TGT शिक्षक पदों पर निकली हैं नौकरियां, इन विषयों से हैं अगर ग्रेजुएट तो तुरंत…

0
TGT शिक्षक पदों पर निकली हैं नौकरियां, इन विषयों से हैं अगर ग्रेजुएट तो तुरंत…
TGT शिक्षक पदों पर निकली हैं नौकरियां, इन विषयों से हैं अगर ग्रेजुएट तो तुरंत करें अप्लाई

अप्लाई करने की लास्ट डेट 18 मार्च है. Image Credit source: freepik

चंडीगढ़ प्रशासन ने विभिन्न टीजीटी शिक्षक पदों पर भर्तियां निकाली हैं. इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू है. इच्छुक अभ्यर्थी इन पदों के लिए आधिकारिक वेबसाइट chdeducation.gov.in पर जाकर एप्लीकेशन फाॅर्म भर सकते हैं. आवेदन जमा करने की लास्ट डेट 18 मार्च 2024 है. आवेदन 26 फरवरी 2024 से ही स्वीकार किए जा रहे हैं. कैंडिडेट को जारी नोटिफिकेशन के अनुसार ही आवेदन करना है.

बता दें कि विभिन्न विषयों के टीजीटी शिक्षकों के कुल 303 पदों के लिए प्रशासन ने आवेदन मांगे हैं. आइए जानते हैं कि आवेदन के लिए योग्यता क्या मांगी गई है, उम्र कितनी होगी चाहिए और आवेदन शुल्क का भुगतान कितना करना होगा.

ये भी पढ़ें – 10वीं पास के लिए पुलिस में निकली नौकरियां, ऐसे करें अप्लाई

कौन कर सकता है अप्लाई?

आवेदन करने वाले अभ्यर्थी का किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से संबंधित विषय में 50 फीसदी नंबरों के साथ ग्रेजुएट होना चाहिए. साथ ही आवेदक सीटीईटी पेपर 2 परीक्षा पास होना चाहिए.

उम्र सीमा – उम्मीदवार की आयु 1 जनवरी 2024 को 21 से 37 वर्ष के बीच होनी चाहिए. वहीं आरक्षित श्रेणी के आवेदकों को ऊपरी उम्र सीमा में छूट भी गई है.

एप्लीकेशन फीस – जनरल और ओबीसी श्रेणी के आवेदकों को 100 रुपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा. वहीं एससी कैटेगरी के लिए एप्लीकेशन फीस मात्र 50 रुपए निर्धारित की गई है.

कहां और कैसे करें अप्लाई?

  • आधिकारिक वेबसाइट chdeducation.gov.in पर जाएं.
  • होम पेज पर दिए गए Recruitment टैब पर क्लिक करें.
  • अब टीजीटी नोटिफिकेशन पर क्लिक करें.
  • यहां अप्लाई करने के लिंक क्लिक करें.
  • रजिस्ट्रेशन करें और आवेदन करें.
  • फीस जमा करें और फाॅर्म सबमिट करें.

TGT Teacher Bharti 2024 notification

क्या है चयन प्रक्रिया?

चयन लिखित परीक्षा के जरिए किया जाएगा. परीक्षा में 150 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे. उम्मीदवारों को परीक्षा में सफल होने के लिए 40% नंबर प्राप्त करने होंगे. गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काटे जाएंगे. इंटरव्यू का आयोजन नहीं किया जाएगा. आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद एग्जाम डेट घोषित की जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

मुख्यमंत्री के निर्देश बादलखोल अभ्यारण के कलिया से जोराजाम सड़क, रांझामुड़ा…- भारत संपर्क| मध्य प्रदेश के मैहर में बस-ट्रक की भीषण टक्कर, 9 लोगों की मौत, 24 घायल – भारत संपर्क| भोरमदेव मंदिर का हो रहा केमिकल ट्रीटमेंट एवं सुदृढ़ीकरण – भारत संपर्क न्यूज़ …| IPL 2025 Rules: विदेशी खिलाड़ियों पर BCCI ने कसा शिकंजा, IPL में किया ये का… – भारत संपर्क| इस वजह से साउथ की फिल्मों में काम नहीं करते हैं शाहिद कपूर, एक्टर ने किया खुलासा – भारत संपर्क