RBI MPC : बैंको को भाया RBI का फैसला, बैंकिंग शेयर्स में आया…- भारत संपर्क

0
RBI MPC : बैंको को भाया RBI का फैसला, बैंकिंग शेयर्स में आया…- भारत संपर्क
RBI MPC : बैंको को भाया RBI का फैसला, बैंकिंग शेयर्स में आया उछाल

बैंकिंग शेयर्स में दिख रहा उछाल Image Credit source: TV9 Graphics

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अप्रैल की मौद्रिक नीति जारी कर दी है. चालू वित्त वर्ष 2024-25 की ये पहली मौद्रिक नीति है. आरबीआई ने इस बार भी रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया है और ये 6.50 प्रतिशत पर बनी हुई है. ये लगातार 7वीं बार है जब आरबीआई ने रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया है. बैंकिंग सेक्टर को आरबीआई का फैसला काफी रास आया है, तभी तो एनएसई पर बैंकिंग शेयरों के इंडेक्स (बैंक निफ्टी) में उछाल देखा गया है.

सुबह बैंक निफ्टी में कारोबार नरम रहा, लेकिन आरबीआई की मौद्रिक नीति आते ही इसमें तेजी आने लगी. सुबह 9 बजकर 20 मिनट पर जहां बैंक निफ्टी ने गोता लगाया और 47,970.95 पॉइंट तक पहुंच गया. वहीं पॉलिसी रिलीज होने के बाद 10 बजकर 05 मिनट पर इसमें उछाल दिखने लगा. ये 48,150 पॉइंट तक पहुंच गया और 11 बजे तक इसने 48,198.05 अंक के स्तर को छू लिया.

इन बैंकों के शेयर में दिखा उछाल

अगर बैंकिंग सेक्टर के टॉप शेयर्स को देखें, तो टॉप-5 गेनर्स में पीएनबी, एचडीएफसी बैंक, एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक और भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) शामिल हैं. इन सभी में अभी उतार-चढ़ाव जारी है और शाम तक संभव है कि इसमें कोई एक शेयर टॉप पर रहे.

ये भी पढ़ें

वहीं बैंकिंग सेक्टर के कुछ शेयर्स में गिरावट भी दर्ज की गई है. एक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और इंडसइंड बैंक के शेयर में मामूली गिरावट देखी गई है.

Banking Index Shares

निफ्टी पर दिखने लगा बैंकिंग सेक्टर में बदलाव

क्या होती है मौद्रिक नीति?

आरबीआई की मौद्रिक नीति को अगर मोटे तौर पर समझें, तो केंद्रीय बैंक इसके माध्यम से मार्केट में कैश फ्लो मेंटेन करता है. बाजार में जितना कम कैश फ्लो होगा, लोगों की परचेजिंग पावर को कंट्रोल करने में उससे उतनी मदद मिलेगी, जो आखिर में डिमांड को कम करेगा और महंगाई नीचे आएगी.

भारतीय रिजर्व बैंक हर दो महीने मौद्रिक नीति की समीक्षा करता है. इसी के साथ रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट में बदलाव किया जाता है. हालांकि देश में मौजूदा समय में महंगाई का एवरेज लंबे समय से 5 प्रतिशत से ऊपर बना हुआ है, इसलिए आरबीआई ने रेपो रेट में आखिरी बदलाव फरवरी 2023 में किया था, तब से ये 6.5 प्रतिशत पर ही बनी हुई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

बच्चे को बचाने के लिए टाइगर से भिड़ी मादा भालू, एक ही वार में भागने को मजबूर हुआ…| गरीबों के लिए वरदान बन रही आयुष्मान योजना… इंदौर के कार्यक्रम में बोले CM… – भारत संपर्क| कौन हैं 156 की स्पीड से बॉल फेंकने वाले मयंक यादव? विराट कोहली की तरह वेजिट… – भारत संपर्क| हर-घर पानी ग्राम मातला की कहानी – भारत संपर्क न्यूज़ …| *मुख्यमंत्री कैंप कार्यालय की पहल पर  टागरगांव और रायकेरा में लगाया गया …- भारत संपर्क