चीन के भरोसे पर ‘चांदी’ ने दिखाई दुनिया को औकात, सिर्फ सोने…- भारत संपर्क

0
चीन के भरोसे पर ‘चांदी’ ने दिखाई दुनिया को औकात, सिर्फ सोने…- भारत संपर्क
चीन के भरोसे पर 'चांदी' ने दिखाई दुनिया को औकात, सिर्फ सोने से नहीं बनेगी बात

देश के वायदा बाजार में चांंदी के दाम 81 हजार रुपए के लेवल पर पहुंच गए हैं.

चीन की ओर से बढ़ती डिमांड के कारण चांदी ने दुनिया के तमाम मेटल्स को औकात दिखा दी है. साथ ही यह जता दिया है कि कमाई कराने का दम सिर्फ गोल्ड में ही नहीं है चांदी में भी है. वास्तव में चांदी के दाम शुक्रवार को 81 हजार रुपए के पार पहुंच गए. अप्रैल के महीने में चांदी की कीमत में करीब 8 फीसदी की तेजी यानी करीब 6000 रुपए का इजाफा देखने को मिल चुका है.

दूसरी तरफ गोल्ड की बात करें तो कीमतें वायदा बाजार में 70 हजार रुपए पहुंचने के बाद भी 4 फीसदी से ज्यादा की तेजी देखने को मिली है. जानकारों की मानें तो चीन में मैन्युफैक्चरिंग के आंकड़ें बेहतर होने की वजह से चांदी की डिमांड में इजाफा देखने को मिला है. वहीं दूसरे बेस मेटल्स की डिमांड में तेजी आने कीमतों में तेजी आई है. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर चांदी के दाम किस लेवल पर आ गए हैं और चीन का इसमें कितना अहम रोल है.

रिकॉर्ड लेवल पर चांदी के दाम

देश के वायदा बाजार में चांदी की कीमत में जबरदस्त इजाफा देखने को मिला है और कीमतें नए लेवल पर पहुंच गई हैं. एमसीएक्स के आंकड़ों के अनुसार शुक्रवार को चांदी की कीमत 81,030 रुपए प्रति किलोग्राम हो गई है. जबकि बाजार बंद होने के बाद 80,863 रुपए प्रति किलोग्राम पर बंद हुआ. जबकि शुक्रवार को सिल्वर की कीमतों की शुरुआत 79,339 रुपए प्रति किलोग्राम पर हुई थी. जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में चांदी की कीमत में और ज्यादा इजाफा देखने को मिल सकता है.

ये भी पढ़ें

कितना हुआ इजाफा

अगर बात बीते एक हफ्ते और एक महीने की बात करें तो करीब 8 फीसदी की तेजी देखने को मिली है. इसका मतलब है कि अप्रैल के महीने में चांदी के दाम में 5,982 रुपए का इजाफा देखने को मिल चुका है. वहीं दूसरी ओर बीते एक महीने में चांदी की कीमत में 9 फीसदी से ज्यादा का इजाफा देखने को मिल चुका है. इसका मतलब है कि एक महीने में चांदी की कीमत में 6,892 रुपए की बढ़ोतरी देखने को मिल चुकी है. मौजूदा साल में चांदी की ओर से कराई गई कमाई की बात करें तो एक महीना और एक हफ्ते के मुकाबले कम देखने को मिल रही है. पिछले साल के आखिरी कारोबारी दिन चांदी की कीमत 75,500 रुपए थी. जिसमें अब तक 5,530 रुपए का इजाफा देखने को मिल चुका है. इसका मतलब है कि मौजूदा साल में चांदी ने निवेशकों को 7.32 फीसदी की कमाई कराई है.

रिकॉर्ड लेवल पर गोल्ड के दाम

अगर बात गोल्ड की करें तो अप्रैल के महीने में पहली बार 70 हजार रुपए के पार पहुंच गई है. शुक्रवार को गोल्ड की कीमत 70,699 रुपए के साथ लाइफ टाइम हाई पर पहुंच गए. बाजार बंद होने के गोल्ड की कीमत 70,636 रुपए प्रति दस ग्राम देखने को मिली है. एक दिन पहले गोल्ड की कीमत गिरावट के साथ 69,297 रुपए पर ओपन हुआ था. जानकारों की मानें तो गोल्ड की कीमत में इजाफा जियो पॉलिटिकल टेंशन की वजह से देखने को मिल रहा है. आने वाले दिनों में गोल्ड की कीमत 72 हजार रुपए के लेवल को भी पार कर सकती है.

गोल्ड ने कितनी कराई कमाई

अगर बात गोल्ड की कमाई कराने की करें तो मौजूदा साल में गोल्ड ने सिल्वर के मुकाबले ज्यादा कमाई कराई है. इस दौरान गोल्ड की कीमत में 6673 रुपए का इजाफा देखने को मिला है. इसका मतलब है कि गोल्ड ने निवेशकों को 10 फीसदी से ज्यादा का इजाफा देखने को मिला है. अगर बात पिछले एक महीने की करें तो गोल्ड के दाम में इस दौरान 5,059 रुपए का इजाफा हुआ है. इसका मतलब है कि निवेशकों को गोल्ड ने 7.70 फीसदी मुनाफा कमाकर दिया है. दूसरी ओर बीते एक हफ्ते या यूं कहें कि अप्रैल के महीने में गोल्ड ने सिल्वर से कम कमाई कराई है. गोल्ड की कीमत में अप्रैल के महीने में 2,998 रुपए का इजाफा देखने को मिला है. इसका मतलब है कि इस दौरान गोल्ड ने निवेशकों को 4.43 फीसदी की कमाई कराई है.

क्यों बढ़ें चांदी के दाम?

एचडीएफसी के कमोडिटी एंड करेंसी के हेड अनुज गुप्ता ने कहा है कि चीन के मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में सुधार देखने को मिला है. जिसकी वजह से बेस मेटल्स की कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. उन्होंने जितना इजाफा स्पॉट सिल्वर में देखा जा रहा है उतना सिल्वर फ्यूचर में नहीं है. दूसरी ओर कॉपर और दूसरे बेस मेटल्स में भी इजाफा देखने को मिल रहा है. आने वाले दिनों में चांदी की डिमांड जितनी बढ़ेगी कीमतों में उतना ज्यादा इजाफा देखने को मिलेगा. चांदी की इंडस्ट्रीयल डिमांड में इजाफा चीन के मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में ग्रोथ की वजह से देखने को मिल रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

बच्चे को बचाने के लिए टाइगर से भिड़ी मादा भालू, एक ही वार में भागने को मजबूर हुआ…| गरीबों के लिए वरदान बन रही आयुष्मान योजना… इंदौर के कार्यक्रम में बोले CM… – भारत संपर्क| कौन हैं 156 की स्पीड से बॉल फेंकने वाले मयंक यादव? विराट कोहली की तरह वेजिट… – भारत संपर्क| हर-घर पानी ग्राम मातला की कहानी – भारत संपर्क न्यूज़ …| *मुख्यमंत्री कैंप कार्यालय की पहल पर  टागरगांव और रायकेरा में लगाया गया …- भारत संपर्क