Startups picture will change in india vivek bindra made a…- भारत संपर्क

0
Startups picture will change in india vivek bindra made a…- भारत संपर्क
भारत में स्टार्टअप्स की बदलेगी तस्वीर, विवेक बिंद्रा ने बनाया खास प्लान

डॉ. विवेक बिंद्रा स्टार्टअप्स को लेकर खास प्रोग्राम लेकर आ रहे हैं.

देश में स्टार्टअप्स को लेकर बीते कुछ सालों से ज्यादा ही जोर दिया जा रहा है. जिसकी बदौलत देश में एक लाख से ज्यादा स्टार्टअप्स हो गए हैं. जबकि एक दशक पहले तक इनकी संख्या 500 भी नहीं थी. साल 2016 में भारत सरकार की ओर स्पार्टअप इंडिया नाम का प्रोग्राम भी शुरू किया गया. जिसका फायदा भी देखने को मिला. वहीं प्रत्येक स्टार्टअप चाहता है कि वो आगे बढ़े. अपना खुद का आईपीओ लेकर आए और फंड रेज कर अपने बिजनेस को उन ऊंचाईयों पर लेकर जाए, जिसका उसने सपना देखा था. लेकिन ये सब उतना आसान नहीं होता है.

कई स्टार्टअप्स जानकारी और सही गाइडेंस ना मिलने की वजह से बंद हो जाते हैं. जिनकी संख्या 10 में से 9 होती है. वहीं दूसरी ओर आईपीओ लाने से पहले स्टार्टअप्स के पास पूरी जानकारी और रिसोर्स का अभाव होता है. जिसकी वजह से उन स्टार्टअप्स का आईपीओ लाने का सपना टूट जाता है. ऐसे में मोटिवेशनल स्पीकर विवेक बिंद्रा ऐसे ही स्टार्टअप्स के लिए खास प्लान लेकर आए हैं.

डॉ. बिंद्रा का खास प्लान

मोटिवेशनल स्पीकर विवेक बिंद्रा स्टार्टअप्स को आगे बढ़ाने के लिए खास प्रोग्राम शुरू करने की तैयारी कर रहे हैं. इस प्रोग्राम के तहत 100 एमएसएमई कंपनीज को सेलेक्ट किया जाएगा. इन कंपनियों को आईपीओ के लेवल पर ले जाने के लिए गाइडेंस और सपोर्ट दी जाएगी. जानकारी के अनुसार डॉ विवेक बिंद्रा अपनी इस मुहिम के तहत चुनी गई 100 कंपनियों को अगले 30 महीने तक फंडिंग से लेकर टेक और मार्केटिंग आदि से जुड़ी तमाम तरह की फैसिलिटी अवेलेबल कराएंगे. वहीं डॉ. बिंद्रा कंपनियों को अलग—अलग फील्ड के एक्सपर्ट के थ्रू गाइडेंस भी दिलवाने का काम करेंगे. कंपनियों का आईपीओ लाने से पहले पूरे 30 महीने का रोडमैप या यूं कहें कि पूरी प्लानिंग की जाएगी. जिसके बाद कंपनियों को शेयर बाजार में लिस्ट कराया जाएगा.

ये भी पढ़ें

आईपीओ किस कहते हैं?

सबसे अहम सवाल ये है कि आखिर आइपीओ कहा किस जाता है. वैसे तो यह एक शेयर बाजार का टर्म है. जिसका फुल फॉर्म इनिशियल पब्लिक ऑफारिंग है. जब भी किसी कंपनी को खुले बाजार से पैसों की जरुरत होती है. तो कंपनी के शेयरों को शेयर बाजार में लेकर आती है. ये शेयर तमाम इंस्टीट्यूशन के साथ आम लोगों के लिए भी अवेलेबल होते हैं. जिसके बाद कंपनी शेयर बाजार में लिस्ट हो जाती है. आईपीओ के जरिए अपने शेयरों को बीएसई और एनएसई दोनों जगहों पर अपने आपको लिस्ट कराती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Sarangarh News: कलश यात्रा के दौरान मधुमक्खियां ने किया हमला, 50 से 60 लोग मधुमक्खियो… – भारत संपर्क न्यूज़ …| शर्मनाक! मासूम बेटी के साथ पिता करता था गलत काम, भाई को बताया तो उसने भी बन… – भारत संपर्क| 2858 दिन तक विकेट के लिए तरसने वाले गेंदबाज ने किया बाबर को आउट, पिछली बार … – भारत संपर्क| प्रियंका सिंह खुदकुशी मामले में 10 लोगों के खिलाफ एफआईआर…- भारत संपर्क| खरसिया में आयोजित हुआ साईबर जनजागरूकता पखवाड़ा, कलेक्टर कार्तिकेया गोयल ने कहा-… – भारत संपर्क न्यूज़ …