हिंदू या मुस्लिम किसके पास कितनी संपत्ति, आंकड़ों से समझिए…- भारत संपर्क

0
हिंदू या मुस्लिम किसके पास कितनी संपत्ति, आंकड़ों से समझिए…- भारत संपर्क
हिंदू या मुस्लिम किसके पास कितनी संपत्ति, आंकड़ों से समझिए हकीकत

देश के हिंदू और मुसलमान के पास कितनी दौलत है? आंकड़ों से समझने की कोशिश करते हैं.

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चुनावी भाषण के बाद एक मुद्दा जबरदस्त तरीके से गर्मा गया है. ये मुद्दा हिंदू और मुसलमानों की संपत्ति से जुड़ा हुआ है. क्या आपको पता है कि देश के हिंदुओं के पास कितनी दौलत है? देश में मुसलमानों के पास कितनी संपत्ति है? देश में हिंदू ओबीसी और एससी और एसटी के पास कितनी दौलत है? आज ऐसी ही एक रिपोर्ट में बारे में हम आपको बताएंगे, जिसमें इन तमाम जातियों और धर्म के लोगों और परिवारों की संपत्ति का जिक्र किया गया है और पूरा डाटा दिया गया है.

ये पूरा डाटा आईसीएसएसआर-मान्यता प्राप्त रिसर्च इंस्टीट्यूट इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ दलित स्टडीज की स्टडी रिपोर्ट ऑन इंटर इनइक्वैलिटी इन वेल्थ ऑनरशिप इन इंडिया में मौजूद है. इस रिपोर्ट में एनएसएसओ और इंडियन इकोनॉमिक सेंसेस की ओर से किए ऑल इंडिया डेट और इंवेस्टमेंट सर्वे यानी एआईडीआईएस के डाटा का भी यूज किया गया है. इस रिपोर्ट में साफ तौर कहा गया है कि अनुसूचित जनजातियों, अनुसूचित जातियों और मुसलमानों के बीच संपत्ति का स्वामित्व सबसे कम है.

भारत में किस ग्रुप के पास कितनी दौलत?

रिपोर्ट के आंकड़ों के अनुसार, उच्च हिंदू जातियों के पास देश की कुल संपत्ति का लगभग 41 फीसदी हिस्सा है, इसके बाद हिंदू ओबीसी (31 फीसदी) का नंबर है. मुसलमानों, एससी और एसटी के पास क्रमशः 8 फीसदी, 7.3 फीसदी और 3.7 फीसदी दौलत है. रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि हिंदू हाई कास्ट के पास कुल दौलत 1,46,394 अरब रुपए है, जो एसटी के कुल दौलत (13,268 अरब रुपए) का लगभग 11 गुना है. मुसलमानों के पास अनुमान के अनुसार 28,707 अरब रुपए की संपत्ति है.

ये भी पढ़ें

मौजूदा कीमत के हिसाब से देश के सोशल ग्रुप के पास कितनी दौलत (अरब रुपए में)

सोर्स : एआईडीआईएस 2013; स्टडी रिपोर्ट ऑन इंटर इनइक्वैलिटी इन वेल्थ ​ऑनरशिप इन इंडिया, 2020

देश के हरेक परिवार के पास कितनी संपत्ति

रिपोर्ट में अगर बात देश के हरेक परिवार की औसत संपत्ति की बात करें तो 15.04 लाख रुपए देखने को मिली थी. वहीं दूसरी ओर अलग—अलग सोशल ग्रुप्स में परिवारों की दौलत में काफी असमानताएं देखने को मिलीं. उच्च हिंदू जातियों की बात पहले करें तो प्रत्येक परिवार की कुल संपत्ति 27.73 लाख रुपए है, जो सबसे ज्यादा है. उसके बाद हिंदू ओबीसी का नंबर है. जहां पर औसत 12.96 लाख रुपए देखने को मिला था. जोकि हाई कास्ट हिंदू के मुकाबले 50 फीसदी से भी ज्यादा कम है. रिपोर्ट में पाया गया कि मुस्लिम परिवारों की औसत संपत्ति 9.95 लाख रुपए देखने को मिली है. वहीं एसटी के पास 6.13 लाख रुपए और एससी परिवारों की औसत संनत्ति 6.12 लाख रुपए देखने को मिली, जो कि हाई कास्ट हिंदू के मुकाबले काफी कम है.

देश में किस धर्म या जाति पास कितना असेट (फीसदी में)

सोर्स : एआईडीआईएस 2013; स्टडी रिपोर्ट ऑन इंटर इनइक्वैलिटी इन वेल्थ ​ऑनरशिप इन इंडिया, 2020

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

मुख्यमंत्री साय ने पीकू द वाटर गार्जियन मॉडल का किया लोकार्पण – भारत संपर्क न्यूज़ …| बुरहानपुर में हुई बाघ की मौत, 8 डॉक्टर्स की टीम ने किया पोस्टमार्टम – भारत संपर्क| भारत-पाकिस्तान के मैच में उतरेंगी ये 5 खूबसूरत महिला क्रिकेटर्स – भारत संपर्क| भारत 1600 सालों तक दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था था और इसमें अग्र समाज की बड़ी… – भारत संपर्क न्यूज़ …| अब दिल्ली यूनिवर्सिटी से भी ले सकेंगे एक साथ दो डिग्री, जान लें DU का नया नियम