इलेक्ट्रिक व्हीकल से अब होगी खूब कमाई भी, NSE ने लॉन्च किया…- भारत संपर्क

0
इलेक्ट्रिक व्हीकल से अब होगी खूब कमाई भी, NSE ने लॉन्च किया…- भारत संपर्क
इलेक्ट्रिक व्हीकल से अब होगी खूब कमाई भी, NSE ने लॉन्च किया ये नया इंडेक्स

ईवी कंपनियों लिए लॉन्च हुआ नया शेयर इंडेक्स

देश ही नहीं पूरी दुनिया इस समय मोबिलिटी के लिए इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट पर शिफ्ट हो रही है. इसे फ्यूचर की इंडस्ट्री कहा जा रहा है. ऐसे में देश के प्रमुख शेयर मार्केट नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) ने एक नया इंडेक्स लॉन्च की हैं, जिसके चलते लोगों के लिए ईवी सेक्टर की कंपनियों में निवेश करना और कमाई करना आसान होगा.

एनएसई की एक सब्सिडियरी है, एनएसई इंडिसेस लिमिटेड, जो अलग-अलग सेक्टर की कंपनियों के लिए इंडेक्स क्रिएट करने का काम करती है. इस कंपनी ने गुरुवार को एक नया इंडेक्स ‘एनएसई ईवी एंड न्यू एज ऑटोमोटिव इंडेक्स’ (NSE EV) लॉन्च किया है. ये उन कंपनियों की परफॉर्मेंस पर नजर रखेगा, जो ईवी इकोसिस्टम का पार्ट है.

देश का पहला ईवी इंडेक्स

एनएसई ईवी, देश का पहला ऐसा शेयर इंडेक्स होगा जो इलेक्ट्रिक व्हीकल सेक्टर की हर तरह की कंपनी के शेयर की परफॉर्मेंस पर नजर रखेगा. इसमें ना सिर्फ इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने वाली कंपनियां, बल्कि ईवी से जुड़ी टेक्नोलॉजी बनाने वाली कंपनियों के शेयर्स को भी शामिल किया जाएगा. भारत में टाटा ग्रुप की टाटा मोटर्स और टाटा एलेक्सी जैसी कंपनियां इस सेगमेंट में काम करती हैं. वहीं महिंद्रा ग्रुप भी ईवी सेक्टर में बड़े पैमाने पर निवेश कर रहा है.

ये भी पढ़ें

पैसा कमाने में ऐसे मिलेगी मदद

इस इंडेक्स की मदद से म्यूचुअल फंड कंपनियों और एसेट मैनेजर्स को एक बेंचमार्क हासिल होगा. वह इसे एक रिफ्रेंस इंडेक्स की तरह इस्तेमाल कर सकेंगे. इस इंडेक्स के आधार पर वह इंडेक्स फंड या ईटीएफ जैसे प्रोडक्ट लॉन्च कर सकेंगे, जिसमें लोग पैसे लगाकर इस फ्यूचर इंडस्ट्री के हिसाब से पैसे कमा सकेंगे.

एनएसई ने इस इंडेक्स के लिए बेस डेट 2 अप्रैल 2018 और बेस वैल्यू 1000 पॉइंट रखी है. इस इंडेक्स में शामिल कंपनियों को साल में दो बार स्ट्रक्चर किया जाएगा, यानी उन्हें इसमें शामिल करने या हटाने का फैसला साल में दो बार किया जाएगा. वहीं हर तिमाही में इसे रीबैलेंस किया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

थूक के बाद अब ‘जैविक जिहाद’! बागपत में डॉक्टर और उनके परिवार को जान से मारन… – भारत संपर्क| हमारा प्रयास नक्सली गोली की भाषा छोड़कर आत्मसमर्पण करें और मुख्यधारा में जुड़ें: मुख्यमंत्री… – भारत संपर्क न्यूज़ …| सीएम नीतीश ने बिहार के लिए खोला खजाना, दी 1650 करोड़ रुपए की सौगात| शहर व समाज की खुशहाली के लिए बंजारी माता मंदिर तक पदयात्रा – भारत संपर्क न्यूज़ …| पाकिस्तान को हराने के बाद भारत की इस खिलाड़ी को मिली सजा, Live मैच में की थ… – भारत संपर्क