1000 करोड़ की GST चोरी का प्लान आखिर कैसे हुआ फेल? जब की थी…- भारत संपर्क

0
1000 करोड़ की GST चोरी का प्लान आखिर कैसे हुआ फेल? जब की थी…- भारत संपर्क
1000 करोड़ की GST चोरी का प्लान आखिर कैसे हुआ फेल? जब की थी इतनी जबरदस्त तैयारी

पकड़ी गई 1000 करोड़ की जीएसटी चोरी

जरा सोचिए, किसी ने लंबी-चौड़ी प्लानिंग की हो, कई महीनों से तैयारी की हो और फिर सरकार को 1,000 करोड़ रुपए का चूना लगाने का जबरदस्त प्लान बनाया हो. इसके बाद ऐन मौके पर सरकार उसे फेल कर दे. दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के मेरठ इलाके में ऐसा ही एक मामला सामने आया है, जहां 1,000 करोड़ रुपए की जीएसटी चोरी का प्लान बनाया गया था, फिर ये फेल कैसे हुआ? चलिए बताते हैं…

दरअसल जीएसटी के तहत इनपुट टैक्स क्रेडिट (ITC) की व्यवस्था का फायदा उठाकर सरकार को 1,000 करोड़ रुपए का चूना लगाने की योजना बनाई गई थी. इसके लिए बाकायदा 232 फर्जी कंपनियों का एक नेटवर्क तैयार किया. लेकिन गुरुवार को सरकार ने इसका भंडाफोड़ कर दिया .

मेरठ में सेंट्रल जीएसटी कमिश्नर ने गुरुवार को 232 फर्जी कंपनियों के इस नेटवर्क का भंडाफोड़ किया. इन कंपनियों नके 1,000 करोड़ रुपए से अधिक के फर्जी इनपुट टैक्स क्रेडिट दावे फाइल किए थे. अब इस मामले में 3 लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

ये भी पढ़ें

सरकार ने ऐसे फेल की प्लानिंग

हुआ ये कि मेरठ सीजीएसटी के तहत काम करने वाली एंटी-टैक्स इंवेजन यूनिट ने अक्टूबर 2023 में एक बड़े ‘सिंडिकेट’ की जांच शुरू की, जिसने फर्जी बिलिंग के जरिये धोखाधड़ी से आईटीसी का दावा किया था. अब तक की जांच से पता चला है कि कुल 232 फर्जी कंपनियां, देश भर में विभिन्न स्थानों पर पंजीकृत हैं और उन्होंने लगभग 1,048 करोड़ रुपये के फर्जी आईटीसी का दावा किया है. इनमें से 91 कंपनियां एक ही मोबाइल नंबर पर रजिस्टर हैं.

2017 से काम कर रहा जीएसटी

देश में अलग-अलग अप्रत्यक्ष करों को खत्म कर एक ही टैक्स सिस्टम में समाहित करने के लिए सरकार ने जीएसटी लाया था. इसे 1 जुलाई 2017 से लागू किया गया. इस सिस्टम में फाइनल प्रोडक्ट तैयार होने तक उससे पहले कच्चे माल पर अलग-अलग तरह से लगे टैक्स को क्लेम करने के लिए इनपुट टैक्स क्रेडिट की सुविधा दी गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

World Heart Day: बच्चे दिल की बीमारियों से रहेंगे दूर, एक्सपर्ट की इन बातों को…| मुख्यमंत्री के निर्देश बादलखोल अभ्यारण के कलिया से जोराजाम सड़क, रांझामुड़ा…- भारत संपर्क| मध्य प्रदेश के मैहर में बस-ट्रक की भीषण टक्कर, 9 लोगों की मौत, 24 घायल – भारत संपर्क| भोरमदेव मंदिर का हो रहा केमिकल ट्रीटमेंट एवं सुदृढ़ीकरण – भारत संपर्क न्यूज़ …| IPL 2025 Rules: विदेशी खिलाड़ियों पर BCCI ने कसा शिकंजा, IPL में किया ये का… – भारत संपर्क