मसालों में केमिकल विवाद के बाद अब बोर्ड ने लिया सख्त फैसला,…- भारत संपर्क

0
मसालों में केमिकल विवाद के बाद अब बोर्ड ने लिया सख्त फैसला,…- भारत संपर्क
मसालों में केमिकल विवाद के बाद अब बोर्ड ने लिया सख्त फैसला, जारी किया नया गाइडलाइन

मसाला बोर्ड ने जारी किए निर्देश

मसालों में केमिकल विवाद मामले को लेकर अब FSSAI के बाद भारतीय मसाला बोर्ड भी एक्शन मोड में आ गया है. बोर्ड ने मसाला एक्सपोर्ट को लेकर नए दिशानिर्देश जारी कर दिया है. दरअसल मसाला बोर्ड ने भारत से आयात किए जाने वाले उत्पादों में कैंसर पैदा करने वाले केमिकल एथिलीन ऑक्साइड का इस्तेमाल रोकने के लिए एक्सपोर्ट लेकर आदेश जारी किया है.

अभी हाल ही में कुछ मसालों में कैंसर पैदा करने वाले केमिकल की बात सामने आई थी. आगे ऐसे मसाले एक्सपोर्ट ने हो सके. इसके लिए मसाला बोर्ड ने मसालों की क्वालिटी को लेकर चिंता जताते हुए यह कदम उठाया है.

एक्सपोर्ट मसालों पर सख्त

ये भी पढ़ें

मसालो बोर्ड के इस निर्देश के मुताबिक एक्सपोर्ट किए जाने वाले मसालों में बामारी पैदा करने केमिकल को रोकना होगा. साथ ही इन मसालों का तभी एक्सपोर्ट किया जा सकेगा तबतक ये क्वालिटी के सारे पैरामीटर्स पर खड़े नहीं उतरती. निर्देश में साफ किया गया है कि ऐसे मसाले जो एक्सपोर्ट किए जा रहे हैं उनके ट्रांसपोर्टेशन, पैकेजिंग, भंडारण का खास ख्याल रखना होगा. एक्सपोर्ट करने वाले मसालों में ध्यान रखना होगा कि इनमें किसी भी तरह की केमिकल का उपयोग न हुआ हो.

इनकी देनी होगी जानकारी

मसाला बोर्ड के निर्देश में कहा गया है कि एक्सपोटर्स को अपने चेन सिस्टम को दुरुस्त करना होगा. इसके साथ ही मसाला उत्पादों में ईटीओ और इसके मेटाबोलाइट की अनुपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त उपाय करने होंगे. तब जाकर ही ये मसाले एक्सपोर्ट हो सकेंगे मसाला बोर्ड ने इसके लिए 9 पन्नों का दिशा निर्देश जारी किया है. इसमें एक्सपोटर्स को रॉ मैटेरियल से लेकर पैकेजिंग तक की जानकारी देने को कहा गया है. दरअसल अभी हाल ही में दुनिया के कई देशों में ऐसे मसाले पाए गए जिनमें कैंसर पैदा करने वाले केमिकल की बात सामने आई थी. इसके बाद FSSAI ने भी मामले पर संज्ञान लेते हुए कंपनियों के लिए निर्देश जारी किए थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

जेसीआई रायगढ़ सिटी द्वारा स्कूली बच्चों के लिए कराया गया साइंस एग्जीबिशन – भारत संपर्क न्यूज़ …| रोजाना सिर्फ 30 मिनट की करें सैर, शरीर में नजर आएंगे ये 5 बदलाव| माओवादियों से लोहा लेने वाले जांबाज जवानों से हुए रूबरू उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा – भारत संपर्क न्यूज़ …| अलग किस्म का हेलमेट पहनकर बंदे ने चलाई बाइक, बीच सड़क पर बाहें फैलाकर दिखाया स्वैग| शौच के लिए निकली दो सहेलियां, जंगल में हो गया कांड… अगले दिन एक की पेड़ स… – भारत संपर्क