आपके कैंसल टिकट से रोज कितना कमाता है रेलवे, रकम जानकर उड़…- भारत संपर्क

0
आपके कैंसल टिकट से रोज कितना कमाता है रेलवे, रकम जानकर उड़…- भारत संपर्क

क्या आप जानते हैं रेलवे आपके कैंसल टिकट से रोज कितनी कमाई करता है? जी हां, जितना आप सोच रहे हैं वो रकम उससे कहीं ज्यादा है. एक आरटीआई के जवाब के अनुसार रेलवे को रोज एक करोड़ रुपए से ज्यादा इनकम सिर्फ कैंसल करने वाले टिकट से होती है. खास बात तो ये है कि जनवरी के महीने में ही रेलवे ने कैंसल टिकटों से 40 करोड़ रुपए से ज्यादा की कमाई की है. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर रेलवे को बीते त साल में कैंसल होने वाले टिकटों से कितनी कमाई हुई है.

आरटीआई के जवाब के अनुसार, भारतीय रेलवे ने 3 साल की अवधि के भीतर कैंसल किए गए टिकटों से 1,230 करोड़ रुपए की कमाई की है. यह कमाई साल 2021, 2022 और 2023 के दौरान की गई. भारतीय रेलवे ने जनवरी 2024 में केवल एक महीने में कुल 45.86 लाख कैंसल किए गए टिकटों से 43 करोड़ रुपए कमाए. ये तमाम कमाई उन कैंसल टिकटों से हुई जो पहले वेटिंग लिस्ट में थी. इसका मतलब है कि वेटिंग लिस्ट वाले ट्रेन टिकटों को कैंसल करना भी भारतीय रेलवे के खजाने में एक अहम योगदान देता है.

कैंसल टिकटों से किस साल बढ़ी कितनी कमाई

  • 2021 में भारतीय रेलवे ने कुल 2.53 करोड़ कैंसल वेटिंग लिस्ट टिकटों से 242.68 करोड़ रुपए कमाए.
  • 2022 में भारतीय रेलवे ने कुल 4.6 करोड़ कैंसल वेटिंग लिस्ट टिकटों से 439.16 करोड़ रुपए कमाए.
  • 2023 में, भारतीय रेलवे ने कुल 5.26 करोड़ कैंसल वेटिंग लिस्ट टिकटों से 505 करोड़ रुपए कमाए.

दिवाली पर हुई जबरदस्त कमाई

अगर बात दिवाली की करें तो रेलवे को 10 करोड़ रुपए से ज्यादा की कमाई हुई थी वो भी सिर्फ एक हफ्ते में. आंकड़ों के अनुसार दिवाली 2023 के मौके पर 5 नवंबर से 12 नवंबर 96.18 लाख टिकटों को कैंसल किया गया था. जिसकी वजह से रेलवे को 10.37 करोड़ रुपए की कमाई हुई थी.

ये भी पढ़ें

किस तरह से लगता है चार्ज

भारतीय रेलवे आरएसी टिकट कैंसल करने पर ट्रेन टिकट के किराए से एक फिक्स्ड अमाउंट काटता है. आरएसी का मतलब रिजर्वेशन अगेंस्ट कैंसिलेशन होता है. भारतीय रेलवे फिजिकल काउंटर्स से और आईआरसीटीसी वेबसाइट से ऑनलाइन टिकट बेचता है. कैंसिलेशन फीस बुकिंग मोड के आधार पर भिन्न होती है. भारतीय रेलवे अपने फिजिकल काउंटर्स से खरीदे गए टिकटों को कैंसल करने पर प्रति टिकट 60 रुपए का फिक्स्ड चार्ज वसूला जाता है.

वहीं दूसरी ओर ऑनलाइन बुक किए गए टिकटों को शेड्यूल्ड डिपार्चर टाइम से 48 घंटे पहले कैंसल किए जाता है. उनमें अलग से चार्ज वसूला जाता है. नीचे दिए गए टेबल में आप साफ देख सकते हैं.

यदि ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान से 48-12 घंटे पहले ई-टिकट कैंसिलेशन किया जाता है, तो भारतीय रेलवे द्वारा टिकट किराए का 25 फीसदी कैंसिलेशन चार्ज लिया जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

गरीबों के लिए वरदान बन रही आयुष्मान योजना… इंदौर के कार्यक्रम में बोले CM… – भारत संपर्क| कौन हैं 156 की स्पीड से बॉल फेंकने वाले मयंक यादव? विराट कोहली की तरह वेजिट… – भारत संपर्क| हर-घर पानी ग्राम मातला की कहानी – भारत संपर्क न्यूज़ …| *मुख्यमंत्री कैंप कार्यालय की पहल पर  टागरगांव और रायकेरा में लगाया गया …- भारत संपर्क| UP: रेलवे ट्रैक पर मिला शव, फिर पिटाई का वीडियो वायरल; आखिर सत्यम के साथ क्… – भारत संपर्क