कर लीजिए CV अपडेट, सोलर इंडस्ट्री में मिलने जा रही 1 लाख…- भारत संपर्क

0
कर लीजिए CV अपडेट, सोलर इंडस्ट्री में मिलने जा रही 1 लाख…- भारत संपर्क
कर लीजिए CV अपडेट, सोलर इंडस्ट्री में मिलने जा रही 1 लाख नौकरियां

1 करोड़ घरों पर लगेगा सोलर पैनल

सरकार 1 करोड़ घरों को सोलर पावर से कनेक्ट करने के मिशन पर तेजी से काम कर रही है. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो इससे 1 लाख नए रोजगार के अवसर तैयार होंगे. पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना का उद्देश्य आम घरों में 300 यूनिट बिजली पैदा करने की है. इसके लिए सरकार ग्रिड से जुड़े सौर पैनलों के इस्तेमाल की योजना भी बना रही है. बता दें कि मौजूदा बेंचमार्क कीमतों के आधार पर 1 किलोवाट सिस्टम के लिए 30,000 रुपए, 2 किलोवाट सिस्टम के लिए 60,000 रुपए और 3 किलोवाट या उससे अधिक सिस्टम के लिए 78,000 रुपए की सब्सिडी होगी.

इस नए तरीका पर सरकार कर रही विचार

इस योजना को लेकर एक अधिकारी ने कहा कि सरकार एंटरप्रेन्योरशिप के लिए 50,000 सेलर्स को प्रशिक्षित करने पर भी विचार कर रही है. एक अधिकारी के अनुसार, सरकार की कोशिश डिस्ट्रीब्यूशन कंपनियों के साथ रजिस्ट्रेशन की मौजूदा सिस्टम के विपरीत अधिक सेलर्स को एक ही प्लेटफॉर्म पर रजिस्ट्रेशन की सुविधा मुहैया करानी है.

1 करोड़ लोगों ने दिया है आवेदन

रिन्यूएबल एनर्जी मिनिस्ट्री ने हाल ही में एक नए पोर्टल पर डेटा ट्रांसफर किया था, तब कहा गया था कि जल्द ही राष्ट्रीय सेलर्स रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू करेगा. पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना, जिसका खर्च 75,021 करोड़ रुपए है, उसमें सब्सिडी शामिल है. योजना के तहत रजिस्ट्रेशन करने वालों की संख्या इसके लॉन्च के एक महीने के भीतर 10 मिलियन का आंकड़ा पार कर गया है. इसमें से 80 लाख ऐसे यूजर्स हैं, जिन्होंने नए इंस्टॉलेशन के लिए भी आवेदन दिया है.

ये भी पढ़ें

ऐसे कर सकते हैं आवेदन

  1. pmsuryaghar.gov.in पोर्टल में रजिस्ट्रेशन करना होगा. इसके लिए आपको अपने राज्य और पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन
  2. कंपनी को सलेक्ट करें, अपना बिजली कंज्यूमर नंबर, मोबाइल नंबर और ईमेल डालें.
  3. कंज्यूमर नंबर और मोबाइल नंबर के साथ लॉगिन करें, फॉर्म के अनुसार रूफटॉप सोलर के लिए आवेदन करें.
  4. जब आपको फिजिबल अप्रूवल मिल जाए, तो अपने डिस्कॉम में किसी भी रजिस्टर्ड वेंडर से प्लांट लगवाएं.
  5. एक बार इंस्टॉलेशन पूरा हो जाने पर, प्लांट की डिटेल जमा जमा करें और नेट मीटर के लिए आवेदन करें.
  6. नेट मीटर की इंस्टॉलेशन और डिस्कॉम द्वारा इंस्पेक्शन के बाद पोर्टल से कमीशनिंग सर्टिफिकेट जेनरेट किया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

जेसीआई रायगढ़ सिटी द्वारा स्कूली बच्चों के लिए कराया गया साइंस एग्जीबिशन – भारत संपर्क न्यूज़ …| रोजाना सिर्फ 30 मिनट की करें सैर, शरीर में नजर आएंगे ये 5 बदलाव| माओवादियों से लोहा लेने वाले जांबाज जवानों से हुए रूबरू उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा – भारत संपर्क न्यूज़ …| अलग किस्म का हेलमेट पहनकर बंदे ने चलाई बाइक, बीच सड़क पर बाहें फैलाकर दिखाया स्वैग| शौच के लिए निकली दो सहेलियां, जंगल में हो गया कांड… अगले दिन एक की पेड़ स… – भारत संपर्क