Holi 2024 Bank Holiday: होली के मौके पर किस राज्य में किस…- भारत संपर्क

0
Holi 2024 Bank Holiday: होली के मौके पर किस राज्य में किस…- भारत संपर्क

भारतीय रिजर्व बैंक की होलिडे लिस्ट के अनुसार, मार्च 2024 में सभी राज्यों के बैंक 14 दिनों के लिए बंद रहेंगे. कई बैंक कस्टमर्स असमंजस में हैं कि होली के त्योहार के मौके पर उनके राज्य में बैंक कब बंद रहेंगे. इस प्रमुख कारण ये भी है कि देश में होली का त्योहार अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग दिन सेलीब्रेट किया जा रहा है. दिन के लिए उनके राज्य में बैंक कब बंद रहेंगे. आइए एक नजर डालते हैं उन राज्यों पर 25 मार्च, जहां सोमवार को होली के कारण बैंक बंद रहेंगे. कौन से ऐसे राज्य जहां पर होली की वजह से दूसरे दिन बैंक बंद रहने वाले हैं?

जिन राज्यों में होली के कारण सोमवार को बैंक बंद हैं

25 मार्च – (सोमवार): होली (दूसरा दिन) – धुलेटी/डोल जात्रा/धुलैंडी- त्रिपुरा, गुजरात, मिजोरम, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, जम्मू, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, राजस्थान, चंडीगढ़, उत्तरा खंड, आंध्र में बैंक बंद हैं. प्रदेश, बंगाल, तेलंगाना, मेघालय, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, हिमाचल प्रदेश.

मार्च में होली की लंबी छुट्टी

कई राज्यों में लगातार तीन दिनों तक छुट्टियां रहेंगी क्योंकि होली का त्योहार सोमवार को है जिसके पहले रविवार और चौथा शनिवार है. मार्च 2024 में चापचार कुट, शिवरात्रि, बिहार दिवस, होली (दूसरा दिन) – धुलेटी/डोल जात्रा/धुलैंडी, याओसांग दूसरा दिन/होली, होली, गुड फ्राइडे के अवसर पर बैंक बंद रहते हैं. आरबीआई ने इन छुट्टियों को निगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट, रियल-टाइम ग्रॉस सेटलमेंट छुट्टियों और बैंकों के खातों को बंद करने की छुट्टियों के तहत कैटेगराइज किया है.

ये भी पढ़ें

मार्च 2024 में अन्य बैंक छुट्टियां

26 मार्च (मंगलवार): याओसांग दूसरा दिन/होली- उड़ीसा, मणिपुर और बिहार में बैंक बंद हैं.

27 मार्च (बुधवार): होली- बिहार में बैंक बंद हैं.

29 मार्च (शुक्रवार): त्रिपुरा, असम, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और श्रीनगर को छोड़कर सभी राज्यों में बैंक बंद हैं.

इन दिनों में सभी रविवार, दूसरे और चौथे शनिवार, सार्वजनिक अवकाश और कुछ क्षेत्रीय छुट्टियां शामिल हैं. बैंक ग्राहकों को मार्च में आने वाली बैंक छुट्टियों की तारीखों का ध्यान रखना चाहिए ताकि वे अपने बैंक कार्यालयों में अपनी यात्राओं की योजना ठीक से बना सकें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

गरीबों के लिए वरदान बन रही आयुष्मान योजना… इंदौर के कार्यक्रम में बोले CM… – भारत संपर्क| कौन हैं 156 की स्पीड से बॉल फेंकने वाले मयंक यादव? विराट कोहली की तरह वेजिट… – भारत संपर्क| हर-घर पानी ग्राम मातला की कहानी – भारत संपर्क न्यूज़ …| *मुख्यमंत्री कैंप कार्यालय की पहल पर  टागरगांव और रायकेरा में लगाया गया …- भारत संपर्क| UP: रेलवे ट्रैक पर मिला शव, फिर पिटाई का वीडियो वायरल; आखिर सत्यम के साथ क्… – भारत संपर्क