देश की इकोनॉमी पर ऐसा अनुमान, चीन, जापान से लेकर अमेरिका तक…- भारत संपर्क

0
देश की इकोनॉमी पर ऐसा अनुमान, चीन, जापान से लेकर अमेरिका तक…- भारत संपर्क
देश की इकोनॉमी पर ऐसा अनुमान, चीन, जापान से लेकर अमेरिका तक हैरान!

एसबीआई के अनुमान के अनुसार देश की ग्रोथ 8 फीसदी तक रह सकती है.

तीसरी तिमाही में जीडीपी के आंकड़ों को आए हुए चंद घंटे ही हुए हैं, लेकिन देश के सबसे बड़े बैंक ने एक ऐसा अनुमान जारी कर दिया है. जिसे देखकर चीन, जापान, यूरोप और अमेरिका तक हैरान हो गए हैं. जी हां, ये कोई मजाक नहीं है. जो पंख भारत की इकोनॉमी को लगे हुए हैं. उसकी उड़ान के अनुमान को देश के सबसे बड़े लेंडर भारतीय स्टेट बैंक ने और ज्यादा बढ़ा दिया है. ये जानते और समझते हुए कि ब्रिटेन मंदी से गुजर रहा है. यूरोप के बड़े देश मंदी का शिकार हैं. अमेरिका के इकोनॉमिक अनुमान के मुताबिक बेहतर नहीं है. वहीं दूसरी ओर दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी इकोनॉमी चीन उस हालात में नहीं है, जो आपने आपको दुनिया के आर्थिक मोर्चे पेश कर सके.

एसबीआई का अनुमान

एसबीआई का यह अनुमान देश की इकोनॉमिक मजबूती को दुनिया के सामने इस तरह से पेश करने की कोशिश कर रहा है, जिससे लगे साल 2024 से लेकर 2030 तक भारत के आगे कोई टिक नहीं सकता. वास्तव में भारतीय स्टेट बैंक के एक अध्ययन में शुक्रवार को कहा गया कि चालू वित्त वर्ष में भारत की जीडीपी की वृद्धि दर 8 फीसदी के दायरे में रह सकती है. खास बात तो ये है कि भारत ने दिसंबर तिमाही में 8.4 फीसदी की वृद्धि दर्ज की और पिछली दो तिमाहियों के अनुमानों को संशोधित किया.

सभी अनुमानों को छोड़ा पीछे

एसबीआई ने अपनी रिसर्च ‘इकोरैप’ में कहा कि तीसरी तिमाही के जीडीपी आंकड़ों ने ज्यादातर बाजारों की सोच को झटका दिया, जबकि कुछ को सुखद आश्चर्य से भर दिया. रिपोर्ट में कहा गया कि सभी अनुमानों को धता बताते हुए पिछली दो तिमाहियों में 8 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि दर्ज करने के बाद 2023-24 की तीसरी तिमाही में अर्थव्यवस्था 8.4 प्रतिशत की वृद्धि हासिल की. जिसकी वजह से एसबीआई ने अपने अनुमान को भी बदल दिया है.

ये भी पढ़ें

एसबीआई ने क्या कहा

इनडायरेक्ट टैक्स कलेक्शन में उछाल (सालाना आधार पर 32 फीसदी वृद्धि) से जीडीपी और सकल मूल्य वर्धित यानी जीवीए वृद्धि के बीच अंतर बढ़ गया. इकोरैप में कहा गया कि वित्त वर्ष 2023-24 के लिए जीडीपी वृद्धि 7.6 फीसदी और जीवीए वृद्धि 6.9 प्रतिशत रहने की उम्मीद है. अध्ययन में कहा गया कि हमारा अनुमान है कि चौथी तिमाही की जीडीपी ग्रोथ 5.9 फीसदी होगी. इस तरह वित्त वर्ष 2023-24 में जीडीपी वृद्धि दर आठ फीसदी के करीब रह सकती है.

आरबीआई का क्या है अनुमान

वहीं दूसरी ओर देश के केंद्रीय बैंक की ओर से भी अनुमान जारी किया गया था. रिजर्व बैंक के अनुसार वित्त वर्ष 2023—24 में भारत की जीडीपी 7.3 फीसदी रह सकती है. जबकि अगले वित्त वर्ष में भारत की जीडीपी का अनुमान 7 फीसदी रखा गया है. केंद्र सरकार का अनुमान है कि अगले कुछ सालों में देश की इकोनॉमी 5 ट्रिलियन डॉलर से ज्यादा हो सकती है. जिसके बाद देश की इकोनॉमी के मामले में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा देश बन जाएगा. सरकार ने भी अनुमान लगाया है कि साल 2047 तक देश की इकोनॉमी 30 ट्रिलियन डॉलर हो जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नेपाल में शादी, अश्लील वीडियो और अब… बीजेपी के पूर्व MLA पर अभिनेत्री ने … – भारत संपर्क| 13 जिलें, 140 पंचायतें… बिहार में बाढ़ से त्राहिमाम, नेपाल ने छोड़ा पानी…| Big Billion Day Sale: गूगल पिक्सल 8 आधी कीमत में, पिक्सल 8 प्रो पर मिलेगी इतनी… – भारत संपर्क| जिंदा रहते मनाऊंगा ‘मौत का उत्सव’, बुजुर्ग ने रिश्तेदारों को भेजा इनविटेशन … – भारत संपर्क| IPL 2025: कब होगा रिटेन किए गए खिलाड़ियों के नाम का ऐलान, तारीख आ गई सामने – भारत संपर्क