मई में दाल से सस्ता पड़ा चिकन, महंगी सब्जियों ने बिगाड़ा वेज…- भारत संपर्क

0
मई में दाल से सस्ता पड़ा चिकन, महंगी सब्जियों ने बिगाड़ा वेज…- भारत संपर्क
मई में दाल से सस्ता पड़ा चिकन, महंगी सब्जियों ने बिगाड़ा वेज थाली का बजट

नॉन वेज थाली हुई सस्ती, तो वेज के बढ़ गए दामImage Credit source: TV9 Graphics

अगर आप शाकाहारी हैं तो आपको इस खबर से झटका लग सकता है. टमाटर-प्याज जैसी सब्जियों की कीमतों में उछाल के चलते मई महीने में वेज थाली के दाम बढ़ गए है. रेटिंग एजेंसी क्रिसिल के मुताबिक, मई 2024 में वेज थाली की कीमत 9 फीसदी का उछाल आया है, जिसके बाद थाली की कीमत 27.8 रुपये हो गई है जो मई 2023 में 25.5 रुपये रही थी. वहीं, इस दौरान चिकन यानी नॉन वेज थाली की कीमत में गिरावट आई है.

वेज थाली महंगी पर नॉन वेज थाली सस्ती

क्रिसिल मार्केट इंटेलिजेंस एंड एनालिसिस की मासिक रोटी चावल दर रिपोर्ट में शाकाहारी थाली महंगी होने की बात कही गई. हालांकि, ब्रॉयलर मुर्गे की कीमत में गिरावट से मांसाहारी भोजन की लागत में कमी आई है. रिपोर्ट के अनुसार, शाकाहारी भोजन की कीमत मई में बढ़कर 27.8 रुपये प्रति थाली हो गई, जो एक साल पहले की समान अवधि में 25.5 रुपये थी. वहीं एक महीने पहले अप्रैल में शाकाहारी थाली 27.4 रुपये की थी.

क्रिसिल की रिपोर्ट के मुताबिक टमाटर, आलू और प्याज की कीमतों में उछाल के चलते शाकाहारी भोजन वाली थाली मई 2024 में 9 फीसदी महंगी हो गई है. वेज थाली मई में 27.8 रुपये की हो गई है जो बीते वर्ष मई 2023 में 25.5 रुपये थी. अप्रैल 2024 में वेज-थाली की कीमत 27.1 रुपये थी. यानि अप्रैल के मुकाबले भी वेज थाली महंगी हुई है. शाकाहारी भोजन वाली थाली में रोटी, सब्जियां (प्याज, टमाटर और आलू), चावल, दाल, दही और सलाद आता है.

इस कारण बढ़ी महंगाई

क्रिसिल ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि पिछले वित्त वर्ष में लो बेस के चलते मई महीने में टमाटर 39 फीसदी महंगा हुआ है तो आलू के दामों में 41 फीसदी और प्याज की कीमतों में 43 फीसदी का उछाल देखने को मिला है. इसी के चलते वेज-थाली महंगी हुई है. रिपोर्ट के मुताबिक रबी फसल के प्रभावित होने चलते प्याज की आवक कम हुई है जबकि पश्चिम बंगाल में आलू के फसल को नुकसान होने के चलते कीमतें बढ़ी है. इसके अलावा चावल की कीमतों में 13 फीसदी और दाल भी इस दौरान 21 फीसदी महंगा हुआ है. हालांकि इस अवधि में खाने का तेल सस्ता भी हुआ है जिससे वेज थाली की कीमतों में ज्यादा उछाल को थामा जा सका है.

नॉन-वेज थाली सस्ती

क्रिसिल की रिपोर्ट के मुताबिक नॉन-वेज थाली मई 2024 में सस्ती हुई है. इस दौरान ब्रॉयलर यानि चिकेन की कीमत में गिरावट दर्ज की गई है जिसके चलते नॉन-वेज थाली 7 फीसदी सस्ती हुई है. मई 2024 में नॉन-लेज थाली की कीमत 55.9 रुपये रही है जो बीते साल मई 2023 में 59.9 रुपये रही थी. ब्रॉयलर प्राइसेज में 16 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है जिसके चलते नॉन-वेज थाली सस्ती हुई है. अप्रैल 2024 में नॉन-वेज थाली की कीमत 56.3 रुपये थी.

मांसाहारी सब्जी में दबाकर टमाटर, प्याज और लहसुन डाला जाता है. हालांकि, शाकाहारी सब्जी में भी अच्छी ग्रेवी के लिए प्याज, लहसुन और टमाटर डाले जाते हैं लेकिन फिर भी मई में शाकाहारी थाली, मांसाहारी थाली से महंगी पड़ी है. मई महीने में शाकाहारी थाली की औसत लागत 9 प्रतिशत तक बढ़ गई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

UP: 10 महीने की बच्ची को पीटने वाली बेरहम मां ने कहा- ‘पति के भाभी से हैं स… – भारत संपर्क| बिहार: एक स्कूल के चार बच्चों की गड्ढे में डूबकर मौत, एकसाथ निकली शवयात्रा…| सावित्री देवी जिंदल की जीत पर रायगढ़ में मना जश्न, जेएसपी परिसर में मनाई गई… – भारत संपर्क न्यूज़ …| महतारी वंदन की राशि की पी शराब, पत्नी से विवाद कर उतारा मौत…- भारत संपर्क| MP: 3 को गोली मारकर पहाड़ी पर चढ़ा, बोला- ‘मैंने नहीं किया किसी का रेप’ फिर… – भारत संपर्क