दुनिया की एआई कंपनियां सावधान, मुकेश अंबानी का आ रहा है…- भारत संपर्क

0
दुनिया की एआई कंपनियां सावधान, मुकेश अंबानी का आ रहा है…- भारत संपर्क
दुनिया की एआई कंपनियां सावधान, मुकेश अंबानी का आ रहा है 'हनुमान'

मुकेश अंबानी का एआई मॉडल हनुमान मार्च 2024 में लॉन्‍च होने की तैयारी में है. Image Credit source: PTI Photo

कौन कहता है कि भारत के लिए कुछ भी करना नामुमकिन है. भारत के शब्दकोश में नामुमकिन शब्द है ही नहीं. जब जून 2023 में ओपनएआई के फाउंडर सैम ऑलटमैन ने भारत का विजिट किया था जो उन्होंने भारत का मजाक बनाया था. उन्होंने कहा था कि भारत जैसा देश चैटजीपीटी जैसा एआई सॉफ्टवेयर बनाना नामुमकिन है. लेकिन जैसा कि हमने ऊपर ही कहा कि नानुमकिन शब्द भारत के लोगों की डिक्शनरी में है ही नहीं.

एशिया के सबसे अमीर काराेबारी और दुनिया के 10वें सबसे अमीर कारोबारी मुकेश अंबानी ने ऑल्टमैन के बयान का तगडा जवाब दे दिया है. खास बात तो ये है कि दुनिया की तमाम एआई कंपनियां पूरी तरह से सावधान हो गई हैं. वास्तव में जल्द ही मुकेश अंबानी का एआई मॉडल ‘हनुमान’ अस्तित्व में आ रहा हैऋ रिलायंस इस मॉडल को मार्च के महीने में लॉन्च करने जा रही है. इसके लॉन्च होने के बाद चैटजीपीटी को जबरदस्त टक्कर मिलेगी.

मुकेश अंबानी ने कर दिखाया मुमकिन

मुकेश अंबानी ने चैटजीपीटी को ऐसा जवाब दिया है, जिसे ओपन एआई के फाउंडर ऑल्टमैन जिंदगीभर याद रखेंगे. मुकेश अंबानी ने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस मॉडल को लॉन्च करने की पूरी प्लानिंग कर ली है. मार्च के महीने में मुकेश अंबानी का एआई मॉडल हनुमान लॉन्च हो जाएगा. देश के अपना अपना चैटबॉट BharatGPT के मार्च 2024 में लॉन्च होने की उम्मीद हैऋ इसे हनुमान नाम दिया गया है. भारत जीपीटी चैटजीपीटी जैसा ही एआई चैटबॉट होगा. इस पर काम काफी दिनों से चल रहा था.

ये भी पढ़ें

8 यूनिवर्सिटीज के साथ मिलकर बनाया

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड ने इस इनुमान को 8 एफिलिएट यूनिवर्सिटीज के साथ मिलकर बनाया है. जिसे ‘भारत GPT ग्रुप’ का नाम दिया गया है. रिलायंस के एआई मॉडल के कुछ अहम फीचर्स भी रिवील हुए हैं. हनुमान एआई मॉडल 11 लेंग्वेज में बात कर सकता है. यहां तक कि ये यूजर्स को कोड लिखने में भी हेल्प कर सकता है. हनुमान एआई मॉडल स्पेशली चार सेक्टर पर फोकस किए हुए हैं. जिसमें गवर्नेंस, हेल्थ केयर, एजुकेशन और फाइनेंशियल सर्विसेस को शामिल किया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लात नाला गैंगरेप मामले में तीन आरोपियों को उम्र कैद, अदालत ने एक-एक लाख का जुर्माना … – भारत संपर्क न्यूज़ …| MP: मिड-डे मील में खाना खाने बैठे ऊर्जा मंत्री, सब्जी में ढूंढते रह गए आलू – भारत संपर्क| बिहार में सीधे डिप्टी कलेक्टर और DSP बनने का मौका, BPSC निकालेगा रिकॉर्ड 1929…| मासूम पर चाकू से घातक हमले के आरोपी की लाश मिली, मामूली बात को लेकर किया था कांड,… – भारत संपर्क न्यूज़ …| भारत में इस दिन से शुरू होगी जूनियर एनटीआर की फिल्म ‘देवरा’ की एडवांस बुकिंग? – भारत संपर्क