Top 5 college of btech computer science in rajasthan | राजस्थान में कंप्यूटर…

0
Top 5 college of btech computer science in rajasthan | राजस्थान में कंप्यूटर…
राजस्थान में कंप्यूटर साइंस के टाॅप 10 काॅलेज, एडमिशन मिला तो चमक जाएगी किस्मत

राजस्थान में कंप्यूटर साइंस के टाॅप 5 काॅलेज

12वीं के बाद स्टूडेंट्स के बीच आज भी इंजीनियरिंग का क्रेज देखने को मिलता है. जिसके लिए वो देश के बडे़ संस्थानों में एडमिशन के लिए जेईई एडवांस और जेईई मेन का एग्जाम देते हैं. कोई कंप्यूटर साइंस से बीटेक करना चाहता है तो किसी का सपना होता है आईआईटी करना. अगर आप राजस्थान से बीटेक या आईआईटी करना चाहते हैं, तो हम आज राजस्थान के टॉप 5 कंप्यूटर साइंस के कॉलेज के बारे में बताएंगे जहां से कंप्यूटर साइंस में बीटेक करके कैंपस प्लेसमेंट के जरिए लाखों का पैकेज पा सकते हैं.

इन सभी संस्थान के पिछले प्लेसमेंट रिकॉर्ड को देखा जाए, तो कहा जा सकता है कि इसमें एडमिशन के बाद आपको अपनी जॉब की चिंता करने की कोई जरूरत नहीं रहेगी. इसकी फीस काफी कम है. शिक्षा की गुणवत्ता और प्लेसमेंट के मामले में तो आगे है ही. अब एडमिशन की दौड़ शुरू होने वाली है. इसलिए ये कॉलेज आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकते हैं.

आईआईटी जोधपुर

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलोजी, जोधपुर भारत के 8 मशहूर आईआईटी में से एक हैं. साइंस स्ट्रीम के छात्रों के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन है. इस कॉलेज में एडमिशन के लिए छात्रों को जेईई मेंस और जेईई एडवांस की परीक्षा पास करना जरुरी है. इस कॉलेज की एक साल की फीस 2 लाख से ज्यादा है. इसी तरह इस कॉलेज से पढ़ाई करने के बाद छात्रों का लाखों में कैंपस पलेस्मेंट होता है.

​बिट्स पिलानी

कंप्यूटर साइंस के छात्र ​बिट्स पिलानी से भी बीटेक की पढ़ाई कर सकती है. ये कॉलेज देश के बेस्ट कॉलेजों में से एक है. जहां से स्टूडेंट्स कंप्यूटर साइंस के अलावा दूसरा कोर्स भी कर सकते हैं. इस कॉलेज की एक साल की फीस करीब 5 से 6 लाख रुपये है. इस कॉलेज से हर साल छात्रों की एक बडी संख्या निकलती है और इंडस्ट्री में अपनी जगह बनाती है.

मालवीय नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी

मालवीय नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी​, जो जयपुर में स्थित है. यहां से छात्र बीटेक के साथ सिविल इंजीनियरी, रसायन इंजीनियरी, विद्युत इंजीनियरी, इलैक्ट्रॉनिकी तथा संचार इंजीनियरी, सूचना प्रौद्योगिकी जैसे कोर्सेस की पढ़ाई कर सकते हैं. ये भी देश के बेस्ट कॉलेजों में से एक है. इस इंस्टीट्यूट की फीस 1 लाख 77 हजार है जो दूसरे कॉलेज से कॉफी कम है. अधिक जानकारी के लिए कॉलेज की आधिकारिक वेबसाइट चेक कर सकते हैं.

​मणिपाल यूनिवर्सिटी

​मणिपाल यूनिवर्सिटी ये भी जयपुर में स्थित है. इस यूनिवर्सिटी से भी छात्र बीटेक कर सकते हैं. इसके अलावा भी बहुत सारे कोर्स कराती है. इस की एक साल की फीस 4 लाख के करीब है. इस यूनिवर्सिटी से भी एक बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स का हर साल प्लेसमेंट होता है. इस यूनिवर्सिटी से पिछले साल 98 फीसदी इंजीनियरिंग छात्रों को प्लेसमेंट हुआ है, जिसमें सबसे ज्यादा 85 लाख का सालाना पैकेज मिला है.

जयपुर नेशनल यूनिवर्सिटी​

जयपुर नेशनल यूनिवर्सिटी​ भी कंप्यूटर साइंस के छात्रों के लिए बेस्ट माना जाता है. यहां से छात्र बीटेक कर सकते हैं. यहां 4 साल की फीस 5 लाख 47 हजार रुपये है. इस यूनिवर्सिटी​ में 2022 में कैंपस प्लेसमेंट के दौरान सबसे अधिक पैकेज 27 लाख रुपये सालाना था. अधिक जानकारी के लिए कॉलेज की आधिकारिक वेबसाइट चेक कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Sarangarh News: कलश यात्रा के दौरान मधुमक्खियां ने किया हमला, 50 से 60 लोग मधुमक्खियो… – भारत संपर्क न्यूज़ …| शर्मनाक! मासूम बेटी के साथ पिता करता था गलत काम, भाई को बताया तो उसने भी बन… – भारत संपर्क| 2858 दिन तक विकेट के लिए तरसने वाले गेंदबाज ने किया बाबर को आउट, पिछली बार … – भारत संपर्क| प्रियंका सिंह खुदकुशी मामले में 10 लोगों के खिलाफ एफआईआर…- भारत संपर्क| खरसिया में आयोजित हुआ साईबर जनजागरूकता पखवाड़ा, कलेक्टर कार्तिकेया गोयल ने कहा-… – भारत संपर्क न्यूज़ …