अब छोटे अडानी करेंगे कमाल, एयरपोर्ट बिजनेस में लगाएंगे…- भारत संपर्क

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अब छोटे अडानी करेंगे कमाल, एयरपोर्ट बिजनेस में लगाएंगे…- भारत संपर्क

गौतम अडानी के बड़ा अब छोटे अडानी कमाल करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं. दरअसल, अडानी ग्रुप अगले 5 से 10 सालों के बीच 7 हवाई अड्डों के विस्तार के लिए 60,000 करोड़ रुपये के निवेश की योजना बना रहा है. ग्रुप की योजना इन हवाई अड्डों की क्षमता में विस्तार कर कंपनी की कमाई में इजाफा करना है. अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर करण अडानी ने हाल ही में बताया कि अडानी एयरपोर्ट्स होल्डिंग्स अगले पांच सालों में एयरसाइड पर 30,000 करोड़ रुपये खर्च करेगा जबकि उसके अगले पांच से 10 सालों में सिटीसाइड के लिए 30,000 करोड़ रुपये आवंटित किए जाएंगे. इसके तहत 7 एयरपोर्ट्स पर काम किया जाएगा. इसमें मुंबई, अहमदाबाद, लखनऊ, मंगलुरु, गुवाहाटी, जयपुर और तिरुवनंतपुरम शामिल है.

क्या है Airside और Cityside?

बता दें कि एयरपोर्ट के दो साइड होते हैं- एयरसाइड औऱ सिटीसाइड. एयरसाइड में एयरक्रॉफ्ट्स का आना-जाना यानी अराइवल और डिपॉर्चर होता है, जिसमें रनवे, कंट्रोल टॉवर्स, एयरक्रॉफ्ट मेंटिनेंस और रिफ्यूलिंग जैसी सभी सुविधाएं शामिल होती हैं. वहीं सिटीसाइड एयरपोर्ट कमर्शियल बेनिफिट के लिए बनाए जाते हैं. इसके तहत पैसेंजर्स के फायदे के लिए हवाई अड्डे के चारों ओर कमर्शियल फैसिलिटीज बनाई गई हैं.

दूसरे शब्दों में कहें तो एयरसाइड हवाई अड्डे का वह सुरक्षित क्षेत्र है जहां केवल बोर्डिंग पास वाले यात्री पहुंच पाते हैं, जबकि सिटीसाइड या लैंडसाइड हवाई अड्डे का सार्वजनिक क्षेत्र है जो किसी के लिए भी पहुंच योग्य है.

मुंबई हवाई अड्डे पर अलग है खर्च

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अडानी एयरपोर्ट होल्डिंग्स के बंसल ने यह बात साफ की कि 60,000 करोड़ रुपये के पूंजीगत खर्च में नवी मुंबई हवाई अड्डे के पहले फेज के डेवलपमेंट के लिए आवंटित 18,000 करोड़ रुपये शामिल नहीं हैं, जिसका ऑपरेशन मार्च 2025 तक शुरू होने वाला है.

लखनऊ एयरपोर्ट टर्मिनल 2 जे लिए कंपनी का क्या है प्लान?

बंसल ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लखनऊ हवाई अड्डे पर नए टर्मिनल का उद्घाटन करने के बाद मीडिया से बातचीत के दौरान कहा, यह एक बड़ी रकम है, लेकिन अदाणी एंटरप्राइजेज (AEL) इंटर्नल अक्रुअल्स ( internal accruals) के जरिये इनपर निवेश करेगी. हम AEL के तहत काम करने वाला एक स्टार्टअप हैं, इसलिए AEL हमारे लिए इसे फंड करेगा. इंटर्नल अक्रुअल्स कंपनी द्वारा कमाया गया वह मुनाफा है जिससे कंपनी अपने विजनेस का विस्तार करने के लिए फिर से निवेश करती है. यानी यह कंपनी की पहले से कमाई गई रकम है जो उसके पास रखी हुई है.

एडवांस होंगी एयरपोर्ट पर सुविधाएं, मंजूरी की दरकार

बंसल ने कहा कि अपने मौजूदा हवाई अड्डों के सिटीसाइड के संबंध में, अदाणी ग्रुप होटल, कन्वेंशन सेंटर, रिटेल ऑउटलेट और खाने-पीने की दुकानों समेत एंटिग्रेटेड सिटीसाइड बनाना चाहता है. बंसल ने शहर के विकास के लिए 5 से 10 साल की समयसीमा के कारणों को समझाया.

उन्होंने कहा, सिटीसाइड के डेवलपमेंट के लिए पर्यावरण मंजूरी, जमीन की मंजूरी जैसी कई चीजों की जरूरत होती है. हमारे कुछ हवाई अड्डों पर, हमारी जमीन पर विभिन्न उद्देश्यों के लिए अतिक्रमण किया गया है, इसलिए हमें इसे साफ करने की जरूरत है. हमें मास्टर प्लान को भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण से मंजूरी लेनी होगी. एक बार यह सब पूरा हो जाए तो हम तेजी लाएंगे. जहां भी मंजूरी उपलब्ध है, हम छोटे पैमाने पर शुरुआत कर रहे हैं अगर ये मंजूरी तेजी से मिलती है, तो हम इसे अगले पांच सालों में करेंगे.

शहर से पास आ रहे अडानी के हवाई अड्डे

बंसल ने बताया कि अडानी द्वारा संचालित सभी हवाईअड्डे ज्यादातर समय शहर से दूर थे, लेकिन अब ऐसा नहीं है.उन्होंने कहा, अहमदाबाद और जयपुर जैसे शहरों में, वीकेंड में घूमने के लिए लिमिटेड ऑप्शन्स हैं. हालांकि, इन शहरों के भीतर हवाई अड्डों के केंद्रीय स्थान के कारण, शहर के विकास के लिए पर्याप्त अवसर हैं.

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