लोकसभा चुनाव में ऑनलाइन कर सकते हैं नामांकन, कैसे होगा प्रोसेस यहां जानें |… – भारत संपर्क

0
लोकसभा चुनाव में ऑनलाइन कर सकते हैं नामांकन, कैसे होगा प्रोसेस यहां जानें |… – भारत संपर्क
लोकसभा चुनाव में ऑनलाइन कर सकते हैं नामांकन, कैसे होगा प्रोसेस यहां जानें

ऑनलाइन पद्धति से नामांकन भरने के बाद धनराशि को भी ऑनलाइन जमा करने का प्रावधान किया गया है.

लोकसभा चुनाव की बिगुल बज चुका है, चुनाव आयोग ने मतदान की तारीखों का ऐलान कर दिया है. वहीं पहले चरण के नामांकन का तरीख भी निकल चुकी है और नामांकन जमा करने की तारीख 27 मार्च नजदीक आने वाली है. ऐसे में लोकसभा चुनाव में खड़े होने वाले प्रत्याशी अपना नामांकन जमा करने की तैयारी कर रहे हैं. कुछ जगहों पर तो नामांकन जमा करने वालों की भीड़ लगी हुई है, जिसके चलते प्रत्याशियों की बारी काफी देर से आ रही है.

अगर आप भी लोकसभा चुनाव में अपनी किस्मत आजमाना चाहते हैं और लोकसभा में अपनी उपस्थिति दर्ज कराना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पार्टी या निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर चुनाव लड़ना होगा और इसके लिए आपको जिला कलेक्टर के यहां नामांकन भरना होगा. अगर आप भीड़ और लाइन में लगकर अपना टाइम खराब नहीं करना चाहते हैं तो आप लोकसभा चुनाव के लिए ऑनलाइन नामांकन भर सकते हैं.

कहां कर सकते हैं ऑनलाइन नामांकन

ये भी पढ़ें

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए मुख्य चुनाव आयोग ने ऑनलाइन तरीके से नामांकन करने की सुविधा इस बार दी है. साथ ही नामांकन भरने के लिए दूसरी अन्य सुविधाएं जिला निर्वाचन कार्यालय की ओर से मुहैया कराई जाएगी. ऐसे में जो प्रत्याशी ऑनलाइन तरीके से नामांकन करना चाहते हैं तो उनके लिए यहां ऑनलाइन नामांकन भरने का तरीका बताया जा रहा है.

किस लिंक पर भरना होगा ऑनलाइन नामांकन

मुख्य चुनाव आयोग ने लोकसभा 2024 चुनाव में प्रत्याशियों के नामांकन के लिए लिंक जारी किया है. जहां से राजनीतिक और निर्दलीय प्रत्याशी ऑनलाइन नामांकन कर सकते हैं.

ऐसे जमा कर सकते हैं ऑनलाइन नामांकन

प्रत्याशी को लिंक पर जाकर अपना नामांकन पत्र भरना होगा. जिसके बाद उनको इसका प्रिंट निकाल कर प्रारूप-1 में रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा दी गई सूचना में इंगित स्थान पर नामांकन दाखिल कर सकते हैं. इसी प्रकार शपथ पत्र भी उपरोक्त लिंक के माध्यम से ऑनलाइन भर सकते हैं. प्रिंट आउट निकालने के बाद नोटराइजेशन कराकर रिटर्निंग ऑफिसर के समक्ष दाखिल कर सकते हैं.

ऑनलाइन पद्धति से नामांकन भरने के बाद धनराशि को भी ऑनलाइन जमा करने का प्रावधान किया गया है. नामांकन पत्र सफलतापूर्वक सबमिट करने के बाद जमानत धनराशि जमा करने हेतु विकल्प पे लिंक दिखाई पड़ेगा. जिस पर क्लिक करते हुए ऑनलाइन पेमेंट किया जा सकता है. इसके अलावा पूर्व से चली आ रही व्यवस्था के अंतर्गत नगद रुप से ट्रेजरी चालान के माध्यम से जमानत धनराशि जमा कर सकते हैं.

ऑफलाइन नामांकन भरने के ये हैं नियम

मुख्य निर्वाचन अधिकारी के अनुसार नामांकन के समय रिटर्निंग अफसर/सहायक रिटर्निंग अफसर के कार्यालय के 100 मीटर की परिधि के भीतर अधिकतम तीन वाहन तथा प्रत्याशी सहित अधिकतम पांच व्यक्तियों के प्रवेश की अनुमति होती है. राजनीतिक दलों के उम्मीदवारों को फार्म-ए तथा फार्म-बी दाखिल करना होगा. नामांकन के दौरान सुरक्षा की व्यापक व्यवस्था रहती है. पूरी नामांकन प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी कराई जाती है.

आचार सहिंता उल्लंघन के लिए बनाया ऐप

Cvigil APP चुनाव आयोग ने 2024 लोकसभा चुनाव में आदर्श आचार संहिता का पालन कराने के लिए Cvigil ऐप अपडेट किया है. इस ऐप की मदद से आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत मिनटों में की जा सकती है और इस पर 100 मिनट के अंदर क्या कार्रवाई हुई है, इसकी जानकारी आप तक पहुंच जाएगी. अगर लोकसभा चुनाव के दौरान आप भी आदर्श आचार संहिता उल्लंघन का कोई मामला देखते हैं तो इसकी शिकायत आप अपने मोबाइल के द्वारा आसानी से कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

उप मुख्यमंत्री अरुण साव और विजय शर्मा राजस्व मंत्री टंकराम वर्मा एवं विधायक भावना बोहरा के साथ… – भारत संपर्क न्यूज़ …| Raigarh: रुद्राक्ष वेलनेस हेल्थ सेंटर में लॉयंस क्लब प्राइड ने सीखे नेचरोपैथी व योगा… – भारत संपर्क न्यूज़ …| सनातन संस्कृति, धार्मिक कार्यों एवं ब्राह्मणो पर हास्यजनक…- भारत संपर्क| युवा कांग्रेस एवं एनएसयूआई ने गृहमंत्री विजय शर्मा को…- भारत संपर्क| MP: नेपानगर में सेना की ट्रेन को बम से उड़ाने की साजिश, रेलवे ट्रैक पर लगाए… – भारत संपर्क