कैसे मिलेगा LIC का क्लेम? यहां मिलेगी पूरी डिटेल | How to…- भारत संपर्क

0
कैसे मिलेगा LIC का क्लेम? यहां मिलेगी पूरी डिटेल | How to…- भारत संपर्क

आज के समय में देश में LIC पॉलिसीधारक होल्डर्स की संख्या लाखों में है. कई बार लोग कहते हैं कि देश में शायद ही कोई घर हो जो इसके बारे में जानता हो और उसने पॉलिसी ना खरीद रखी हो. अगर आप भी उस लिस्ट में आते हैं, तो आपको और आपके परिवार वालों को पता होना चाहिए कि अगर आपके उपर कभी कोई आफत आ जाए तो परिवार को आर्थिक सहायता दिलाने के लिए LIC का क्लेम कैसे किया जाता है. इस आर्टिकल में हम इसी सवाल का जवाब देने वाले हैं.

क्या है प्रक्रिया?

डेथ क्लेम फाइल करने की प्रक्रिया को शुरू करने के लिए, नॉमिनी को LIC की होम ब्रांच पर जाना होगा, जहां से पॉलिसी जारी की गई थी. वहां उन्हें पॉलिसीधारक की मौत के बारे में जानकारी देनी होगी. ब्रांच अधिकारी नॉमिनी के बैंक अकाउंट में फंड ट्रांसफर करने के लिए फॉर्म 3783, फॉर्म 3801 और NEFT फॉर्म देगा. इन फॉर्म के साथ जिन दस्तावेजों को जमा करना होगा, उनमें ऑरिजनल डेथ सर्टिफिकेट, ऑरिजनल पॉलिसी बॉन्ड, नॉमिनी का पैन कार्ड, नयमिनी के आधार कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस या पासपोर्ट की कॉपी और मृत पॉलिसीधारक का कोई भी आईडी प्रूफ (आधार कार्ड हो तो बेहतर) शामिल हैं. सभी दस्तावेजों को नॉमिनी को सेल्फ अटेस्ट करना होगा.

देना होता है घोषणा पत्र

पूरी तरह भरे गए फॉर्म और दस्तावेजों के साथ, नॉमिनी को एक घोषणा पत्र भी देना होगा. इसमें पॉलिसीधारक की मौत की तारीख, मौत की जगह और मौत का कारण का जिक्र करना होगा. NEFT फॉर्म के साथ, नॉमिनी को एक कैंसल्ड चेक और बैंक पासबुक की कॉपी देनी होगी, जिसमें बैंक अकाउंट धारक का नाम, अकाउंट नंबर और IFS कोड प्रिंट हो. अगर दूसरे दस्तावेजों के साथ बैंक पासबुक की फोटोकॉपी मौजूद नहीं है, तो दस्तावेजों को मंजूर नहीं किया जाएगा.

ये भी पढ़ें

इन बातों का रखें ध्यान

यह बात ध्यान में रखें कि ऊपर बताए गए दस्तावेजों को सबमिट करते समय, नॉमिनी को अपने पास उन ऑरिजनल डॉक्यूमेंट्स को रखना चाहिए, जिनकी वे कॉपी सबमिट कर रहे हैं. उन्हें वेरिफिकेशन के लिए अपना पैन कार्ड, मृत व्यक्ति का आईडी प्रूफ और ऑरिजनल पासबुक भी रखनी चाहिए. LIC ऑफिसर डेथ क्लेम की प्रोसेसिंग के लिए दस्तावेजों को मंजूर करने से पहले कॉपी से ऑरिजनल पासबुक को वेरिफाई करेगा. यह ध्यान में रखें कि अंतिम राशि को नॉमिनी के बैंक अकाउंट में डालने से पहले दस्तावेजों की इस सूची के अलावा जीवन बीमा निगम अतिरिक्त दस्तावेजों की मांग कर सकती है.

सबमिट के बाद रसीद लेना न भूलें

LIC ब्रांच में एक बार दस्तावेजों को सबमिट करने के बाद, रसीद लेना न भूलें और उसे संभालकर रखें. अगर किसी अतिरिक्त दस्तावेज की जरूरत नहीं है, तो नॉमिनी को सेटलमेंट राशि एक महीने की अवधि में मिल जाएगी. हालांकि, अगर आपके बैंक अकाउंट में एक महीने के भीतर राशि नहीं आती है, तो आपको LIC ब्रांच में रसीद लेकर जाना चाहिए और उसके स्टेटस के बारे में जानकारी मांगनी चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इस वजह से साउथ की फिल्मों में काम नहीं करते हैं शाहिद कपूर, एक्टर ने किया खुलासा – भारत संपर्क| MP: पानी से भरे गड्ढों के पास खेल रहे थे तीन बच्चे, डूबने से हुई मौत – भारत संपर्क| *विद्यार्थियों व शिक्षकों ने जाना इमरजेंसी में सीपीआर देने का तरीका, डीपीएस…- भारत संपर्क| बच्चे को बचाने के लिए टाइगर से भिड़ी मादा भालू, एक ही वार में भागने को मजबूर हुआ…| गरीबों के लिए वरदान बन रही आयुष्मान योजना… इंदौर के कार्यक्रम में बोले CM… – भारत संपर्क