What India Thinks Today: कारोबार जगत से शिरकत करेंगे ये…- भारत संपर्क

0
What India Thinks Today: कारोबार जगत से शिरकत करेंगे ये…- भारत संपर्क
What India Thinks Today: कारोबार जगत से शिरकत करेंगे ये दिग्गज, ऐसे मिलेगी इकोनॉमी को रफ्तार

कारोबार जगत से शिरकत करेंगे ये दिग्गज, ऐसे मिलेगी इकोनॉमी को रफ्तारImage Credit source: TV9 Bharatvarsh/ Graphical Image

भारत के नंबर वन न्यूज नेटवर्क TV9 की ओर से व्हॉट इंडिया थिंक्स टुडे के दूसरे सीजन के आयोजन की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. वार्षिक फ्लैगशिप कॉन्क्लेव का आयोजन 25 फरवरी से देश की राजधानी नई दिल्ली में होगा. जिसमें पीएम नरेंद्र मोदी समेत देश-विदेश की प्रतिष्ठित और प्रभावशाली हस्तियां, दिग्गज कारोबारियों का जमावड़ा लगने वाला है. जो देश की इकोनॉमी को रफ्तार देने का काम करेंगी. TV9 के इस वार्षिक कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव, निर्मला सीतारमण समेत बिजनेस जगत के कई बड़े कारोबारी शामिल होंगे.

अर्थव्यवस्था, स्टार्टअप और नारी शक्ति पर भी होगी बात

शिखर सम्मेलन के दूसरे दिन नारी शक्ति विकसित भारत विषय पर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी चर्चा करेंगी. इसके अलावा स्टार्टअप इंडिया विषय पर बिजनेस जगत के दिग्गज नीलेश शाह, जयेन मेहता, सुषमा कौशिक, दीपेंदर गोयल समेत अन्य दिग्गज अपनी बात रखेंगे. अर्थव्यवस्था और इंफ्रा इंवेस्टमेंट पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव विचार विमर्श करेंगे. इसके अलावा अभिनेत्री कंगना रनौत भी शिखर सम्मेलन में अपनी बात रखेंगीं.

कारोबार जगत से शिरकत करेंगे ये दिग्गज

1. अश्विनी वैष्णव – अश्विनी वैष्णव, वर्तमान में केंद्र की मोदी सरकार में रेल और सूचना प्रौद्योगिकी एवं दूरसंचार मंत्री हैं. केंद्रीय मंत्री टीवी9 के कार्यक्रम में अर्थव्यवस्था और इंफ्रा इंवेस्टमेंट पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव विचार विमर्श करेंगे।

2. निर्मला सीतारमन – देश के अग्रणी जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) से इकोनॉमिक्स की पढ़ाई करने वाली सीतारमण ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहले कार्यकाल में वाणिज्य और रक्षा मंत्रालय का कार्यभार संभाला था. वह कर्नाटक से राज्यसभा सांसद हैं.

3. मेनका गुरुस्वामी – सुप्रीम कोर्ट की सीनियर एडवोकेट मेनका गुरुस्वामी और उनकी पार्टनर अरुंधति काटजू को टाइम मैगजीन ने साल 2019 में दुनिया के 100 प्रभावशाली लोगों में शामिल किया था. विदेश मंत्रालय में पूर्व सचिव विवेक काटजू की बेटी अरुंधति काटजू भी सुप्रीम कोर्ट की अधिवक्ता हैं. अरुंधति के दादा ब्रह्म नाथ काटजू इलाहाबाद उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के पद से सेवानिवृत्त हुए थे.

4. विनीता सिंह – टीवी शो शॉर्क टैंक की जज विनीता सिंह ने दो स्टार्टअप की असफलता से सीखकर शुगर कॉस्मेटिक की शुरुआत की. आज इस कंपनी का कारोबार 500 करोड़ रुपये से ज्यादा का है और इसके 130 से ज्यादा शहरों में आउटलेट हैं. विनीता पढ़ाई-लिखाई में काफी अच्छी थी. विनीता ने शुगर कॉस्मेटिक्स की शुरुआत साल 2015 में की थी.

5. अमन गुप्ता – बोट कंपनी के को-फाउंडर अमन गुप्ता बचपन से ही बिजनेसमैन बनना चाहते थे. बोट कंपनी से पहले उन्होंने कई स्टॉर्टअप शुरू किए लेकिन सफलता नहीं मिली. इसके बावजूद अमन ने हार नहीं मानी और समीर मेहता के साथ मिलकर साल 2016 में बोट कंपनी की शुरुआत की. आज कंपनी के प्रोडक्ट्स बाजार में अपनी पहचान बना चुके हैं.

इनके अलावा ये दिग्गज कारोबारी भी रहेंगे शामिल

  1. आरसी भार्गव
  2. अनीश शाह
  3. ऋतुपर्णा चक्रवर्ती
  4. नीलेश शाह
  5. जयेन मेहता
  6. सुषमा कौशिक
  7. संजय अग्रवाल
  8. दीपिंदर गोयल
  9. ग़ज़ल अलग़
  10. अमिताभ कांत

विदेश मंत्री एस जयशंकर अपनी बात रखेंगे

भारत वैश्विक दक्षिण की एक मजबूत आवाज बनकर उभरा है. पीएम मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर ने विभिन्न बहुपक्षीय मंचों पर ग्लोबल साउथ के हितों और इन देशों के सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में बात की है, लेकिन ग्लोबल साउथ का नेतृत्व करने की भारत की क्षमता का सबसे बड़ा सबूत पिछले साल आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन की बड़ी सफलता है. ग्लोबल साउथ के मुद्दे भारत की जी20 अध्यक्षता के मूलमंत्र थे. भारत की अध्यक्षता में अफ्रीकी संघ को G20 में पूर्ण सदस्यता प्रदान की गई. पश्चिमी प्रतिबंधों के बावजूद रूसी तेल का आयात जारी रखने के भारत के रणनीतिक निर्णय ने उथल-पुथल के समय में तेल और गैस बाजारों को स्थिर करने में मदद की और वैश्विक मुद्रास्फीति से बचाया. शिखर सम्मेलन में इस पर विदेश मंत्री एस जयशंकर अपनी बात रखेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लात नाला गैंगरेप मामले में तीन आरोपियों को उम्र कैद, अदालत ने एक-एक लाख का जुर्माना … – भारत संपर्क न्यूज़ …| MP: मिड-डे मील में खाना खाने बैठे ऊर्जा मंत्री, सब्जी में ढूंढते रह गए आलू – भारत संपर्क| बिहार में सीधे डिप्टी कलेक्टर और DSP बनने का मौका, BPSC निकालेगा रिकॉर्ड 1929…| मासूम पर चाकू से घातक हमले के आरोपी की लाश मिली, मामूली बात को लेकर किया था कांड,… – भारत संपर्क न्यूज़ …| भारत में इस दिन से शुरू होगी जूनियर एनटीआर की फिल्म ‘देवरा’ की एडवांस बुकिंग? – भारत संपर्क