जापान को पटखनी देने की तैयारी में इंडिया, 2025 तक ऐसा बनेगा…- भारत संपर्क

0
जापान को पटखनी देने की तैयारी में इंडिया, 2025 तक ऐसा बनेगा…- भारत संपर्क
जापान को पटखनी देने की तैयारी में इंडिया, 2025 तक ऐसा बनेगा दुनिया की चौथी सबसे बड़ी इकोनॉमी

अमिताभ कांत (फाइल फोटो)

भारत लगातार विश्व पटल पर बेहतर कर रहा है. नीति आयोग के पू्र्व सीईओ अमिताभ कांत ने अनुमान लगाया है कि भारत जापान को पछाड़ कर 2025 तक दुनिया की चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन सकता है. मौजूदा जीडीपी के मुताबिक, अमेरीका, चीन, जर्मनी और जापान के बाद भारत पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है. भारत ने यूके को पहले ही 2022 में पछाड़ दिया है. एक दशक पहले भारत की जीडीपी पूरी दुनिया में ग्यारहवीं सबसे बड़ी थी. वहीं वर्तमान में भारत की जीडीपी तकरीबन 3.7 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर है.

फ्रैजाइल की लिस्ट में है भारत

कांत के अनुसार, रिकॉर्ड जीएसटी कलेक्शन, पिछली तीन तिमाहियों में 8 प्रतिशत से अधिक जीडीपी में बढ़ोतरी, भारतीय मुद्रा रुपए में कम उछाल के कारण आज भारत की इकोनॉमी दुनिया की पांचवी अर्थव्यवस्थाओं में से एक है. फ्रैजाइल शब्द 2013 में मॉर्गन स्टेनली द्वारा गढ़ा गया था और यह भारत सहित पांच उभरते देशों के ग्रुप के लिए था, जिनकी अर्थव्यवस्था तब अच्छा नहीं कर रही थी. उन ग्रुप देशों में भारत के साथ अन्य चार देश ब्राजील, इंडोनेशिया, दक्षिण अफ्रीका और तुर्की थे.

8.4 प्रतिशत की भारी वृद्धि

वित्तीय वर्ष 2023-24 की अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के दौरान भारत की जीडीपी में 8.4 प्रतिशत की भारी वृद्धि हुई. अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के विश्व आर्थिक आउटलुक के अनुसार, भारत 2024 में प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बना रहेगा. आईएमएफ ने अपने नये आउटलुक में 2024 के लिए भारत के विकास अनुमान को 6.5 प्रतिशत से बढ़ाकर 6.8 प्रतिशत कर दिया है. वहीं भारत की अर्थव्यवस्था 2022-23 में 7.2 प्रतिशत और 2021-22 में 8.7 प्रतिशत रही थी.

ये भी पढ़ें

कौन हैं अमिताभ कांत?

अमिताभ कांत इंडियन ब्यूरोक्रेट हैं और वह पहले नीति आयोग के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर रह चुके हैं. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विसेज केरल कैडर से की थी. भारत ने कांत को G20 प्रेसिडेन्सी के लिए अपना शेरपा बनाया है. दरअसल G20 होस्ट करने में कांत का बड़ा हाथ माना जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

जेसीआई रायगढ़ सिटी द्वारा स्कूली बच्चों के लिए कराया गया साइंस एग्जीबिशन – भारत संपर्क न्यूज़ …| रोजाना सिर्फ 30 मिनट की करें सैर, शरीर में नजर आएंगे ये 5 बदलाव| माओवादियों से लोहा लेने वाले जांबाज जवानों से हुए रूबरू उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा – भारत संपर्क न्यूज़ …| अलग किस्म का हेलमेट पहनकर बंदे ने चलाई बाइक, बीच सड़क पर बाहें फैलाकर दिखाया स्वैग| शौच के लिए निकली दो सहेलियां, जंगल में हो गया कांड… अगले दिन एक की पेड़ स… – भारत संपर्क