Gold Silver Price : टूट गया चांदी का तिलिस्म, एक ही दिन में…- भारत संपर्क

0
Gold Silver Price : टूट गया चांदी का तिलिस्म, एक ही दिन में…- भारत संपर्क
Gold Silver Price : टूट गया चांदी का तिलिस्म, एक ही दिन में औंधे मुंह गिरा भाव

चांदी औंधे मुंह गिरीImage Credit source: Unsplash

चांदी की कीमतों ने बीते दिनों रिकॉर्ड हाई लेवल को छुआ, लेकिन अब उसका ये तिलिस्म टूट रहा है. गुरुवार को चांदी की कीमतों में एक दिन के अंदर ही भारी गिरावट देखी गई. वहीं सोने की कीमत लगातार दूसरे दिन नीचे आईं हैं. जबकि सोने-चांदी के भाव के उलट शेयर बाजारों ने आज ऑल-टाइम हाई का नया रिकॉर्ड बनाया.

बहुमूल्य धातु यानी सोने-चांदी की कीमतों में इंटरनेशनल मार्केट में भी गिरावट दर्ज की गई है. इसका असर घरेलू बाजार में भी दिखा. दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोने का भाव 1050 रुपए प्रति 10 ग्राम टूट गया. वहीं चांदी का भाव भी जबरदस्त टूटा है.

चांदी टूटी 2500 रुपए तक

सर्राफा बाजार बंद होने तक चांदी का भाव दिनभर में 2500 रुपए प्रति किलोग्राम तक टूट गया. भाव में औंधे मुंह गिरावट आने के बाद चांदी 92,600 रुपए प्रति किलोग्राम पर बंद हुई. जबकि बुधवार को हाजिर बाजार में चांदी का भाव 95,100 रुपए प्रति किलोग्राम पर बंद हुआ था. इसी तरह सोने की कीमत गुरुवार को 1050 रुपए टूटकर 73,550 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गई. जबकि बुधवार को लोकल मार्केट में सोने का भाव 74,600 रुपए प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था.

ये भी पढ़ें

Gold Tv9 One

सोने का दाम गिरा धड़ाम

भाव टूटने की वजह?

सोने और चांदी के भाव में गिरावट की आखिर वजह क्या है? इस बारे में एचडीएफसी सिक्योरिटीज का कहना है कि फेडरल रिजर्व की बैठक के मिनट्स में उसका आक्रामक रुख दिखा है जिसके बाद सोने में तेज गिरावट आई है. इससे संकेत मिलता है कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व ब्याज दरों में कटौती करने की जल्दी में नहीं हैं.

एचडीएफसी सिक्योरिटीज में सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) सौमिल गांधी का कहना है कि विदेशी बाजारों में मंदी का संकेत है. इससे दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का हाजिर भाव (24 कैरेट) 1,050 रुपए गिरा है.(

क्या है अंतरराष्ट्रीय बाजार का हाल ?

अंतरराष्ट्रीय बाजार कॉमेक्स (जिंस बाजार) में सोने का हाजिर भाव 2,375 डॉलर प्रति औंस पर रहा. वहीं चांदी गिरावट के साथ 30.80 डॉलर प्रति औंस पर आ गई इसी तरह कमोडिटी मार्केट एमसीएक्स पर भी सोने का भाव 1159 रुपए टूटकर 71,887 रुपए प्रति 10 ग्राम और चांदी की कीमत 2192 रुपए गिरकर 90,821 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गई.

(एजेंसी से इनपुट)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

World Heart Day: बच्चे दिल की बीमारियों से रहेंगे दूर, एक्सपर्ट की इन बातों को…| मुख्यमंत्री के निर्देश बादलखोल अभ्यारण के कलिया से जोराजाम सड़क, रांझामुड़ा…- भारत संपर्क| मध्य प्रदेश के मैहर में बस-ट्रक की भीषण टक्कर, 9 लोगों की मौत, 24 घायल – भारत संपर्क| भोरमदेव मंदिर का हो रहा केमिकल ट्रीटमेंट एवं सुदृढ़ीकरण – भारत संपर्क न्यूज़ …| IPL 2025 Rules: विदेशी खिलाड़ियों पर BCCI ने कसा शिकंजा, IPL में किया ये का… – भारत संपर्क