UPSC ने इन विभागों में निकाली वैकेंसी, 25 रुपए आवेदन फीस, जानें पूरी डिटेल्स |…

0
UPSC ने इन विभागों में निकाली वैकेंसी, 25 रुपए आवेदन फीस, जानें पूरी डिटेल्स |…
UPSC ने  इन विभागों में निकाली वैकेंसी, 25 रुपए आवेदन फीस, जानें पूरी डिटेल्स

संघ लोक सेवा आयोग

अगर आप सरकारी नौतरी करना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है. संघ लोक सेवा आयोग में कई पदों पर नौकरियां निकली हैं. ऐसे में सरकारी नौकरी पाने का यह अच्छा मौका है. इन नौकरियों के लिए अलग अलग योग्यताएं तय की गईं हैं. जो भी लोग इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं वह यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in पर जाकर पूरी डिटेल्स चेक कर सकते हैं.

संघ लोक सेवा आयोग (upsc) की तरफ से कुल 322 पदों पर भर्तियां निकाली गई हैं. डिप्टी सुपरीटेंडिंग आर्कोलॉजिकल केमिस्ट, डिप्टी सुपरीटेंडिंग आर्कोलॉजिस्ट, सिविल हाइड्रोग्राफिक ऑफिसर के पद इसके अंतर्गत शामिल हैं. यही नहीं इसके अलावा अलग अलग विषयों के लिए स्पेशलिस्ट ग्रेड III असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्तियां भी निकाली गई हैं.

कौन कर सकता है आवेदन

संघ लोक सेवा आयोग के इन पदों के लिए अलग अलग योग्यताएं तय की गईं हैं. डिप्टी सुपरिंटेंडिंग आर्कियोलॉजिक केमिस्ट के लिए बैचलर डिग्री होना जरूरी है. वहीं डिप्टी सुपरिंटेंडिंग आर्कियोलॉजिस्ट के लिए उम्मीदवार के पास मास्टर डिग्री होना चाहिए. स्पेशलिस्ट ग्रेड 3 असिस्टेंट प्रोफेसर (फोरेंसिक मेडिसिन) के लिए MBBS डिग्री जरूरी है. तो वहीं स्पेशलिस्ट ग्रेड 3 असिस्टेंट प्रोफेसर (जनरल मेडिसिन) के लिए भी MBBS होना जरूरी है. इन निर्धारित योग्यताओं को पूरा करने वाले उम्मीदवार ही परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें

आयु सीमा निर्धारित

योग्यताओं के साथ ही यूपीएससी की इन नौकरियों के लिए उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा भी निर्धारित की गई है. जिसके मुताबिक अभ्यर्थी की उम्र 35 से 40 साल के बीच होनी चाहिए. यूआर/ईडब्ल्यूएस के लिए 35 साल और ओबीसी के लिए 38 साल उम्र तय की गई है. वहीं एससी/एसटी के लिए 40 साल और PWD के लिए 45 साल की उम्र निर्धारित है.

कितनी है आवेदन फीस

यूपीएससी के इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के लिए फीस भी तय की गई है. जिसके मुताबिक उम्मीदवारों को 25 रुपए फीस देनी होगी. हालां कि एससी, एसटी और पीडब्ल्यूबीडी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए यह बिल्कुल फ्री है. उन्हें कोई फीस नहीं देनी होगी.

चयन प्रक्रिया और सैलरी

जो भी उम्मीदवार यूपीएससी की भर्तियों के लिए आवेदन करेंगे. सबसे पहले उनका प्रीलिम्स एग्जाम होगा. इसके बाद उम्मीदवारों का मेंस एग्जाम होगा फिर पीईटी, पीएसटी और इंटरव्यू होंगे. सेलेक्शन के आखिरी दौर में जीडी होगा. चयन के बाद उम्मीदवारों को पे स्केल लेवल 10 के तहत 56100 से 177500 रुपए तर की सैलरी मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

UP: 10 महीने की बच्ची को पीटने वाली बेरहम मां ने कहा- ‘पति के भाभी से हैं स… – भारत संपर्क| बिहार: एक स्कूल के चार बच्चों की गड्ढे में डूबकर मौत, एकसाथ निकली शवयात्रा…| सावित्री देवी जिंदल की जीत पर रायगढ़ में मना जश्न, जेएसपी परिसर में मनाई गई… – भारत संपर्क न्यूज़ …| महतारी वंदन की राशि की पी शराब, पत्नी से विवाद कर उतारा मौत…- भारत संपर्क| MP: 3 को गोली मारकर पहाड़ी पर चढ़ा, बोला- ‘मैंने नहीं किया किसी का रेप’ फिर… – भारत संपर्क