Tata और Ashok Leyland कर रहे बड़ी तैयारी, ऐसे बदल जाएगी…- भारत संपर्क

0
Tata और Ashok Leyland कर रहे बड़ी तैयारी, ऐसे बदल जाएगी…- भारत संपर्क
Tata और Ashok Leyland कर रहे बड़ी तैयारी, ऐसे बदल जाएगी भारतीय सड़कों की सूरत

दिल्ली में ई-बस की सबसे बड़ी फ्लीट है (फाइल फोटो : पीटीआई)

बड़े-बड़े ट्रक-बस और उनसे निकलता काला धुंआ… अधिकतर भारतीय शहरों में जब सड़क पर जाम लगता है तो सबसे ज्यादा तकलीफ देने वाली स्थिति इन बड़ी गाड़ियों के आसपास खड़ा होना ही होता है. लेकिन जल्द ही भारतीय सड़कों की ये सूरत बदलने जा रही है. ट्रक से लेकर बस बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी टाटा मोटर्स और अशोक लीलैंड ने इसके लिए पूरी तैयारी भी कर ली है.

भारत ने 2070 तक ‘ शून्य कार्बन उत्सर्जन’ का लक्ष्य रखा है. ऐसे में उसकी बड़ी कोशिश देश की इकोनॉमी को इलेक्ट्रिक मोबिलिटी पर ट्रांसफर करना है. इलेक्ट्रकि 2-व्हीलर सेगमेंट में भारत को काफी हद तक सफलता मिली है, लेकिन अब उसका बड़ा लक्ष्य इलेक्ट्रिक कमर्शियल व्हीकल खासकर के शहरों में सिटी बस ट्रांसपोर्ट को इलेक्ट्रिक बनाना है.

Tata और Ashok की तैयारी

इस मामले में देश की सबसे प्रमुख कमर्शियल व्हीकल कंपनी अशोक लीलैंड और टाटा मोटर्स की यूनिट टीएमएल स्मार्ट सिटी मोबिलिटी सॉल्युशंस ने जबरदस्त तैयारी की है. अशोक लीलैंड ने उत्तर प्रदेश के अंदर हाल ही में अपने एक नए प्लांट का भूमिपूजन किया है. जहां उसका टारगेट सालाना 2500 कमर्शियल व्हीकल बनाने का है. अगले एक दशक में इसकी कैपेसिटी बढ़ाकर 5,000 यूनिट सालाना किए जाने की उम्मीद है. कंपनी का ये प्लांट 2025 के अंत तक शुरू हो जाएगा.

ये भी पढ़ें

वहीं टाटा मोटर्स ने वित्त वर्ष 2024-25 के अंत तक देश 3300 इलेक्ट्रिक बस को सड़कों को पर उतारने का प्लान बनाया है. जबकि चीन की बीवाईडी कंपनी के साथ मिलकर ओलेक्ट्रा ग्रीनटेक लिमिटेड अपने नए ई-बस प्लांट को इस साल जुलाई में शुरू करने की योजना बना रही है. इस प्लांट से 2024-25 के अंत तक सालाना 2500 ई-बसों की डिलीवरी होने लगेगी.

भारत सरकार 2027 तक देश में 50,000 सामान्य बसों को ई- बसों से बदलना चाहती है. अभी देश में करीब 15 लाख बसें सड़कों पर दौड़ती हैं और इनमें अधिकतर डीजल से चलती हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

मुख्यमंत्री के निर्देश बादलखोल अभ्यारण के कलिया से जोराजाम सड़क, रांझामुड़ा…- भारत संपर्क| मध्य प्रदेश के मैहर में बस-ट्रक की भीषण टक्कर, 9 लोगों की मौत, 24 घायल – भारत संपर्क| भोरमदेव मंदिर का हो रहा केमिकल ट्रीटमेंट एवं सुदृढ़ीकरण – भारत संपर्क न्यूज़ …| IPL 2025 Rules: विदेशी खिलाड़ियों पर BCCI ने कसा शिकंजा, IPL में किया ये का… – भारत संपर्क| इस वजह से साउथ की फिल्मों में काम नहीं करते हैं शाहिद कपूर, एक्टर ने किया खुलासा – भारत संपर्क