दिल्ली में महंगा हुआ सोना और चांदी, जानें तीन दिन के बाद…- भारत संपर्क

0
दिल्ली में महंगा हुआ सोना और चांदी, जानें तीन दिन के बाद…- भारत संपर्क
दिल्ली में महंगा हुआ सोना और चांदी, जानें तीन दिन के बाद कैसे बदली कहानी?

दिल्ली में सोने और चांदी की कीमत में इजाफा देखने को मिला है.

लगातार तीन दिनों तक गिरावट के बाद देश की राजधानी दिल्ली में सोमवार को सोना और चांदी में महंगाई देखने को मिली है. जानकारी के अनुसार पश्चिम एशिया में बढ़ते तनाव के कारण विदेशी बाजार में मजबूत रुख को देखते हुए दिल्ली में सोना और चांदी महंगा हुआ है. वहीं दूसरी ओर मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर गोल्ड की कीमत में इजाफा देखने को मिल रहा है. विदेशी बाजारों में भी गोल्ड स्पॉट के दाम में 12 डॉलर प्रति ओंस से ज्यादा की तेजी देखने को मिल रही है. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर मौजूदा समय में नई दिल्ली से न्यूयॉर्क तक गोल्ड के दाम में कितनी तेजी देखने को मिल रही है.

दिल्ली में सोना चांदी के दाम में तेजी

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोना 220 रुपये उछलकर 72,820 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया. पिछले कारोबारी सत्र में शुक्रवार को सोना 72,600 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. वहीं दूसरी ओर चांदी की कीमत भी 1,050 रुपये की तेजी के साथ 92,850 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुई. पिछले कारोबारी सत्र में यह 91,800 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुई थी. एचडीएफसी सिक्योरिटीज के सीनियर कमोडिटी एनालिस्ट सौमिल गांधी ने कहा कि दिल्ली के बाजारों हाजिर सोना (24 कैरेट) की कीमत 220 रुपये की तेजी के साथ 72,820 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गर्द। गांधी ने कहा कि नरम अमेरिकी डॉलर के सपोर्ट से सोने ने पॉजिटिव रुख के साथ कारोबार फिर से शुरू किया और इजरायल द्वारा राफा में हवाई हमले के बाद पश्चिम एशिया में जियो पॉलिटिकल टेंशन बढ़ने से, सुरक्षित निवेश के विकल्प के रूप में सोने की मांग बढ़ी है.

न्यूयॉर्क में कितनी आई तेजी

अगर बात विदेशी बाजारों की करें तो न्यूयॉर्क के कॉमेक्स बाजार में गोल्ड फ्यूचर के दाम 11.60 डॉलर प्रति ओंस की तेजी के साथ 2,368.50 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रहा है. वहीं दूसरी ओर गोल्ड स्पॉट की कीमत में 14.44 डॉलर प्रति ओंस की तेजी देखने को मिल रही है और कीमत 2,348.27 डॉलर प्रति ओंस पर है. कॉमेक्स पर सिल्वर फ्यूचर 2.20 फीसदी की तेजी के साथ 31.17 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रहा है. वहीं सिल्वर स्पॉट के दाम 2.99 फीसदी की तेजी के साथ 31.17 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रहा है.

ये भी पढ़ें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ रायगढ़ नगर का विजय दशमी उत्सव संपन्न – भारत संपर्क न्यूज़ …| *सीएम कैंप कार्यालय बना उम्मीदों का आशियाना, मंदाकिनी को सुनने की झुंझलाहट…- भारत संपर्क| दोस्त सच्चा है या चापलूस…ऐसे समझें अंतर, नहीं खाएंगे धोखा| Sarangarh News: कलश यात्रा के दौरान मधुमक्खियां ने किया हमला, 50 से 60 लोग मधुमक्खियो… – भारत संपर्क न्यूज़ …| शर्मनाक! मासूम बेटी के साथ पिता करता था गलत काम, भाई को बताया तो उसने भी बन… – भारत संपर्क