कभी इस महिला ने छोड़ा था मुकेश अंबानी को पीछे, अब एक दिन में…- भारत संपर्क

0
कभी इस महिला ने छोड़ा था मुकेश अंबानी को पीछे, अब एक दिन में…- भारत संपर्क

दुनिया की सबसे अमीर महिला को कौन नहीं जानता. जिसने हाल के दिनों में मुकेश अंबानी तक को अमीरी में पीछे छोड़ दिया था साथ ही 100 करोड़ अरब डॉलर की नेटवर्थ वाली इतिहास की पहली महिला अरबपति बन गई थी. जी हां, ये कोई और नहीं बल्कि फ्रेंकोइस बेटेनकोर्ट मेयर्स है. जिनकी नेटवर्थ में शुक्रवार को सबसे ज्यादा गिरावट देखने को मिली थी. ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के अनुसार मेयर्स की नेटवर्थ में 56 हजार करोड़ से ज्यादा की गिरावट आ गई. अब उनकी कुल सिर्फ 100 अरब डॉलर से नीचे ही नहीं आ गई है. बल्कि वह अमीरी की रैंकिंग भी नीचे खिसक गई हैं. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर उनकी कुल कितनी दौलत रह गई है.

गंवा दिए 56 हजार करोड़

दुनिया के बडे ब्रांड में से एक लोरियल के फाउंडर की पोती और दुनिया की सबसे अमीर महिला फ्रेंकोइस बेटेनकोर्ट मेयर्स की कुल संपत्ति में शुक्रवार को लगभग 6.8 बिलियन डॉलर की भारी गिरावट देखी गई, जो लगभग 56,4,50.03 करोड़ रुपये है. ब्लूबगर्ब बिलेनियर्स इंडेक्स के अनुसार, शुक्रवार को दुनिया में सबसे ज्यादा गिरावट इन्हीं दौलत में देखने को मिली थी. वास्तव में लोरियल के शेयर की कीमतों में गिरावट के कारण है मेयर्स की नेटवर्थ में कमी देखने को मिली. लोरियल के शेयरों में 7.5 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आ गई. फैक्टसेट डेटा के अनुसार, 27 अक्टूबर, 2008 के बाद से लोरियल के शेयर में सबसे ज्यादा गिरावट देखने को मिली है.

दुनिया की हैं सबसे अमीर महिला

मेयर्स अब दुनिया की 14वीं सबसे अमीर लोगों में आ गई है. साथ ही वह अभी भी दुनिया की सबसे अमीर महिला बनी हुई है. जिनकी अधिकांश संपत्ति कंपनी में उनके परिवार की हिस्सेदारी के कारण है, अब 15वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं और दुनिया की सबसे अमीर महिला बनी हुई हैं. ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के अनुसार मौजूदा समय में मेयर्स की कुल नेटवर्थ 91.3 बिलियन डॉलर है और मौजूदा साल में उनकी दौलत से 8.42 बिलियन डॉलर कम हो चुके हैं.

ये भी पढ़ें

दिसंबर में निकल गई थीं अंबानी से आगे

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, लोरियल एसए के शेयर नई ऊंचाई पर पहुंचने से उनकी संपत्ति दिसंबर के महीने में बढ़कर 100.1 बिलियन डॉलर हो गई थी. जिसके बाद ऐसा करने वाली वह दुनिया की पहली महिला बन गई थी. यहां तक कि उन्होंने एशिया सबसे अमीर कारोबारी मुकेश अंबानी और गौतम अडानी तक से आगे निकल गई थी. इस गिरावट के बाद मुकेश अंबानी 109 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के 11वें सबसे अमीर कारोबारी बन गए हैं. वहीं गौतम अडानी उनसे ठीक पीछे 101 बिलियन डॉलर के साथ दुनिया के 12वें सबसे अमीर कारोबारी बन चुके हैं.

बच्चे करते हैं ये काम

मेयर्स 241 बिलियन पाउंड ($268 बिलियन) की ग्लोबल कंपनी लोरियल का सबसे बड़ी स्टेक होल्डर हैं. वह बोर्ड ऑफ डायरेक्टर में वाइस चेयर भी हैं. उनके बेटे जीन-विक्टर और निकोलस मेयर्स फिल्ममेकर हैं. वह 2016 में टेथिस इन्वेस्ट एसएएस की अध्यक्ष भी हैं, जो एक ऐसी कंपनी है जो उन बाजारों पर दांव लगाती है जो बिजनेस के साथ कंपीट नहीं करते हैं. जीन-पियरे मेयर्स, उनके पति, सीईओ के रूप में कार्य करते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

‘रोमियो-जूलियट की तरह है हमारी प्रेम कहानी…’ सुकेश चंद्रशेखर ने जेल से जैकलीन… – भारत संपर्क| MP: शिवपुरी में युवक का हाथ काट ले गया मगरमच्छ, टॉयलेट के लिए तालाब किनारे … – भारत संपर्क| *हाथी के हमले में घायल व्यक्ति को आखिरकार डेढ़ साल बाद मिला मुआवजा राशि,…- भारत संपर्क| Video: अपने ही हेलमेट पर मारी बॉल, आउट हो गया ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज – भारत संपर्क| प्रधान जिला न्यायाधीश जितेन्द्र कुमार जैन ने उप जेल सारंगढ़ का किया निरीक्षण – भारत संपर्क न्यूज़ …