चीन से अपने 800 कर्मचारियों को बाहर निकालेगा माइक्रोसॉफ्ट,…- भारत संपर्क

0
चीन से अपने 800 कर्मचारियों को बाहर निकालेगा माइक्रोसॉफ्ट,…- भारत संपर्क
चीन से अपने 800 कर्मचारियों को बाहर निकालेगा माइक्रोसॉफ्ट, अमेरिका के इस ऐलान से एक्शन में कंपनी

बिल गेट्स

चीन पर जारी अमेरिका की नकेल के बीच माइक्रोसॉफ्ट एक्शन मोड में आ गया है. कंपनी ने चीन में काम कर रहे कर्मचारियों को दूसरे देश में शिफ्ट करने की योजना बनानी शुरू कर दी है. वॉल स्ट्रीट जर्नल ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया कि माइक्रोसॉफ्ट अपने चीन स्थित क्लाउड-कंप्यूटिंग और आर्टिफिशियल-इंटेलिजेंस ऑपरेशन में लगभग 700 से 800 लोगों को देश से बाहर भेजने पर विचार करने के लिए कह रहा है. मामले से परिचित लोगों का हवाला देते हुए रिपोर्ट में कहा गया है कि कर्मचारियों, ज्यादातर चीनी नागरिकता वाले इंजीनियर्स को सप्ताह के शुरू में अमेरिका, आयरलैंड, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड सहित देशों में जाने का विकल्प दिया जा रहा है.

कंपनी ने जारी किया बयान

माइक्रोसॉफ्ट के एक प्रवक्ता ने मीडिया बातचीत में कहा कि कर्मचारियों को आंतरिक अवसर प्रदान करना उनके ग्लोबल बिजनेस का हिस्सा है. रॉयटर्स ने इस महीने की शुरुआत में रिपोर्ट दी थी कि अमेरिकी कॉमर्स डिपार्टमेंट मालिकाना या बंद स्रोत एआई मॉडल के निर्यात को बैन करने के लिए एक नए रेगुलेटरी कदम पर विचार कर रहा है, जिसके सॉफ्टवेयर और जिस डेटा पर इसे ट्रेंड किया जाता है उसे गुप्त रखा जाता है. हालांकि, प्रवक्ता ने अखबार को बताया कि कंपनी इसके लिए प्रतिबद्ध है और चीन में काम करना जारी रखेगी.

अमेरिका ने किया था ये ऐलान

बता दें कि यह कदम बढ़ते अमेरिका-चीन संबंधों के बीच आया है, क्योंकि बाइडेन प्रशासन इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) बैटरी, कंप्यूटर चिप्स और मेडिकल सहित चीनी आयात के विभिन्न क्षेत्रों पर नकेल कस रहा है.अमेरिका ने चीनी इलेक्ट्रिक वाहनों पर 100% शुल्क, सेमीकंडक्टर पर 50% और इलेक्ट्रिक वाहन की बैटरी पर 25 प्रतिशत का शुल्क लगाया है. जो बाइडेन के इस कदम के बाद से ही अब दुनिया के सामने फिर से एक नए अमेरिका और चीन ट्रेड वॉर का खतरा मंडराने लगा है. अमेरिका में जब डोनाल्ड ट्रंप की सरकार थी, तब दुनिया दोनों के बीच ट्रेड वार का सामना कर चुकी है. ट्रेड वॉर का ही नतीजा था कि अमेरिका में टिकटॉक की हालत खराब हो गई थी. हालांकि बाद में सरकार बदलने के बाद वहां स्थिति में सुधार होना शुरू हुआ.

ये भी पढ़ें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Gauri Khan: इस गाने में शाहरुख का कॉस्ट्यूम डिजाइन किया, फिर करण जौहर की वजह से… – भारत संपर्क| थूक के बाद अब ‘जैविक जिहाद’! बागपत में डॉक्टर और उनके परिवार को जान से मारन… – भारत संपर्क| हमारा प्रयास नक्सली गोली की भाषा छोड़कर आत्मसमर्पण करें और मुख्यधारा में जुड़ें: मुख्यमंत्री… – भारत संपर्क न्यूज़ …| सीएम नीतीश ने बिहार के लिए खोला खजाना, दी 1650 करोड़ रुपए की सौगात| शहर व समाज की खुशहाली के लिए बंजारी माता मंदिर तक पदयात्रा – भारत संपर्क न्यूज़ …