आम लोगों को बड़ी राहत, जनवरी में 5.10 फीसदी रही खुदरा महंगाई…- भारत संपर्क

0
आम लोगों को बड़ी राहत, जनवरी में 5.10 फीसदी रही खुदरा महंगाई…- भारत संपर्क

देश के लोगों के साथ केंद्र सरकार को महंगाई से बड़ी राहत मिली है. दिसंबर के मुकाबले जनवरी के महीने में करीब 0.60 फीसदी महंगाई कम देखने को मिली है. दिसंबर के महीने में खुदरा महंगाई 5.69 फीसदी के साथ चार महीने की ऊंचाई पर पहुंच गई थी. जनवरी के महीने में यह आंकड़ा 5.10 फीसदी पर आ गया है.

सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (MoSPI) के राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) से जारी आंकड़ों के अनुसार, भारत की खुदरा महंगाई दिसंबर 2023 में 5.7 फीसदी से घटकर जनवरी 2024 में 5.10 फीसदी हो गई. महंगाई के आंकड़ों में सुधार भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा लगातार छठी बार रेपो रेट को 6.5 फीसदी पर रखने के फैसले के बाद आया है.

फूूड इंफ्लेशन में कमी

ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में महंगाई दर 5.34 फीसदी, 4.92 फीसदी रही, जो एक साल पहले इसी महीने में 5.93 फीसदी और 5.46 फीसदी थी. महंगाई में कमी का प्रमुख कारण खाद्य कीमतों में नरमी को माना जा रहा है. जनवरी में फूड इंफ्लेशन दिसंबर के 9.53 फीसदी के मुकाबले 8.30 फीसदी रही. दिसंबर में सब्जी की महंगाई 27.64 फीसदी से मामूली कम होकर 27.03 फीसदी हो गई. इसके अलावा, फ्यूल और पॉवर की महंगाई में (-)0.60 फीसदी की गिरावट आई, जबकि एक महीने पहले इसमें (-)0.99 फीसदी की गिरावट हुई थी.

ये भी पढ़ें

महंगाई अभी भी चिंता का विषय

आरबीआई मॉनेटरी पॉलिसी ने फरवरी की बैठक में महंगाई के अनुमान में कोई बदलाव नहीं किया था. आरबीआई के अनुसार मौजूदा वित्त वर्ष में देश में महंगाई 5.4 फीसदी रह सकती है. आरबीआई एमपीसी के बाद आरबीआई गवर्नर ने कहा था कि खाद्य पदार्थों की कीमतों में वृद्धि अभी चिंता विषय बनी हुई है. आने वाले दिनों में महंगाई से लोगों को दो चार होना पड सकता है. केंद्रीय बैंक ने यह भी कहा था कि उसे 31 मार्च को समाप्त होने वाली चालू तिमाही में मुद्रास्फीति 5 प्रतिशत रहने की उम्मीद है. अगर अगले वित्त वर्ष की करें तो आरबीआई के अनुमान के अनुसार पहली तिमाही में महंगाई दर 5 फीसदी, दूसरी तिमाही में 4 फीसदी, तीसरी तिमाही में 4.6 फीसदी और चौथी तिमाही में 4.7 फीसदी रह सकती है.

बजट में वित्त मंत्री ने कही थी ये बात

आरबीआई के गवर्नर ने लगातार इस बात को दोहराया है कि आरबीआई महंगाई को 4 फीसदी पर लाने का प्रयास कर रही है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में अंतरिम बजट 2024-25 पेश करते हुए संसद को महंगाई को स्थिर रखने के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी देते हुए कहा था कि खुदरा महंगाई स्थिर है और उठाए गए कदमों के वजह से टॉलरेंस लेवल के भीतर आ गई है. सरकार विशेष रूप से जल्दी खराब होने वाली वस्तुओं की कीमतों में वृद्धि पर अंकुश लगाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पहाड़ मंदिर चढ़ो प्रतियोगिता महिलाओं में दिखा काफी उत्साह नमिता सिंघल और सुमन अग्रवाल… – भारत संपर्क न्यूज़ …| कैंसर से जूझ रहीं हिना खान, ऑनस्क्रीन बेटी अश्नूर कौर बोलीं- उनसे बात हुई, वो… – भारत संपर्क| प्रधानमंत्री आवास योजना से तिलक बाई बघेल को मिला स्वयं का घर – भारत संपर्क न्यूज़ …| *big breaking jashpur:- चार दिनों से घर से लापता महिला की लाश खेत के कुंए…- भारत संपर्क| कानपुर टेस्ट से पहले टीम की बढ़ी टेंशन, स्टार खिलाड़ी पर मंडराया बाहर होने … – भारत संपर्क