इंडिया के ED से कितनी ताकतवर है अमेरिकी FinCEN एजेंसी? ये है…- भारत संपर्क

0
इंडिया के ED से कितनी ताकतवर है अमेरिकी FinCEN एजेंसी? ये है…- भारत संपर्क
इंडिया के ED से कितनी ताकतवर है अमेरिकी FinCEN एजेंसी? ये है अंतर

अमेरिकी एजेंसी के पास कितना पावर?

दिल्ली के शराब घोटाले के मामले में 21 मार्च को देर रात सीएम अरविंद केजरीवाल को ईडी ने गिरफ्तार कर लिया. बताया जा रहा है कि शराब घोटाला 100 करोड़ का है. जब से ईडी ने केजरीवाल को गिरफ्तार किया है, लोगों के मन में ईडी की शक्तियों को लेकर काफी सवाल आ रहे हैं. क्या आपको पता है कि भारत की तरह अमेरिका में भी मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले की देख रेख के लिए एक एजेंसी बनाई गई है. आज की स्टोरी में हम आपको बताने वाले हैं कि वह कितनी ताकतवर है और उसके पास क्या अधिकार हैं?

क्या है ईडी का रोल

पहले ईडी के बारे में जान लेते हैं. ED यानी एन्फोर्समेंट डायरेक्टरेट, भारत सरकार के तहत काम करने वाली एजेंसी है. यह वित्त मंत्रालय के रेवेन्यू डिपार्टमेंट के अंडर में काम करती है. आर्थिक अपराध और विदेशी मुद्रा कानून के उल्लंघन की जांच के लिए यह एजेंसी बनाई गई थी. कभी भी पैसों को लेकर कोई भी गड़बड़ी होती है तो इसके पूरे मामले में ईडी नजर रखते हुए कार्रवाई करती है.

ED फेमा का उल्लंघन, हवाला लेनदेन, फॉरेन एक्सचेंज में गड़बड़ी, विदेश में मौजूद संपत्ति पर कार्रवाई और विदेश में संपत्ति की खरीद के मामलों में कार्रवाई करती है. इसलिए नियमों के तहत ईडी को संपत्ति जब्त करने, छापा मारने और गिरफ्तारी का अधिकार भी है. ED के पास यह भी अधिकार है कि वो बिना आरोपी से पूछताछ किए सम्पत्ति जब्त कर सकती है. इतना ही नहीं, आरोपी की गिरफ्तारी के वक्त एजेंसी जांच का कारण बताएगी या नहीं, यह भी उसकी मर्जी पर निर्भर है. ईडी के अधिकारी का बयान अदालत में सबूत माना जाता है. ऐसे मामलों में हुई गिरफ्तारी में जल्दी जमानत मिलना मुश्किल होता है.

ये भी पढ़ें

अमेरिकी एजेंसी के पास कितना पावर?

फाइनेंशियल क्राइम इंफोर्समेंट नेटवर्क (FinCEN) अमेरिकी ट्रेजरी विभाग का एक ब्यूरो है जो मनी लॉन्ड्रिंग से निपटने और फाइनेंशियल रेगुलेशन के अवैध इस्तेमाल से बचाने के लिए काम करता है. इसके पास सिर्फ घरेलू मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े विवाद नहीं आते हैं, बल्कि यह अंतरराष्ट्रीय मनी लॉन्ड्रिंग, टेरर फंडिंग और दूसरे वित्तीय क्राइम से निपटने के लिए वित्तीय लेन-देन के बारे में जानकारी इकट्ठा करता है और उसका विश्लेषण करता है. यह मनी लॉन्ड्रिंग और टेरर फंडिंग को रोकने के लिए मौद्रिक लेन-देन इकट्ठा करता है और उसकी जांच करता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

गरीबों के लिए वरदान बन रही आयुष्मान योजना… इंदौर के कार्यक्रम में बोले CM… – भारत संपर्क| कौन हैं 156 की स्पीड से बॉल फेंकने वाले मयंक यादव? विराट कोहली की तरह वेजिट… – भारत संपर्क| हर-घर पानी ग्राम मातला की कहानी – भारत संपर्क न्यूज़ …| *मुख्यमंत्री कैंप कार्यालय की पहल पर  टागरगांव और रायकेरा में लगाया गया …- भारत संपर्क| UP: रेलवे ट्रैक पर मिला शव, फिर पिटाई का वीडियो वायरल; आखिर सत्यम के साथ क्… – भारत संपर्क