केएल राहुल को जिन संजीव गोयनका ने लगाई डांट, उनकी कंपनी ने…- भारत संपर्क

0
केएल राहुल को जिन संजीव गोयनका ने लगाई डांट, उनकी कंपनी ने…- भारत संपर्क
केएल राहुल को जिन संजीव गोयनका ने लगाई डांट, उनकी कंपनी ने देश में पहली बार किया था ये बड़ा काम

केएल राहुल और संजीव गोयनका

आईपीएल में लखनऊ टीम के मालिक संजीव गोयनका और कप्तान केएल राहुल की तीखी बातचीत का एक वीडियो वायरल है. देखने से लोगों को लग रहा है कि हैदराबाद से एकतरफा हार के बाद संजीव गोयनका, केएल राहुल को डांट रहे हैं. अब इसमें कितना सच है और कितना झूठ, इसका पता तो समय रहते आपको चल ही जाएगा, लेकिन हम आपको बताने जा रहे हैं संजीव गोयनका के बारे में जिनकी कंपनी ने देश में पहली बार एक बहुत बड़ा काम किया था.

हर्ष गोयनका के रिश्तेदार संजीव गोयनका ने 2011 में पारिवारिक कारोबार का बंटवारा होने के बाद आरपी-संजीव गोयनका ग्रुप की स्थापना की. संजीव गोयनका का ग्रुप कई सेक्टर में काम करता है. इसमें मीडिया, एजुकेशन, इंफास्ट्रक्चर, ईमामी जैसा रिटेल ब्रांड और आईटी बिजनेा शामिल है. उनकी कंपनी देश के मशहूर म्यूजिक लेबल सारेगामा की मालिक भी है.

खोला था देश का पहला रिकॉर्डिंग स्टूडियो

आरपी-संजीव गोयनका ग्रुप की सारेगामा देश का सबसे पुराना म्यूजिक लेबल ब्रांड है, तभी तो देश के लगभग सभी गोल्डन इरा के गानों का कॉपीराइट उनके पास है. सारेगामा को सन् 2000 से पहले ‘एचएमवी’ ब्रांड नाम से जाना जाता था. इसी कंपनी ने देश में एलपी रिकॉर्ड्स को पॉपुलर बनाया था. यहां तक कि अमर सिंह चमकीला के एलपी रिकॉर्ड्स का कॉपीराइट भी इसी कंपनी के पास है.

ये भी पढ़ें

लेकिन सारेगामा की कहानी काफी पहले शुरू होती है. आजादी से कई साल पहले 1901 में ‘ग्रामोफोन एंड टाइपराइटर लिमिटेड’ नाम से एक कंपनी खोली गई. इसका हेडऑफिस तब से अब तक कोलकाता में ही है. बाद में इसी कंपनी का नाम बदलकर ‘ग्रामोफोन कंपनी ऑफ इंडिया’ हो गया. इसी कंपनी ने देश का पहला रिकॉर्डिंग स्टूडियो 1928 में कोलकाता में खोला था.

देश में पहली बार रिकॉर्ड की कोई आवाज

ग्रामोफोन इंडिया वो कंपनी थी जिसने देश में पहली बार किसी गायक की आवाज को रिकार्ड किया. ये सौभाग्य मिला गौहर जान को. वैसे आवाज रिकॉर्ड करने का जिक्र आपने हाल में ‘हीरामंडी’ जैसी वेबसीरीज में भी सुना होगा. सिर्फ गौहर जान ही नहीं बल्कि भारत से साहित्य का नोबेल पुरस्कार जीतने वाले गुरुदेव रविंद्र नाथ टैगोर ने भी अपनी खुद की आवाज में कई गीत इसी स्टूडियो में रिकॉर्ड किए थे. इस रिकॉर्डिंग स्टूडियो ‘दम दम स्टूडियो’ के नाम से जाना जाता है.

संजीव गोयनका की नेटवर्थ

संजीव गोयनका ने लखनऊ टीम के कप्तान केएल राहुल को आईपीएल ऑक्शन में करीब 17 करोड़ रुपए की बोली में खरीदा था. फोर्ब्स के मुताबिक उनकी टोटल नेटवर्थ करीब 28,390 करोड़ रुपए है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दिल्ली के सेंट्रल एरिया लुटियन जोन में भी उनके पास एक लग्जरी बंग्ला है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

माओवादियों से लोहा लेने वाले जांबाज जवानों से हुए रूबरू उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा – भारत संपर्क न्यूज़ …| अलग किस्म का हेलमेट पहनकर बंदे ने चलाई बाइक, बीच सड़क पर बाहें फैलाकर दिखाया स्वैग| शौच के लिए निकली दो सहेलियां, जंगल में हो गया कांड… अगले दिन एक की पेड़ स… – भारत संपर्क| 26 लाख 69 हजार के राशन की हेराफेरी, विक्रेता पर एफआईआर – भारत संपर्क न्यूज़ …| Apple Hidden Features छोड़िए, अभी ट्राई करें Android Phone की ये 5 शानदार… – भारत संपर्क