Holi 2024: होली की मस्ती में भीग गया आपका फोन? पानी और रंग से बचाएंगे ये टिप्स |… – भारत संपर्क

0
Holi 2024: होली की मस्ती में भीग गया आपका फोन? पानी और रंग से बचाएंगे ये टिप्स |… – भारत संपर्क
Holi 2024: होली की मस्ती में भीग गया आपका फोन? पानी और रंग से बचाएंगे ये टिप्स

होली पर अपने फोन का रखें खास ख्याल.Image Credit source: Freepik/AI/Mohd Jishan

Holi Celebrations 2024: भारत में होली की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं. लेकिन इस होली कहीं रंग में भंग ना पड़ जाए. पानी और रंगों के बिना होली की कल्पना नहीं की जा सकती है और ये दोनों चीजें आपके इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स के लिए खतरनाक हो सकती हैं. ईयरफोन या स्मार्टवॉच पहनकर होली खेलने से इनके खराब होने का खतरा रहता है. इसके अलावा अगर आपका फोन पानी में भीग गया तो त्योहार की सारी खुशियां बेकार हो जाएंगी. इसलिए होली पर अपने फोन को रंग और पानी से बचाने के लिए यहां बताए गए टिप्स को फॉलो करें.

परिवार और दोस्तों के साथ होली खेलते समय कई बार फोन भीग जाता है. इससे फोन खराब हो सकता है और काम करना बंद कर सकता है. अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा हो गया है तो हड़बड़ी ना करें. कुछ सिंपल ट्रिक से आप फोन में घुसे पानी को साफ कर सकते हैं. ऐसा करने से आपका फोन खराब होने से बच सकता है.

फोन भीग गया, अब क्या करें?

अगर आपके फोन भीग गया और उसमें पानी चला गया है तो सबसे पहले फोन को स्विच ऑफ कर दें. इसके बाद फोन को एक साफ कपड़े से साफ करें. फोन की सिम कार्ड ट्रे को बाहर निकालें. अगर बैक पैनल रिमूवेबल है तो उसे भी बाहर निकाल दें, क्योंकि ज्यादातर फोन नॉन-रिमूवेबल बैक पैनल के साथ आते हैं. फोन साफ करने के लिए किसी नुकीली चीज का इस्तेमाल करने बचें.

ये भी पढ़ें

फोन को सुखाएं

फोन को अपने हथेली पर हल्के जोर के साथ मारे ताकि पोर्ट में से पानी बाहर निकल जाए. फोन से पानी साफ करने के बाद इसे सुखाने के लिए किसी हवादार जगह में रख दें. फोन सुखाने के लिए हेयर ड्राइवर या चावल का इस्तेमाल ना करें. एपल कहती है कि चावल में फोन सुखाने से इसके कुछ दाने आईफोन के पोर्ट में घुस सकते हैं, जिसकी वजह से फोन डैमेज हो सकता है.

फोन को कुछ घंटों तक सुखाने के बाद चेक करें की पानी पूरी तरह सूख गया है या नहीं. अगर फोन सूख गया है तो इसे ऑन करें. ऑन ना होने पर इसे चार्ज करने की गलती ना करें. अगर फोन अभी भी गीला है तो इसे 24 घंटे के लिए और सुखाएं. तब भी बात ना बने तो कस्टमर केयर से संपर्क करें.

फोन को पानी से बचाने के टिप्स

यहां कुछ आसान तरीके बताए गए हैं जिससे आप अपने फोन को पानी से बचा सकते हैं-

जिप लॉक बैग और स्क्रीन प्रोटेक्टर: फोन को पानी से बचाने के लिए वाटरप्रूफ जिप लॉक पाउच का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा आप टेंपर्ड ग्लास या प्लास्टिग स्क्रीन गार्ड भी इस्तेमाल कर सकते हैं ताकि रंग या गीले हाथों से फोन को नुकसान ना पहुंचे.

टेप: होली में फोन की सेफ्टी के लिए टेप का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. हालांकि, टेप लगाने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है. टेप ऐसी होनी चाहिए जो फोन के पोर्ट्स, स्पीकर और माइक पर गम (Gum) ना छोड़े. अगर टेप का थोड़ा भी गम रह गया तो पोर्ट, स्पीकर या माइक बंद हो सकते हैं.

वाटरप्रूफ मोबाइल कवर: मार्केट में वाटरप्रूफ मोबाइल कवर आसानी से मिल जाते हैं. होली के दौरान रंगों और पानी से फोन की हिफाजत करने में ये आपकी मदद कर सकते हैं. इसकी वाटरप्रूफ खूबी पानी को अंदर आने से रोकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*संभागीय संयुक्त संचालक डां. अनिल शुक्ला ने जशपुर जिले के विभिन्न स्वास्थ्य…- भारत संपर्क| 90 सेकंड में पता चल जाएगा फेफड़ों का हाल, IIT कानपुर ने बनाया ऐसा डिवाइस – भारत संपर्क| बिहार: बिक्रमगंज में सरपंच की हत्या, भतीजे ने घर पहुंचकर गोलियों से भूना| Instagram की वजह से बेटे को मिली मां की अस्थियां, दो साल पहले एक्सिडेंट में… – भारत संपर्क| क्यों नहीं खरीदना चाहिए Electric Geyser? फायदों से ज्यादा हैं नुकसान – भारत संपर्क