बच्चे पैदा नहीं करेंगे अरबपति निखिल कामथ, किसे मिलेगी 28000…- भारत संपर्क

0
बच्चे पैदा नहीं करेंगे अरबपति निखिल कामथ, किसे मिलेगी 28000…- भारत संपर्क
बच्चे पैदा नहीं करेंगे अरबपति निखिल कामथ, किसे मिलेगी 28000 करोड़ की संपत्ति

‘मेरी जिंदगी की बैंड बज जाएगी…’ फैमिली प्लानिंग पर ऐसा क्यों बोले अरबपति निखिल कामथ

अरबों कमाने वाले जेरोधा के फाउंडर निखिल कामथ आज भी किराए के मकान में रहते हैं. उन्होंने आज तक घर नहीं खरीदा है, ये तो आप जानते ही हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं निखिल कामथ फैमिली को भी आगे नहीं बढ़ाना चाहते हैं. इसके पीछे वो बड़ी वजह बताते हैं. दरअसल, निखिल कामथ का पैसों को लेकर फंडा बड़ा ही क्लियर है. उनके मुताबिक, अगर वो बच्चे कर लेंगे तो उनकी जिंदगी की बैंड बज जाएगी. आइए आपको बताते हैं आखिर उन्होंने ऐसा क्यों कहा…

निखिल कामथ का मानना है कि अगर वो बच्चे कर लेंगे तो उनकी जिंदगी के 20 साल बर्बाद हो जाएंगे. ज़ेरोधा के सह-संस्थापक निखिल कामथ ने हाल ही में इस बारे में खुलासा किया कि वह अपनी “विरासत” को जारी रखने के लिए बच्चे पैदा करने के बारे में क्यों नहीं सोचते हैं. उन्होंने बताया कि वो अपने जीवन के दो दशक “बच्चे की देखभाल” में केवल इस आशा में नहीं बिताना चाहते कि जब वह बूढ़े हो जाएंगे तो उनके बच्चे उनके साथ अच्छा व्यवहार करेंगे.

विरासत छोड़ने के पीछे क्या बोले कामथ?

जब उनसे अपनी विरासत को पीछे छोड़ने के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा कि वह इस धारणा में विश्वास नहीं करते हैं. उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि हम सभी महसूस करते हैं कि हम वास्तव में जितने महत्वपूर्ण हैं उससे कहीं अधिक महत्वपूर्ण हैं… आप पैदा होते हैं और ग्रह पर हर दूसरे जानवर की तरह मर जाते हैं और फिर आप चले जाते हैं और कोई किसी को याद नहीं करता है.”

निखिल कामथ ने यह भी कहा कि मृत्यु के बाद याद रखने के लिए बच्चे पैदा करना व्यर्थ है. उन्होंने कहा, “(मृत्यु के बाद) याद किए जाने का क्या मतलब है? मुझे लगता है कि आपको आना चाहिए, आपको अच्छे से रहना चाहिए, आपको अपने जीवन में मिलने वाले लोगों के साथ अच्छा व्यवहार करना चाहिए.”

उन्होंने कहा कि भारतीय की औसत आयु 72 साल है, तो मेरे पास 35 साल बचे हैं. बैंकों में पैसा छोड़ने का कोई मूल्य नहीं है… इसलिए मैं इसे उन चीजों को देना पसंद करूंगा जिन पर मैं विश्वास करता हूं. इसलिए पिछले 20 वर्षों में मैंने जो पैसा कमाया है और जो मैं अगले 20 वर्षों में कमाऊंगा उसे बैंक में छोड़ने के बजाय किसी संस्था में दान करना ज्यादा पसंद करूंगा.

अरबों के हैं मालिक

साल 2010 में निखिल ने अपने भाई नितिन कामथ के साथ मिलकर जेरोधा की शुरुआत की थी. जेरोधा के साथ-साथ उन्होंने Gruhas, हेज फंड True Beacon भी शुरू किया. मनी मैनेंजमेंट कंपनी के साथ-साथ उन्होने फिनटेक इनक्यूबेटर रेनमैटर और रेनमैटर फाउंडेशन की शुरुआत की. जेरोधा ने उनकी किस्मत बदल दी. सिर्फ 34 साल की उम्र में निखिल अरबपति बन गए. फोर्ब्स के मुताबिक निखिल कामथ और नितिन कामथ का ज्वाइंट नेटवर्थ 3.45 अरब डॉलर (करीब 28 हजार करोड़) है. अब निखिल अपनी अधिकांश कमाई दान करने का फैसला किया है. उन्होंने जलवायु परिवर्तन, ऊर्जा, एजुकेशन और स्वास्थ्य के क्षेत्र सुधार के लिए अपनी आधी कमाई दान करने का फैसला किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

‘मुझे तनाव नहीं लेना…’, क्यों सुर्खियों में बना बालाघाट के सरपंच का इस्ती… – भारत संपर्क| *मुख्यमंत्री की पहल पर गुरूदेव को मिला ट्राईसाइकिल, मुख्यमंत्री को दिया…- भारत संपर्क| Bigg Boss Marathi 5 Winner : सिर्फ पैसे, गाड़ी और गहने ही नहीं सूरज चव्हाण को… – भारत संपर्क| CPL 2024 Final: फाफ डु प्लेसी की टीम ने पहली बार जीता खिताब, फाइनल में डिफे… – भारत संपर्क| जेसीआई रायगढ़ सिटी द्वारा स्कूली बच्चों के लिए कराया गया साइंस एग्जीबिशन – भारत संपर्क न्यूज़ …