी दूध का अच्छा खासा पैसा मिलता है.

अमूल ब्रांड की वैल्यू 61 हजार करोड़ रुपए से अधिक है, जिस पर गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन का होल्ड है. जब कंपनी के एमडी के रूप में जयेन मेहता ने अपना पद संभाला था, तब उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा कि डेयरी प्रोडक्ट्स बनाना और बेचना कंपनी का कोर बिजनेस है, लेकिन कंपनी ग्रोथ के लिए वो अब नॉन डेयरी बिजनेस पर भी फोकस करेगी.

रियल एस्टेट हुआ आसान

रियल एस्टेट का बिजनेस पहले काफी मुश्किल हुआ करता था. लेकिन जब से नोब्रोकर एप और वेबसाइट लॉन्च हुई है, लोगों का रियल एस्टेट सेक्टर में ट्रांजेक्शन को लेकर भरोसा बढ़ा है. ये कहना है रियल एस्टेट एप नोब्रोकर एप के कोफाउंडर अखिल गुप्ता का. ऑनलाइन फ्लैट ढूंढना हो या बेचना-खरीदना नोब्रोकर की एप से ये काम आसान हो गया है.

ब्यूटी विथ केयर

मामाअर्थ की कोफाउंडर और शार्क इंडिया की शार्क गज़ल अलघ ने भी TV9 की ग्लोबल समिट में स्टार्टअप इंडिया को लेकर अपनी बात रखी. उन्होंने बताया कि मामाअर्थ को लॉन्च करना क्यों जरुरी था. गज़ल अलघ ने भी Mamaearthको सफल ब्रांड के तौर पर स्थापित करने से पहले कई स्टार्टअप की शुरुआत की. मामाअर्थ को भारत का पहला टॉक्सिन फ्री बेबी केयर ब्रांड बनाने के बाद उन्हें पीछे मुड़कर नहीं देखना पड़ा. WITT 2024 में उनकी मौजूदगी देश में तेजी से फैल रहे स्टार्टअप कल्चर को मजबूती और मोटिवेशन मिलने की उम्मीद है.

किसी भी बिजनेस को ट्रिपल P की जरुरत

देश में जब भी किसी बिजनेस को शुरू किया जाना होता है तब बिजनेस को ट्रिपल P की जरुरत होती है. ये कहना है 108 कैपिटल की फाउंडिंग पार्टनर सुषमा कौशिक का. उन्होंने व्हाट इंडिया थिंक्स टुडे के मंच पर निवेश के सवाल पर पूछे जाने पर कहा कि हर निवेशक की 3 जरूरतें होनी चाहिए. जो है ट्रिपल P मतलब पब्लिक, पार्टनरशिप, प्राइवेट मॉडल होना जरुरी है.

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