PVR INOX ने घाटा कम करने के लिए बनाया मास्टर प्लान, अब…- भारत संपर्क

0
PVR INOX ने घाटा कम करने के लिए बनाया मास्टर प्लान, अब…- भारत संपर्क
PVR INOX ने घाटा कम करने के लिए बनाया मास्टर प्लान, अब सिनेमा हॉल में फिल्म के अलावा लीजिए क्रिकेट का मजा

पीवीआर थिएटरImage Credit source: टीवी9 हिंदी डिजिटल

देश के दिग्गज मल्टीप्लेक्स पीवीआर ने हाल ही में अपने चौथी तिमाही के नतीजे जारी किए थे. कंपनी को इस दौरान 130 करोड़ का घाटा हुआ है. दरअसल, कोरोना काल के बाद से लोगों ने सिनेमाहॉल में जाकर मूवी देखना कर दिया है, वहीं OTT प्लेटफार्म ने भी इनकी टेंशन को बढ़ा दिया है. भारत का सबसे बड़ा सिनेमा ऑपरेटर PVR Inox भी दर्शकों की बेरुखी के दर्द को झेल रहा है. ऐसे में अब घाटे को कम करने के लिए मौके का फायदा उठाने के लिए पीवीआर ने मास्टर प्लान बनाया है.

कंपनी ने अब कमाई करने के लिए क्रिकेट का सहारा लेने का प्लान बनाया है. दर्शकों को आकर्षित करने के लिए PVR Inox T20 वर्ल्ड कप के खास मैच दिखाने की तैयारी कर रहा है. वर्ल्ड कप 2 जून से शुरू होने वाला है. पीवीआर ऐसे में इस मौके का जमकर फायदा उठाने वाला है और अपने घाटे को कम करने की कोशिश कर रहा है.

कमाई के लिए कुछ हट के सोच जरुरी

ओवर द टॉप यानी OTT कोरोना काल से काफी फेमस हो गया है, जिस कारण दर्शकों ने सिनेमाघरों से दूरी बना ली. नेटफ्लिक्स और अमेजन प्राइम जैसे प्लेटफॉर्म अच्छी फिल्मों के राइट्स खरीद रहे हैं. साथ ही कम बजट में फिल्में और शो दे रही हैं. ऐसे में थिएटर की इंडस्ट्री की मुश्किलें बढ़ी हैं. इसी को देखते हुए अब PVR Inox केवल फिल्मों पर ही निर्भर नहीं रहना चाहता. कमाई के लिए वह क्रिकेट मैच और कंसर्ट भी सिनेमाघरों में दिखाने पर गंभीरता से विचार कर रहा है.

ये भी बनाया प्लान

बिजनेस स्टैंडर्ड की एक रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी अगले महीने से शुरू हो रहे टी20 विश्व कप के बड़े मैच दिखाएगी. उनका मानना है कि भारत में बेहद लोकप्रिय टी20 क्रिकेट पिछले साल अक्टूबर में हुए वन डे वर्ल्ड कप की तुलना में सिनेमाघरों में ज्यादा दर्शक खींचेगा. इसके अलावा भारतीय दर्शकों को लुभाने के लिए के-पॉप परफॉरमेंस लाने पर भी कंपनी विचार कर रही है.

चौथी तिमाही में हुआ 130 करोड़ रुपये घाटा

वित्त वर्ष की 2024 की चौथी तिमाही में कपंनी को 130 करोड़ का घाटा हुआ है. हालांकि एक साल पहले के मुकाबले में मार्च तिमाही के घाटे में कमी आई है. PVR INOX का कंसोलिडेटेड घाटा सालाना आधार पर 333 करोड़ रुपये से घटकर 130 करोड़ रुपये हो गया है. इसी तरह इनकम 1143 करोड़ रुपये से बढ़कर 1256 करोड़ रुपये (YoY) पर हो गई है. कामकाजी मुनाफा 264 करोड़ से बढ़कर 278 करोड़ रुपये रहा है. कंपनी का मार्जिन वित्त वर्ष 2022-23 के 23.1% से घटकर 22.1% फीसदी रहा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सर्पदंश से बचने किया गया जागरूक- भारत संपर्क| गौतम गंभीर के तलवे नहीं चाटने चाहिए…सुनील गावस्कर ने टीम इंडिया की जीत के… – भारत संपर्क| सशस्त्र सैन्य समारोह : भारतीय सेना की ताकत, जवानों का शौर्य हमें रोमांच के साथ गौरवान्वित करता… – भारत संपर्क न्यूज़ …| MP: छिंदवाड़ा का ऐसा गांव, जहां नवरात्रि में मां दुर्गा की नहीं, रावण की पू… – भारत संपर्क| UP: गोंडा में अवैध पटाखा फैक्ट्री में धमाका, 2 की मौत; 3 की हालत गंभीर – भारत संपर्क