फिर कमाई कराएगी ये सरकारी कंपनी, 6 महीने दे चुकी है 473…- भारत संपर्क

0
फिर कमाई कराएगी ये सरकारी कंपनी, 6 महीने दे चुकी है 473…- भारत संपर्क

करीब 6 महीने पहले पब्लिक सेक्टर की भारतीय अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी लिमिटेड यानी इरेडा अपना आईपीओ लेकर आई थी. कंपनी अपने इश्यू प्राइस से अब तक 473 फीसदी का रिटर्न दे चुकी है. कंपनी फिर से मार्केट में निवेशकों को कमाई कराने का मौका देने के लिए आ रही है. जानकारी के अनुसार कंपनी भविष्य की पूंजी जरूरतों को पूरा करने के लिए एफपीओ लाने की योजना बना रही है. कंपनी के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक प्रदीप कुमार दास ने खुद इस बात की ओर इशारा किया है. ऊर्जा मंत्रालय के अंतर्गत आने वाली नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनी (एनबीएफसी) पिछले साल नवंबर में 2,150 करोड़ रुपये का आईपीओ लेकर आई थी. इसे 39 गुना सब्सक्रिप्शन मिला था.

क्यों लाना चाहती है एफपीओ?

दास ने जानकारी देते हुए कहा कि कंपनी भविष्य की पूंजी आवश्यकताओं को पूरा करने और मुख्य रूप से नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं के लिए आगे कर्ज देने के लिए एफपीओ के साथ-साथ स्थायी तौर पर बॉन्ड (पर्पेचुअल बॉन्ड) जारी करने की योजना बना रही है. उन्होंने कहा कि देश में नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं पर सरकार के जोर को देखते हुए चालू वित्त वर्ष के दौरान कर्ज वितरण बढ़ने की उम्मीद है. उल्लेखनीय है कि नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनी इरेडा का कर्ज वितरण वित्त वर्ष 2023-24 में 15.94 प्रतिशत बढ़कर 25,089.04 करोड़ रुपए रहा जो एक साल पहले 2022-23 में 21,639.21 करोड़ रुपए था.

कब आएगा एफपीओ?

दास ने कहा कि हमने चालू वित्त वर्ष में 24,200 करोड़ रुपये बाजार से जुटाने का लक्ष्य रखा है. लेकिन हमारा अनुमान है कि नवीकरणीय ऊर्जा और नये उद्योगों (हरित हाइड्रोजन, बैटरी भंडारण आदि) की कर्ज जरूरतों को पूरा करने के लिए हमें और पूंजी चाहिए. एफपीओ के बारे में उन्होंने कहा कि बाजार इस समय अनुकूल है और एफपीओ के जरिये पूंजी जुटाने का यह सही समय है. हालांकि, उन्होंने यह साफ नहीं किया कि एफपीओ कब लाया जाएगा. लेकिन यह संकेत दिया कि चालू वित्त वर्ष के अंत या अगले वित्त वर्ष की शुरुआत में यह आ सकता है. दास ने कहा कि एफपीओ प्रस्ताव को केंद्रीय मंत्रिमंडल से मंजूरी की जरूरत होगी.

ये भी पढ़ें

जारी करेगी बॉन्ड

दास ने यह भी कहा कि कंपनी जल्द ही आयकर अधिनियम की धारा 54ईसी के तहत छूट के लिए पात्र बॉन्ड जारी करने को सूचीबद्ध होगी. धारा 54ईसी बॉन्ड को पूंजीगत लाभ बॉन्ड के रूप में भी जाना जाता है. यह निश्चित आय उत्पाद हैं जो निवेशकों को धारा 54ईसी के तहत पूंजीगत लाभ कर छूट प्रदान करते हैं. आरईसी लिमिटेड, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण, पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन और इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन वर्तमान में धारा 54ईसी के तहत बॉन्ड जारी कर सकती हैं. इरेडा का शुद्ध एनपीए (गैर-निष्पादित परिसंपत्ति) पिछले वित्त वर्ष में 0.99 प्रतिशत रहा जो 2022-23 में 1.66 प्रतिशत था.

कंपनी के शेयर में तेजी

इस खबर के बाद से कंपनी के शेयर मतें तेजी देखने को मिली है. आंकड़ों के अनुसार इरेडा का शेयर 4.14 फीसदी की तेजी के साथ 183.55 रुपए पर बंद हुआ. कारोबारी सत्र के दौरान कंपनी का शेयर 184.80 रुपए के हाई पर भी पहुंचा. वैसे आज कंपनी के शेयर की शुरुआत मामूली तेजी के साथ 177.85 रुपए पर हुई थी. 6 फरवरी को कंपनी का शेयर अपने लाइफ टाइम हाई 215 रुपए पर पहुंचा था. 29 नवंबर को 49.99 रुपए के साथ कंपनी का शेयर 52 हफ्तों के लो पर था. मौजूदा समय में कंपनी की वैल्यूएशन 49,333.92 करोड़ रुपए है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

आयुष्मान कार्ड बनाने व आधार कार्ड में त्रुटि सुधार हेतु 10…- भारत संपर्क| MP ड्रग्स केस: जीतू पटवारी का दावा,आरोपी हरीश का डिप्टी CM से है संबंध, बीड… – भारत संपर्क| सदस्यता अभियान को लेकर जिले में होगी मंडलवार समीक्षा बैठक, संजय श्रीवास्तव, गोमती… – भारत संपर्क न्यूज़ …| OnePlus Diwali Sale: वनप्लस 12 हुआ सस्ता! Nord 4, Buds 3 Pro और Pad 2 पर हजारों… – भारत संपर्क| सर्पदंश से बचने किया गया जागरूक- भारत संपर्क