पेटीएम पर ईडी का शिकंजा, मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जांच हुई…- भारत संपर्क

0
पेटीएम पर ईडी का शिकंजा, मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जांच हुई…- भारत संपर्क

पेटीएम पर चल रहे संकट खत्म होने का नाम नहीं ले रहे हैं. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने कथित तौर पर इंफोर्समेंट डायरेक्ट्रेट को पेटीएम की बैंकिंग यूनिट पेटीएम पेमेंट्स बैंक में संदिग्ध उल्लंघनों की जांच करने को कहा है. ईडी ने कंपनी के ऑपरेशन की प्राइमरी जांच शुरू कर दी है. अभी पूरे मामले में आधिकारिक कोई बयान सामने नहीं आया है. मौजूदा समय में ईडी और आरबीआई ही इस मामले की जांच कर रही हैं. यदि अन्य एजेंसियों से अतिरिक्त मदद की जरुरत हाेगी तो जरूर ली जाएगी. इस पूरे प्रोसेस में सरकार का कोई हस्तक्षेप नहीं होगा.

ग्राहकों के हित में उठाया कदम

मिंट रिपोर्ट में एक अधिकारी ने बिना नाम बताए कहा कि आरबीआई ने कस्टमर के हित में उठाया है. ईडी ने आरबीआई से पेटीएम पर दस्तावेज भी मांगे हैं. साथ ही पूरे मामले ही डिटेल स्टडी भी की जा रही है. रिपोर्ट के अधिकारी ने कहा, नियामकों के बीच जानकारी साझा करने की एक व्यवस्था है और जानकारी (पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर) पहले ही साझा की जा चुकी है और विभिन्न एजेंसियां उनकी जांच कर रही हैं.

ये भी पढ़ें

29 फरवरी से बैन हो जाएंगी सर्विसेज

पेटीएम ने कहा कि कंपनी रेगुलेटर के अधिकारियों के साथ सहयोग कर रहेे हैं. वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड और उसके सहयोगी, पेटीएम पेमेंट्स बैंक के बारे में जानकारी देने में कोई कोताही नहीं बरतेंगे. पेटीएम ने कहा कि हमें ईडी समेत कई रेगुलेटर और लीगल इंफोर्समेंट अथॉरिटी की ओर से इंफोर्मेशन जानकारी और स्पष्टीकरण देने के लिए कहा जा सकता है. आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट बैंक पर प्रतिबंध लगा दिया है. ये आदेश 29 फरवरी से प्रभावी हो जाएगा. पेटीएम पेमेंट बैंक के अंतर्गत वॉलेट और यूपीआई भी है. कंपनी की यूपीआई सर्विस पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं.

10 फीसदी फिर गिरा शेयर

आरबीआई ने कहा कि केंद्रीय बैंक ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को एक महीने का समय प्रदान किया है ताकि ग्राहकों को असुविधा न हो. बुधवार (14 फरवरी) को शुरुआती कारोबारी घंटों के दौरान बीएसई पर पेटीएम के शेयर एक बार फिर लगभग 10% की गिरावट के साथ 342.4 रुपये के नए रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गए.मैक्वेरी ने वन97 कम्युनिकेशंस को पहले की ‘तटस्थ’ रेटिंग से घटाकर ‘अंडरपरफॉर्म’ कर दिया और इसके मूल्य लक्ष्य (पीटी) को 650 रुपये से घटाकर 275 रुपये कर दिया. ब्रोकरेज का वर्तमान लक्ष्य स्टॉक के अंतिम समापन तक 27.7% की गिरावट दर्शाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

होटल में ब्लास्ट… एक की मौत 8 घायल, गैस लाईन की चेकिंग के दौरान हुआ हादसा – भारत संपर्क| श्री चक्रधर बालिका सदन में डांडिया प्रशिक्षण आरंभ, इनर व्हील क्लब रायगढ़ स्टील सिटी … – भारत संपर्क न्यूज़ …| संजय मिश्रा ने पिता की मौत के बाद छोड़ दिया था मुंबई, ऋषिकेश जाकर ढाबे पर करने… – भारत संपर्क| पाकिस्तान-बांग्लादेश को एक ही दिन में चित करने का मौका, सुपर संडे में दिखेग… – भारत संपर्क| जल संरक्षण के लिए जल-जगार अनुकरणीय पहल: मुख्यमंत्री विष्णु देव साय – भारत संपर्क न्यूज़ …