इसे कहते हैं रिटायरमेंट की मास्टर प्लानिंग, आप भी कर सकते…- भारत संपर्क

0
इसे कहते हैं रिटायरमेंट की मास्टर प्लानिंग, आप भी कर सकते…- भारत संपर्क
इसे कहते हैं रिटायरमेंट की मास्टर प्लानिंग, आप भी कर सकते हैं ट्राई, महीने के आएंगे 1.5 लाख

रिटायरमेंट फंड

आज के युवा नौकरी शुरू करने के साथ ही रिटारमेंट की प्लानिंग में लग जा रहे हैं. उसके लिए वह म्यूचुअल फंड में पैसा लगाना हो या पेंशन स्कीम में निवेश करना हो. वह हर उस काम को करने की कोशिश करते हैं, जिससे उन्हें रिटारमेंट गोल को पूरा करने में मदद मिल सके, लेकिन कई बार फाइनेंशियल गोल उनके निवेश रणनीति से पूरा नहीं हो पाता है. वहीं जब 1.5 लाख रुपए प्रति महीना के हिसाब से फंड बनाने की बात होती है तो कई युवा यह सोच के परेशान हो जाते हैं कि यह संभव नहीं हो पाएगा. आइए यह समझते हैं कि इसे कैसे साकार किया जा सकता है.

ऐसे बनेगा फंड

आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज में प्राइवेट वेल्थ मैनेजमेंट के हेड अनुपम गुहा इकोनॉमिक्स टाइम्स को बताते हैं कि 1.5 लाख रुपए का आपका वर्तमान मासिक खर्च 5% महंगाई पर 25 वर्षों में 5.1 लाख रुपए हो जाएगा. 85 वर्ष की जीवन प्रत्याशा को ध्यान में रखते हुए आपको एक अलग तरह का पोर्टफोलियो बनाना चाहिए, जो आपकी उम्र के अनुसार, इक्विटी एक्सपोज़र को 20% तक कम कर दे. अनुमानित आय के लिए आप अपनी ग्रेच्युटी और ईपीएफ राशि को एचडीएफसी लॉन्ग ड्यूरेशन डेट फंड और निप्पॉन इंडिया लक्ष्य निवेश जैसे दीर्घकालिक डेट म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं.

इक्विटी में जोखिम और अस्थिरता को कम करने के लिए डायरेक्ट इक्विटी के एक बड़े हिस्से को हाइब्रिड फंड में ट्रांसफर करने पर विचार करें. बैलेंस्ड एडवांटेज फंड और मल्टी-एसेट फंड रिस्क पर सालाना 8-12% कमाने के लिए एक अच्छी कैटेगरी है, जो लोन से अधिक है, लेकिन इक्विटी से कम है.

ये भी पढ़ें

इसका रखें खास ध्यान

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल मल्टी एसेट फंड और आईसीआईसीआई बैलेंस्ड एडवांटेज फंड अच्छे विकल्प हैं. आप अपने इक्विटी एमएफ को बनाए रखना जारी रख सकते हैं और बाद में इन्हें कम कर सकते हैं. अपने खर्चों का ध्यान रखने के लिए पहले 18 महीनों में पीएफ बैलेंस का उपयोग करें. फिर 6% भुगतान के लिए दीर्घकालिक लोन निधि से एसडब्ल्यूपी के लिए रजिस्ट्रेशन करें और बीएएफ और एमएएफ के साथ किसी भी कमी का सही मैनेजमेंट करें. 4-5 साल में एक बार अपने पोर्टफोलियो को पुनः व्यवस्थित करें. 9-10% के रिटर्न के साथ, आपको अपने रिटायर लाइफ को बनाए रखने में सक्षम होना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

गरीबों के लिए वरदान बन रही आयुष्मान योजना… इंदौर के कार्यक्रम में बोले CM… – भारत संपर्क| कौन हैं 156 की स्पीड से बॉल फेंकने वाले मयंक यादव? विराट कोहली की तरह वेजिट… – भारत संपर्क| हर-घर पानी ग्राम मातला की कहानी – भारत संपर्क न्यूज़ …| *मुख्यमंत्री कैंप कार्यालय की पहल पर  टागरगांव और रायकेरा में लगाया गया …- भारत संपर्क| UP: रेलवे ट्रैक पर मिला शव, फिर पिटाई का वीडियो वायरल; आखिर सत्यम के साथ क्… – भारत संपर्क