वैलेंटाइन डे पर सिर्फ यहां से भेजे गए 29 मिलियन गुलाब के…- भारत संपर्क

0
वैलेंटाइन डे पर सिर्फ यहां से भेजे गए 29 मिलियन गुलाब के…- भारत संपर्क

वैलेंटाइन डे के मौके पर लोग अपने प्यार को गुलाब का फूल या गुलाब का गुलदस्ता देकर सरप्राइज करते हैं. जिसके चलते वैलेंटाइन वीक से लेकर 14 फरवरी तक गुलाबों की अच्छी खासी डिमांड रहती है. ये डिमांड देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी रहती है. भारत में गुलाब की सबसे ज्यादा खेती कर्नाटक में होती है. इसलिए वहां से देश ही नहीं विदेशों में भी गुलाब की सप्लाई होती है. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि वैलेंटाइन डे के मौके पर सिर्फ बेंगलुरु एयरपोर्ट से करीब तीन करोड़ गुलाब शिप किए गए हैं. यह पिछले साल के मुकाबले 108 फीसदी ज्यादा है.

पिछले साल के मुकाबले 108 फीसदी ज्यादा बढ़ी डिमांड

बेंगलुरु एयरपोर्ट को चलाने वाली कंपनी के मुताबिक, इस साल वेलेंटाइन डे पर 29 मिलियन गुलाब शिप किए गए, इसका कुल वजन 1,222,860 किलो है. पिछले साल इसी एयरपोर्ट से 15.4 मिलियन गुलाब भेजे गए थे. मतलब कि इस साल पिछले साल के मुकाबले 108 फीसदी ज्यादा गुलाब भेजे गए. जो करीब तीन करोड़ गुलाब के स्टेम भेजे गए, उनमें से दो करोड़ गुलाब भारतीय शहरों में भेजे गए जबकि 90 लाख गुलाब विदेशों में भेजे गए.

सिंगापुर-मनीला में भेजे गए ज्यादा गुलाब

बेंगलुरु के गुलाब की देश-विदेश सब जगह डिमांड बढ़ी है. पिछले साल के मुकाबले इस साल 14 फीसदी ज्यादा गुलाब विदेश भेजे गए. भारतीय शहरों में भी इस साल पिछले साल के मुकाबले 148 फीसदी ज्यादा गुलाब भेजे गए हैं. विदेशों में सबसे ज्यादा शिपमेंट कुआलालंपुर, सिंगापुर, कुवैत, मनीला और शारजाह के लिए गुलाब की शिपमेंट गई. देशी हवाई अड्डों में दिल्ली, कोलकाता, मुंबई, गुवाहाटी और जयपुर ऐसे डेस्टिनेशंस हैं जहां बेंगलुरु से गुलाब वेलेंटाइन डे से पहले भेजे गए.

ब्लिंकइट पर हर मिनट आए 350 गुलाब के आर्डर

वहीं, ऑनलाइन डिलीवरी प्लेटफॉर्म ब्लिंकइट पर हर मिनट 350 गुलाब के आर्डर आए हैं. ब्लिंकइट के मालिक अलबिंदर ढींडसा के मुताबिक, 9 फरवरी को उन्होंने रिकॉर्ड चॉकलेट और गुलाब की डिलीवरी और डिमांड एक्सपीरियंस की है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

9 को रोटरी ग्रेटर डांडिया 2024 का यादगार आयोजन – भारत संपर्क न्यूज़ …| होटल में ब्लास्ट… एक की मौत 8 घायल, गैस लाईन की चेकिंग के दौरान हुआ हादसा – भारत संपर्क| श्री चक्रधर बालिका सदन में डांडिया प्रशिक्षण आरंभ, इनर व्हील क्लब रायगढ़ स्टील सिटी … – भारत संपर्क न्यूज़ …| संजय मिश्रा ने पिता की मौत के बाद छोड़ दिया था मुंबई, ऋषिकेश जाकर ढाबे पर करने… – भारत संपर्क| पाकिस्तान-बांग्लादेश को एक ही दिन में चित करने का मौका, सुपर संडे में दिखेग… – भारत संपर्क