टाटा को टक्कर देंगे आदित्य बिड़ला, ज्वेलरी ब्रांड ‘Novel’…- भारत संपर्क


टाटा को टक्कर देंगे आदित्य बिड़ला, ज्वेलरी ब्रांड ‘Novel’ किया लॉन्च
कपड़े और जूते बेचने के बाद आदित्य बिड़ला ग्रुप ने टाटा को टक्कर देने के लिए ब्रैंडेड जूलरी के रिटेल बिजनेस में एंट्री की है. ग्रुप इसके लिए करीब 5,000 करोड़ रुपये का निवेश करने जा रहा है. आदित्य बिड़ला ग्रुप ने घोषणा की है कि यह बिजनेस नॉवेल ज्वेल्स नाम के नए वेंचर्स के तहत किया जाएगा. बिड़ला ग्रुप अपने इन-हाउस ब्रैंड के साथ पूरे भारत में लार्ज फॉर्मेट एक्सक्लूसिव जूलरी रिटेल स्टोर्स इस बिजनेस के तहत बनाएगा. बता दें, आदित्य बिड़ला का ज्वेलरी ब्रांड इस साल जुलाई से शुरू हो जाएगा.
तीसरे बिजनेस में एंट्री
पिछले 2 साल में पेंट और बिल्डिंग मेटेरियल के लिए बीटूबी ई-कॉमर्स के बाद ग्रुप की यह तीसरे नए बिजनेस में एंट्री है. फाइबर से फाइनेंशियल सर्विस तक के कारोबार से जुड़ा यह ग्रुप जूलरी में एक नेशनल ब्रैंड बनाना चाहता है. यह मौजूदा स्थापित कंपनियों जैसे टाटा के तनिष्क, कल्याण ज्वैलर्स और जोआलुक्कास सहित अन्य ब्रांड्स को टक्कर देगा.
जीडीपी में 7 फीसदी योगदान
ग्रुप ने कहा कि ब्रांडेड ज्वैलरी रिटेल वेंचर के लिए पूरा स्टाफ नया रिक्रूट किया गया है. भारत के जेम्स एंड ज्वेलरी मार्केट की देश की जीडीपी में लगभग 7 फीसदी हिस्सेदारी है. भारत का ज्वेलरी मार्केट 2025 तक 90 अरब डॉलर तक बढ़ने का अनुमान है. भारत ग्लोबल लेवल पर गोल्ड ज्वेलरी के लिए सबसे बड़े बाजारों में से एक है. साथ ही भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा गोल्ड इंपोर्टर है और गोल्ड की बनी ज्वेलरी एक्सपोर्ट भी करता है.
इन सेक्टर्स में फैला है बिड़ला का कारोबार
कंपनी के अनुसार इस मार्केट के तेजी के साथ ग्रोथ करने साथ इंफॉर्मेल सेक्टर से फॉर्मेल सेक्टर में ट्रांजिशन हो रहा है. ग्रुप इस मार्केट में सही समय में एंट्री कर रहा है. जो इंडियन कंज्यूमर्स को बेहतरीन डिजाइन के साथ ज्वेलरी देने के लिए तैयार है. आदित्य बिड़ला ग्रुप का कारोबार मेटल, पल्प एंड फाइबर, सीमेंट, कैमिकल, कपड़ा, कार्बन ब्लैक, फाइनेंशियल सर्विसेज, फैशन रिटेल, रिनुएबल एनर्जी और ट्रेडिंग जैसे कई सेक्टर में फैला हुआ है.