महंगाई का एक और झटका! बढ़ गए फ्रिज AC के दाम, डीलर्स ने…- भारत संपर्क

0
महंगाई का एक और झटका! बढ़ गए फ्रिज AC के दाम, डीलर्स ने…- भारत संपर्क
महंगाई का एक और झटका! बढ़ गए फ्रिज-AC के दाम, डीलर्स ने अपडेट किए नए रेट

महंगाई का एक और झटका! बढ़ गए फ्रिज-AC के दाम, डीलर्स ने अपडेट किए नए रेट

भीषण गर्मी के बीच आम जनता को एक बार फिर महंगाई का झटका लगने वाला है. दरअसल, पसीने छुड़ाने वाली गर्मी में AC और फ्रिज के रेट बढ़ गए हैं. यानि अब राहत पाने के लिए लोगों को फ्रिज, वॉशिंग मशीन, माइक्रोवेव ओवन, पंखे, किचन अप्लायंस, वायर और पंप जैसे इलेक्ट्रिकल कंज्यूमर गुड्स खरीदने के लिए 2-5% ज्यादा खर्च करना पड़ेगा.

जानकारी के मुताबिक, सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया, हैवेल्स, बजाज इलेक्ट्रिकल्स और वी-गार्ड इंडस्ट्रीज जैसे बड़े निर्माताओं ने या तो कीमतें बढ़ाई हैं या अपने डीलरों को सूचित किया है कि वे ऐसा करने वाले हैं. इसके पीछे कई कारण हैं.

इस कारण खर्च करने पड़ेंगे ज्यादा पैसे

इंडस्ट्री एग्जीक्यूटिव्ज के अनुसार, कॉपर और एल्यूमीनियम जैसी चीजों के दामों में 20-25 फीसदी की बढ़ोतरी, पिछले दो-चार महीनों में लाल सागर क्राइसिस के कारण माल ढुलाई लागत में तेजी के अलावा रुपये के अवमूल्यन से भाव बढ़ने का ताजा दौर लगभग नौ महीने बाद आया है. इसी कड़ी में देश की दूसरे सबसे बड़े घरेलू उपकरण निर्माता कंपनी सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया ने अपने ट्रेड पार्टनर्स को व्हाट्सएप मैसेज के जरिये इस बारे में बताया है. उन्होंने बताया कि रुपये के अवमूल्यन से इनपुट लागत में बढ़ोतरी को ध्यान में रखते हुए वह होम एप्लायंस कैटेगरी में जून से 2.5% की कीमत बढ़ोतरी पर विचार कर रही है.

इकोनॉमिक टाइम्स के मुताबिक, कंपनी ने इस महीने केबल और तारों की कीमतें बढ़ाई हैं. पिछली तिमाही में दाम बढ़ाए गए थे. तांबा और एल्यूमीनियम की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण एयर-कंडीशनर और रेफ्रिजरेटर की कीमतें 5-7% तक बढ़ सकती हैं. हैवेल्स के MD ने इकोनॉमिक टाइम्स को बताया कि कंज्यूमर ड्यूरेबल इंडस्ट्री में मार्जिन बहुत कम होते हैं. लिहाजा, इनमे इनपुट लागत में बढ़ोतरी को पास करना पड़ता है. केबल तार के लिए मार्जिन और भी कम होता है. इसलिए हमें कीमतें बढ़ानी पड़ती हैं.

दाम बढ़ाने को मजबूर हैं कंपनियां

गोदरेज एप्लायंसेस के बिजनेस हेड, कमल नंदी ने इकोनॉमिक टाइम्स को बताया कि इनपुट लागत पर कुल प्रभाव लगभग 2-3% है. कीमत बढ़ोतरी जरूरी है. टेलीविजन निर्माता भी कीमत बढ़ाने पर विचार कर सकते हैं. कुछ छोटे ब्रांड जून में 4-6% की बढ़ोतरी की योजना बना रहे हैं. वहीं, कुछ कंपनियों ने AC फ्रिज जैसे इलेक्ट्रिकल अप्लाइंसेस के नए रेट्स अपडेट कर दिए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Railway Jobs 2024: रेलवे ने जारी किए जेई, ALP, RPF SI परीक्षाओं के डेट, यहां…| चक्रधरनगर चौक में 37 वें दुर्गोत्सव का शुभारंभ, 15 साल बाद आए शुभ मुहूर्त में मां… – भारत संपर्क न्यूज़ …| Anupamaa: 15 साल के लीप के बाद अनुपमा में होगी इन स्टार्स की एंट्री, अनुज… – भारत संपर्क| Salman Agha Century: सलमान आगा ने 8वें नंबर पर उतरकर लगाया इंग्लैंड के खिला… – भारत संपर्क| महाअष्टमी की दुर्गा पूजा में लगेंगी पूनम का चांद, रश्मिका मंदाना जैसे पहनें…