अभी तो पिक्चर बाकी है… मोदी सरकार के तीसरे टर्म से पहले ही…- भारत संपर्क

0
अभी तो पिक्चर बाकी है… मोदी सरकार के तीसरे टर्म से पहले ही…- भारत संपर्क
अभी तो पिक्चर बाकी है... मोदी सरकार के तीसरे टर्म से पहले ही 3 गुना बढ़ गया सेंसेक्स

पीएम नरेंद्र मोदी

ये तो अभी सिर्फ ट्रेलर है… पूरी पिक्चर तो अभी बाकी है मेरे दोस्त…. शाहरुख खान की फिल्म ओम शांति ओम की ये लाइन आपने जरूर सुनी होगी. अब बाजार के साथ भी कुछ ऐसा ही हो रहा है.पीएम मोदी ने भारतीय शेयर बाजार में आई तेजी को लेकर कहा है कि यह अभी सिर्फ ट्रेलर है. पीएम मोदी ने अभी हाल ही में एक मीडिया चैनल को दिए इंटरव्यू में कहा था कि 4 जून को जब रिजल्ट आएगा तब मार्केट अपने सभी सेंटीमेंट्स तोड़ देगा.

5 ट्रिलियन डॉलर का हुआ बाजार

चुनाव के नतीजे 4 जून को आएंगे. उससे पहले ही बाजार ने 5 ट्रिलियन डॉलर के ऐतिहासिक मार्केट कैप को पार कर लिया है. पीएम मोदी ने इकोनॉमिक्स टाइम्स को दिए एक इंटरव्यू में कहा है कि यह तो सिर्फ ट्रेलर है, रिजल्ट के बाद जब मार्केट नया हाई बनाएगा तब पूरी पिक्चर सामने आएगी. आज मार्केट बंद होने तक सबसे अधिक तेजी बैंक, फाइनेंस, ऑटोमोबाइल, ज्वैलरी, फ्यूल और टेलीकॉम सेक्टर के शेयरों में देखी गई. सेंसेक्स 75 हजार के पार चला गया तो वहीं निफ्टी ने ऑल टाइम हाई को क्रॉस कर दिया. निफ्टी ने 23 मई के कारोबारी सेशन में 52 वीक हाई 22,841 को टच कर दिया है.

हांगकांग को पछाड़ने की रेस में इंडिया

भारतीय शेयरों में आई तेजी के चलते बीएसई का मार्केट-कैप 5 ट्रिलियन डॉलर को पार कर गया है, अब यह हांगकांग से कुछ ही दूरी पर है, जिसका मार्केट-कैप 5.39 ट्रिलियन डॉलर है. एनएसई का मार्केट-कैप 5 ट्रिलियन डॉलर से थोड़ा कम, 4.95 ट्रिलियन डॉलर के करीब है. इस हिसाब से देखें तो मार्केट-कैप के मामले में दुनिया के टॉप स्टॉक एक्सचेंजों की लिस्ट में भारत का नंबर अमेरिका, चीन, जापान और हांगकांग के बाद 5वां है.

एक्सपर्ट उम्मीद जता रहे हैं कि चुनाव के बाद के एक महीने के अंदर मार्केट हांगकांग को पीछे कर सकता है. क्योंकि भारतीय बाजार में अभी जो रैली देखी जा रही है, वह तब और तेज हो जाएगी, जब केंद्र में एक मजबूत सरकार बनेगी. मतलब ये हुआ कि जैसा बीजेपी दावा कर रही है, अगर वह मजबूत मेंडेट के साथ सरकार बनाती है तो रैली अपने सारे रिकॉर्ड को तोड़ते हुए नया हाई बना सकता है.

क्या कहता है पिछले लोकसभा का गणित?

2019 में भारत में लोकसभा चुनाव 11 अप्रैल से 19 मई तक सात चरणों में हुए थे. परिणाम 23 मई को घोषित किए गए. परिणाम के दिन सेंसेक्स 0.76 प्रतिशत गिर गया, लेकिन अगले ही दिन यानी 24 मई में यह 1.61 प्रतिशत बढ़ गया. फिर 25 और 26 दो दिन शनिवार और रविवार के चलते मार्केट बंद रहा है. फिर जब 27 मई को मार्केट खुला तब वह 0.63 प्रतिशत चढ़ गया और 28 मई को इसमें 0.17 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई. कुल मिलाकर 23 मई 2019 को चुनाव परिणाम के बाद पांच सेशन में से चार में बीएसई बैरोमीटर 3.75 प्रतिशत चढ़ गया था. तब बीजेपी को अकेले 303 सीटे हासिल हुई थी, जो 272 सीट सरकार बनाने से अधिक थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

आगरा लखनऊ एक्सप्रेस वे: झपकी आई और डिवाइडर तोड़कर कार से टकराई बोलेरो, हादस… – भारत संपर्क| ऑस्ट्रेलियन नहीं हैं मिचेल स्टार्क? स्टार खिलाड़ी का ये सच जानकर चौंक जाएंग… – भारत संपर्क| चेहरा चमकाने से लेकर पौधे हरे भरे रखने तक, ऐसे काम आएंगे पपीता के छिलके | papaya…| SBI Clerk Mains Result 2024 कब होगा घोषित? यहां जानें डेट | SBI Clerk Mains…| Raigarh News: शासकीय योजनाओं का लाभ दिलाने के नाम पर ग्रामीणों के…- भारत संपर्क