भारत ना आने की नहीं करेंगे मिस्टेक, मस्क ने मोदी को क्या दिए…- भारत संपर्क

0
भारत ना आने की नहीं करेंगे मिस्टेक, मस्क ने मोदी को क्या दिए…- भारत संपर्क
भारत ना आने की नहीं करेंगे मिस्टेक, मस्क ने मोदी को क्या दिए संकेत?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और एलन मस्‍क

नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री पद की शपथ रविवार शाम को लेंगे. दुनियाभर के राष्ट्राध्यक्षों की ओर से उन्हें तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने को लेकर बधाई मिल रही है. साथ ही दुनिया के टॉप अरबपतियों में शुमार एलन मस्क ने भी नरेंद्र मोदी को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं. इस बार मस्क ने सिर्फ बधाई ही नहीं दी, बल्कि काफी कुछ संकेत भी दिए हैं. उन्होंने कहा है कि उनकी कंपनियां भारत में काम करने को लेकर काफी रोमांचित हैं. मतलब साफ है कि भारत में उनकी कंपनी स्टारलिंक और टेस्ला जल्द ही अपना काम शुरू कर सकती हैं. दूसरा प्वाइंट ये है कि जल्द ही वो भारत दौरे पर भी आ सकते हैं.

इससे पहले भारत में आने उनका प्लान 21 और 22 अप्रैल था. उस दौरान भारत में लोकसभा चुनाव चल रहे थे. मस्क ने उस समय यह कहकर अपनी विजिट कैंसल कर दी थी कि उन्हें टेस्ला से जुड़े कुछ काम करने हैं. उसके कुछ दिनों के बाद वो अचानक से चीन पहुंच गए थे. जहां पर उन्होंने टेस्ला पर लगे प्रतिबंधों के हटाने के लिए चीन के नेताओं और अधिकारियों से मुलाकात की थी. नरेंद्र मोदी के तीसरी बार शपथ लेने के बाद टेस्ला और सैटेलाइन कंयूनिकेशन को लेकर जो ऐलान होने वाले थे, वो अब जल्द हो सकते हैं. एलन मस्क ईवी को लेकर भारत में 25 हजार करोड़ रुपए का निवेश करने की प्लानिंग कर रहे हैं.

मस्क की बधाई और संकेत

अरबपति एलन मस्क ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को लोकसभा चुनाव में ऐतिहासिक जीत के लिए बधाई देते हुए कहा है कि वे अपनी कंपनियों द्वारा भारत में ‘रोमांचक कार्य’ किए जाने को लेकर उत्साहित हैं. मोदी 9 जून यानी ​रविवार को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. यह उनका प्रधानमंत्री के रूप में लगातार तीसरा कार्यकाल होगा.

ये भी पढ़ें

मस्क ने शुक्रवार को सोशल मीडिया मंच एक्स पर लिखा, ‘दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक चुनावों में जीत पर नरेन्द्र मोदी को बधाई! भारत में मेरी कंपनियों द्वारा किए जाने वाले रोमांचक काम को लेकर उत्साहित हूं. प्रधानमंत्री मोदी ने उन्हें जवाब में कहा, एलन मस्क, आपकी शुभकामनाओं की सराहना करता हूं. उन्होंने कहा कि प्रतिभाशाली भारतीय युवा, देश की जनसांख्यिकी, पूर्वानुमानित नीतियां और स्थिर लोकतांत्रिक राजनीति इसके सभी भागीदारों के लिए कारोबारी माहौल प्रदान करती रहेगी.

अप्रैल में विजिट हुई थी कैंसल

इलेक्ट्रिक कार विनिर्माता टेस्ला और माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म एक्स के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) ने इससे पहले अप्रैल में ‘टेस्ला संबंधी भारी दायित्वों’ के कारण भारत की अपनी प्रस्तावित यात्रा स्थगित कर दी थी. मस्क 21 और 22 अप्रैल को भारत दौरे पर रहने वाले थे. इस दौरान उनका प्रधानमंत्री मोदी से भी मिलने का कार्यक्रम था. हालांकि, बाद में उन्होंने एक्स पर ही सूचित किया था कि वे इसी साल बाद में भारत दौरे पर आने के लिए उत्साहित हैं.

एक साल पहले यूएस में हुई थी मुलाकात

पिछले साल जून में मस्क ने मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान उनसे मुलाकात की थी. उन्होंने कहा था कि वह 2024 में भारत आने की योजना बना रहे हैं. उन्होंने विश्वास जताया था कि टेस्ला जल्द ही भारतीय बाजार में प्रवेश करेगी. उनकी प्रस्तावित यात्रा से यह उम्मीदें बढ़ गई थीं कि वह इलेक्ट्रिक कार विनिर्माता टेस्ला के साथ-साथ अपने टेलीकंयूनिकेश इंटरप्राइज स्टारलिंक को देश में स्थापित करने की योजना की घोषणा करेंगे.

25 हजार करोड़ रुपए का निवेश

उम्मीद की जा रही है कि दुनिया के एलन मस्क की टेस्ला ईवी मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट के लिए भारत में 25 हजार करोड़ रुपए यानी 3 बिलियन डॉलर का निवेश कर सकती है. मौजूदा समय में भारत ईवी को लेकर बड़ा बाजार बनने की ओर है. लोकल प्लेयर्स समेत चीन और वियतनाम की बड़ी कंपनियां भारत में निवेश कर रही है और ईवी मॉडल लॉन्च करने की तैयारी कर रही हैं. उसके बाद भी टेस्ला में आना भारत में एक कांप्टीशन को जन्म देगा. साथ ही देश में सस्ती ईवी को लेकर प्रतियोगिता बढ़ेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

UP: 10 महीने की बच्ची को पीटने वाली बेरहम मां ने कहा- ‘पति के भाभी से हैं स… – भारत संपर्क| बिहार: एक स्कूल के चार बच्चों की गड्ढे में डूबकर मौत, एकसाथ निकली शवयात्रा…| सावित्री देवी जिंदल की जीत पर रायगढ़ में मना जश्न, जेएसपी परिसर में मनाई गई… – भारत संपर्क न्यूज़ …| MP: 3 को गोली मारकर पहाड़ी पर चढ़ा, बोला- ‘मैंने नहीं किया किसी का रेप’ फिर… – भारत संपर्क| Railway Jobs 2024: रेलवे ने जारी किए जेई, ALP, RPF SI परीक्षाओं के डेट, यहां…