अब नहीं देना होगा वेटिंग टिकट कैंसिल होने पर एक्स्ट्रा…- भारत संपर्क

0
अब नहीं देना होगा वेटिंग टिकट कैंसिल होने पर एक्स्ट्रा…- भारत संपर्क
अब नहीं देना होगा वेटिंग टिकट कैंसिल होने पर एक्स्ट्रा चार्ज, रेलवे का बड़ा ऐलान

रेलवेImage Credit source: PTI

रेलवे ने बड़ा ऐलान किया है, जिसका वर्षों से पैसेंजर इंतजार कर रहे थे. अब रेलवे वेटिंग और आरएसी टिकट कैंसिल कराने पर अलग-अलग चार्ज नहीं लेगा. यदि यात्री का टिकट वेटिंग या आरएसी में है तो कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाएगा. बता दें कि भारतीय रेलवे टिकट कैंसिलेशन फीस से जमकर कमाई कर रहा था, लेकिन इसका असर यात्रियों की जेब पर पड़ रहा था. उन्हें घाटा उठाना पड़ रहा था. एसी कोच के यात्रियों को अधिक परेशानी हुई. आरटीई के तहत जानकारी मांगने के बाद रेलवे ने टिकट कैंसिलेशन के बाद कटौती का नियम बदल दिया है.

कैसे कटेगी रकम?

भारतीय रेलवे के नए नियमों के मुताबिक, अब यात्रियों से टिकट कैंसिल कराने पर 60 रुपए चार्ज लिया जाएगा. इसलिए स्लीपर क्लास के यात्रियों के लिए 120 रुपए, थर्ड एसी टिकट रद्द करने पर 180 रुपए, सेकेंड एसी टिकट रद्द करने पर 200 रुपए और फर्स्ट एसी टिकट रद्द करने पर 240 रुपए का शुल्क काटा जाएगा. रेलवे द्वारा पहली बार वेटिंग और आरएसी टिकटों या अन्य टिकटों को रद्द करने पर सेवा कर और अन्य शुल्कों की भारी वसूली की गई.

क्यों लिया गया ये फैसला?

आवेदन झारखंड के सामाजिक कार्यकर्ता सुनील कुमार खंडेलवाल ने किया था. इसमें फीस के रूप में कितनी रकम वसूली गई और कितनी रकम वसूली गई, इसकी जानकारी मांगी गई. जानकारी मिलने के बाद उन्होंने शिकायत की कि रेलवे केवल टिकट रद्दीकरण शुल्क से भारी राजस्व कमा रहा है और यात्रियों को भारी नुकसान हो रहा है. एक यात्री ने 190 रुपए का टिकट खरीदा. कन्फर्म सीट नहीं मिली. जब उन्होंने टिकट कैंसिल किया तो उन्हें सिर्फ 95 रुपए मिले.

ये भी पढ़ें

पीने के पानी को लेकर बदले नियम

भारतीय रेलवे ने पानी बचाने के लिए एक बड़ा फैसला लिया है. इससे पीने के पानी की बर्बादी रुकेगी. अभी तक वंदे भारत रेलवे में यात्रियों को एक लीटर पानी की बोतलें दी जाती थीं. अब हर यात्री को 500 एमएल यानी आधा लीटर की पेयजल बोतल, रेलवे नीर पैकेज्ड ड्रिंकिंग वॉटर उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया है. इससे पानी की बर्बादी रुकेगी. जरूरत पड़ने पर यात्री पानी की एक अतिरिक्त बोतल मांग सकता है. रेलवे उन्हें आधा लीटर पानी की बोतल देगा. इसके लिए अतिरिक्त भुगतान करने की जरूरत नहीं होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

IND vs PAK: ‘इसके लिए जेल होनी चाहिए’…भारतीय खिलाड़ी की गलतियों पर फूटा फ… – भारत संपर्क| फिजिकल और मेंटल ग्रोथ के लिए बच्चों को करवाएं ये एक्टिविटीज| इंदौर: एक गांव में एक साथ मिले डेंगू के 50 मरीज, एक महिला की मौत… मचा हड़… – भारत संपर्क| गांव में फैला डायरिया; 2 की मौत, 12 लोग अस्पताल में भर्ती – भारत संपर्क न्यूज़ …| Jigra: करण जौहर पर लगा आलिया भट्ट को सपोर्ट करने का आरोप! कहा- हाथ जोड़कर कहता… – भारत संपर्क